ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडरेलवे स्टेशन पहुंचे तो पता चला निरस्त है ट्रेन, किसान आंदोलन से UP, पंजाब-हरियाणा-बिहार के रेल यात्रियों को मुसीबत 

रेलवे स्टेशन पहुंचे तो पता चला निरस्त है ट्रेन, किसान आंदोलन से UP, पंजाब-हरियाणा-बिहार के रेल यात्रियों को मुसीबत 

आंदोलन के छठे दिन रेलवे ने दरभंगा अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेन रद्द कर दी। यह ट्रेन जालंधर से हर रविवार सुबह 9.40 बजे चलकर लुधियाना, अंबाला कैंट, सहारनपुर के बाद दिन में 3.15 बजे लक्सर पहुंचती है।

रेलवे स्टेशन पहुंचे तो पता चला निरस्त है ट्रेन, किसान आंदोलन से UP, पंजाब-हरियाणा-बिहार के रेल यात्रियों को मुसीबत 
Himanshu Kumar Lallलक्सर, हिन्दुस्तानMon, 19 Feb 2024 12:52 PM
ऐप पर पढ़ें

किसान आंदोलन के चलते लंबी दूरी की ट्रेनें प्रभावित हो रहीं है। चिंता की बात है कि यूपी, हरियाणा-पंजाब, दिल्ली-एनसीआर, बिहार आदि राज्यों की ओर जाने वालीं ट्रेनें सबसे ज्यादा प्रभावित हुईं है। ऐसे में रेल यात्रियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

पंजाब के जालंधर से बिहर के दरभंगा, दरभंगा अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेन अचानक रद्द कर दी गई। पहले इसे जालंधर के बजाय लुधियाना से चलाने का निर्णय हुआ था। ट्रेन निरस्त होने से सैकड़ों मुसाफिर परेशान हुए। सबसे ज्यादा दिक्कत आरक्षण कराने वालों को झेलनी पड़ी। पंजाब में 14 फरवरी से चल रहे किसान आंदोलन का असर रेल यातायात पर पड़ रहा है।

आंदोलन के छठे दिन रेलवे ने दरभंगा अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेन रद्द कर दी। यह ट्रेन जालंधर से हर रविवार सुबह 9.40 बजे चलकर लुधियाना, अंबाला कैंट, सहारनपुर के बाद दिन में 3.15 बजे लक्सर पहुंचती है। यहां पांच मिनट रुककर यह ट्रेन मुरादाबाद, लखनऊ, गोरखपुर, रक्सौल, सीतामढ़ी होते हुए अगले दिन दोपहर 12 बजे दरभंगा पहुंचती है।

पहले रेलवे ने इसे जालंधर के बजाय लुधियाना से चलाना तय किया था। बाद में अचानक ट्रेन रद्द कर दी गई। लक्सर में नौकरी कर रहे रामजीलाल का इसमें परिवार सहित गोरखपुर तक आरक्षण था। सामान सहित स्टेशन पहुंचने पर उनको रद्द होने का पता चला। उन्होंने बताया कि एक साल बाद वे घर जाने के लिए उन्होंने 20 दिन की छुट्टी ली थी। अब 20 दिन तक किसी ट्रेन में रिजर्वेशन उपलब्ध नहीं है।

इससे उन्हें छुट्टियां सरेंडर करनी पड़ेंगी। अन्य कई मुसाफिरों को भी घर से रवाना होने के बाद फिर घर लौटना पड़ा। इसके अलावा अमृतसर से बनमंखी बनमंखी जनसेवा एक्सप्रेस, अमृतसर से जयनगर शहीद एक्सप्रेस, बनारस जनता एक्सप्रेस भी निरस्त रही।

वाराणसी-देहरादून  जनता एक्सप्रेस 28 से रोज चलेगी
वाराणसी-देहरादून  के बीच चलने वाली जनता एक्सप्रेस 28 फरवरी से रोजना चलेगी। ट्रेन के रोजाना चलने से रेल यात्रियों को आवाजाही में सुविधा मिलेगी। जनता एक्सप्रेस पिछले एक महीने से प्रभावित चल रही थी। रेलवे इस ट्रेन को एक दिन छोड़कर चला रहा था। इस कारण देहरादून से वाराणसी और वाराणसी से देहरादून आने वाले रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था।

देहरादून से वाराणसी के लिए कोई दूसरी ट्रेन नहीं है। सिर्फ हावड़ा जाने वाली साप्ताहिक उपासना एक्सप्रेस ही वाराणसी होकर जाती है। इसमें भी सीट के लिए मारामारी रहती है। अब यात्रियों की परेशानी दूर होने वाली है।

इसके लिए 28 फरवरी से जनता एक्सप्रेस रोजाना चलेगी। रेलवे स्टेशन अधीक्षक रविंद्र कुमार ने बताया कि ट्रैक पर मरम्मत कार्य के चलते मंडल की कुछ ट्रेनें पिछले एक महीने से प्रभावित चल रही थीं, इसमें जनता एक्सप्रेस भी शामिल थी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें