Hindi News एनसीआर Delhi Water Crisis LIVE : दिल्ली में गहराया जल संकट, अब VIP इलाकों पर कटौती की मार, आतिशी पहुंची बैराज

Delhi Water Crisis LIVE : दिल्ली में गहराया जल संकट, अब VIP इलाकों पर कटौती की मार, आतिशी पहुंची बैराज

Delhi Water Crisis Live Updates : राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी के बीच पानी के सवाल पर सियासी उबाल आ गया है। दिल्ली सरकार जल संकट के लिए भाजपा शासित राज्य हरियाणा को जिम्मेदार ठहरा रही है।

Delhi Water Crisis LIVE : दिल्ली में गहराया जल संकट, अब VIP इलाकों पर कटौती की मार, आतिशी पहुंची बैराज
delhi water crisis
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Praveen SharmaEdited By: Nishant Nandan
Mon, 17 Jun 2024 9:14 PM

Delhi Water Crisis Live Updates : राजधानी दिल्ली में जल संकट गहराता जा रहा है। अब दिल्ली के वीआईपी इलाके में भी पानी में कटौती की जाएगी। एनडीएमसी ने कहा है कि लुटियंस दिल्ली में पानी की आपूर्ति में कटौती होगी। इस बीच दिल्ली पुलिस लगातार पाइपलाइनों की रखवाली कर रही है। दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने वजीराबाद बैराज का निरीक्षण भी किया है। इधर भीषण गर्मी के बीच पानी के सवाल पर सियासी उबाल भी आ गया है। दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) सरकार जहां जल संकट के लिए भाजपा शासित राज्य हरियाणा को जिम्मेदार ठहरा रही है। वहीं भाजपा और कांग्रेस इसके लिए 'आप' के भ्रष्टाचार को वजह बता रहे हैं। दिल्ली में जारी जल संकट को लेकर भाजपा ने आज राजधानी के 52 विधानसभा क्षेत्रों में एक बार फिर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया। इन प्रदर्शनों में प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा और पार्टी के सभी सांसद भी शामिल हुए, जिन्होंने मटका फोड़ कर प्रदर्शन किया। हालांकि, दिल्ली में जल संकट के मुद्दे पर दिल्ली सरकार के खिलाफ भाजपा के विरोध प्रदर्शन पर 'आप' सांसद संजय सिंह ने सोमवार को बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि 'दिल्ली में चल रहा जल संकट भाजपा द्वारा प्रायोजित है'। बता दें कि, रविवार को छतरपुर में भाजपा के मटका फोड़ प्रदर्शन के दौरान कुछ प्रदर्शनकारी महिलाओं ने दिल्ली पुलिस की मौजूदगी में दिल्ली जल बोर्ड दफ्तर पर पथराव कर वहां के खिड़की और शीशे तक तोड़ दिए थे।

'आप' विधायकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सी.आर. पाटिल से मिलकर उनसे हरियाणा से बातकर इस संकट का तत्काल समाधान कराने की गुहार लगाई थी। वहीं, दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने रविवार को कहा था कि दिल्ली में पानी का संकट हर गुजरते पल के साथ गंभीर होता जा रहा है। उन्होंने कहा कि यमुना का जलस्तर घटने से दिल्ली के कई इलाकों में पानी की आपूर्ति कम हो रही है। इसके अलावा आतिशी ने कल दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा को पत्र लिखकर प्रमुख पाइप लाइन की सुरक्षा सुनिश्चित करने को पुलिस पैट्रोलिंग बढ़ाने का अनुरोध किया था।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सी.आर. पाटिल से मुलाकात के बाद 'आप' के विधायक दिलीप पांडे ने कहा था कि सी.आर. पाटिल केंद्र सरकार में एक जिम्मेदार व्यक्ति हैं और जल शक्ति मंत्री हैं। इसलिए, दिल्ली के लोगों को उम्मीद है कि अगर वह एक अभिभावक की भूमिका निभाते हैं और अंतर-राज्यीय समन्वय करते हैं, तो दिल्ली के दो करोड़ लोगों को इस भीषण गर्मी में पानी मिलेगा। दिल्लीवासियों का जीवन परेशान होने से बच जाएगा। 

Mon, 17 Jun 2024 09:14 PM

भाजपा पर साजिश रचने का आरोप

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने भाजपा पर दिल्ली के लोगों के खिलाफ साजिश रचने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में जल संकट भाजपा की ओर से जानबूझकर पैदा किया गया है।

Mon, 17 Jun 2024 08:50 PM

Delhi Water Crisis Live Updates : AAP विधायक ने दी धमकी, सचदेवा का आरोप

दिल्ली बीजेपी ने अपने एक्स हैंडल पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया है कि बवाना से आप विधायक जय भगवान उपकार ने पानी मांगने गए लोगों को धमकी दी है। दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि आप विधायक ने पानी की मांग कर रहे लोगों को धमकाते हुए ठंडा कर देने की धमकी दी है। 

Mon, 17 Jun 2024 08:19 PM

Delhi Water Crisis Live Updates : AAP विधायक पानी बेच रहे - सचदेवा

दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि दिल्ली में पानी की किल्लत दिल्ली सरकार द्वार निर्मित है। आप के विधायक पानी बेच रहे हैं। अगर आप सरकार ने समय रहते लीकेज को ठीक किया रहता तो दिल्ली के लोगों को आज पानी की किल्लत नहीं झेलनी पड़ती।

Mon, 17 Jun 2024 07:42 PM

Delhi Water Crisis Live Updates : पानी के टैंकर के लिए इस नंबर पर फोन करें

आम आदमी पार्टी का दावा है कि दिल्ली में एक तरफ मुनक नहर से कम पानी आ रहा है तो वहीं वजीराबाद बैराज में भी पानी नहीं छोड़ा जा रहा है। इसी वजह से दिल्ली में पानी पर संकट बढ़ता जा रहा है एनडीएमसी ने दो नंबर जारी किए हैं जिनपर पानी के टैंकरों के लिए संपर्क किया जा सकता है। इन नंबरों पर करें फोन -
011-23360683
011-23743642

Mon, 17 Jun 2024 07:23 PM

Delhi Water Crisis Live Updates : पाइपलाइनों की सुरक्षा में जुटी पुलिस

दिल्ली में पानी को लेकर उपजे संकट के बीच दिल्ली पुलिस लगातार पाइपलाइनों की सुरक्षा भी कर रही है। सोमवार को दिल्ली पुलिस ने दक्षिण पूर्वी दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन इलाके में दिल्ली जल बोर्ड की पाइपलाइनों का निरीक्षण किया है। स्थानीय पुलिस ने बताया है कि वो जल बोर्ड की पाइपलाइन पर उचित नजर रख रहे हैं ताकि उनमें कोई खराबी ना आए या रिसाव ना हो। जल मंत्री आतिशी ने इससे पहले दिल्ली पुलिस कमिश्नर से गुहार लगाई थी कि पानी की चोरी रोकने के लिए पाइपलाइनों की सुरक्षा की जाए। 

Mon, 17 Jun 2024 07:18 PM

Delhi Water Crisis Live Updates : इन इलाकों में पानी की आपूर्ति प्रभावित

बंगाली मार्केट, अशोक रोड, हरिचंद माथुर लेन, कैनिंग लेन, फिरोजशाह मार्ग, विंडसर प्लेस, केजी मार्ग, बाराखंबा, पुराना किला रोड, बाबर रोड समेत कुछ अन्य इलाकों में पानी की आपूर्ति प्रभावित होगी।

Mon, 17 Jun 2024 07:15 PM

लुटियंस दिल्ली में भी अब जल संकट

दिल्ली में जल संकट गहराता जा रहा है। अब एनडीएमसी ने लुटियंस जोन इलाके में पानी की कमी को लेकर अलर्ट जारी किया है। एनडीएमसी के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि तिलक मार्ग और बंगाली मार्केट भूमिगत जलाशयों को दिल्ली बोर्ड से कम पानी मिल रहा है। इसलिए लुटियंस दिल्ली के कुछ हिस्सों में पानी की आपूर्ति प्रभावित रहेगी। 

Mon, 17 Jun 2024 06:57 PM

बीजेपी की वजह से जल संकट - संजय सिंह

AAP सांसद संजय सिंह ने आरोप लगाया, ‘‘पिछले कई दिनों से दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी द्वारा प्रायोजित जल संकट है। जब मैं कह रहा हूं कि यह भारतीय जनता पार्टी द्वारा प्रायोजित जल संकट है, तो मैं आपको बताना चाहता हूं कि भाजपा के लोग चाहते हैं कि दिल्ली के लोगों को पानी न मिले और इसके लिए भाजपा के लोग हरसंभव कोशिश कर रहे हैं कि कैसे भी करके दिल्ली में जल संकट हो।’’

Mon, 17 Jun 2024 05:56 PM

Delhi Water Crisis Live Updates : मुनक नहर को बहुत कम पानी मिल रहा - आतिशी

जल संकट के बीच दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने कहा, 'वजीराबाद बैराज में पानी नहीं छोड़ा जा रहा है, पानी का स्तर इतना नीचे चला गया है कि अब नदी का तल दिखाई दे रहा है। जब तक हरियाणा सरकार यमुना में पानी नहीं छोड़ती, तब तक दिल्ली में पानी की कमी बनी रहेगी। मुनक नहर को बहुत कम पानी मिल रहा है और दूसरी तरफ वजीराबाद बैराज को बिल्कुल भी पानी नहीं मिल रहा है। मैं हरियाणा सरकार के सामने हाथ जोड़कर कहती हूँ कि दिल्ली के लोगों की जिंदगी उनके हाथ में है, हरियाणा सरकार यमुना में जल्दी पानी छोड़े।'

Mon, 17 Jun 2024 05:28 PM

Delhi Water Crisis Live Updates : पानी नहीं मिलेगा तो संयंत्र कैसे काम करेगा, आतिशी ने पूछा

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने सोमवार को वजीराबाद बैराज का दौरा किया और हरियाणा सरकार से यमुना नदी में पानी छोड़ने की अपील की। आतिशी ने कहा कि वजीराबाद बैराज को हरियाणा से पानी मिलता है, जो चंद्रावल, ओखला और वजीराबाद के जल उपचार संयंत्रों में जाता है। उन्होंने कहा, "अगर पानी नहीं मिलेगा, तो जल उपचार संयंत्र कैसे काम करेंगे। हम हरियाणा सरकार से अपील करते हैं कि दिल्ली के लोग चिंतित हैं और उन्हें यमुना नदी में पानी छोड़ना चाहिए।"

Mon, 17 Jun 2024 04:44 PM

Delhi Water Crisis Live Updates : आतिशी की हरियाणा सरकार से एक अपील

दिल्ली सरकार की जल मंत्री आतिशी ने वजीराबाद बैराज का निरीक्षण करने के बाद कहा कि इस बैराज को नहीं मिल रहा है। उन्होंने हरियाणा सरकार से अपील की है कि यमुना में पानी छोड़ा जाए ताकि दिल्ली की प्यास बूझ सके। 

Mon, 17 Jun 2024 04:12 PM

Delhi Water Crisis Live Updates : क्या बोलीं सांसद बांसुरी स्वराज

नई दिल्ली से सांसद बांसुरी स्वराज ने आरोप लगाया कि दिल्ली की जनता द्वारा चुनी हुई आम आदमी पार्टी की सरकार को लोगों के लिए काम करना चाहिए लेकिन पार्टी प्रचार और भ्रष्टाचार में ही लिप्त है। स्वराज ने मोती नगर में प्रदर्शन के दौरान कहा, ''यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि जो सरकार मुफ्त पानी देने की बात करती थी, उनके शासन में दिल्ली पानी के लिए तड़प रही है। यह दिल्ली की जनता की आवाज है, जो इस वक्त बदहाल स्थिति में हैं। वे (जनता) इसलिए परेशान हैं क्योंकि 'आप' सरकार ने पिछले एक दशक में दिल्ली जल बोर्ड के बुनियादी ढांचे की मरम्मत के लिए एक भी काम नहीं किया।''

Mon, 17 Jun 2024 03:37 PM

Delhi Water Crisis Live Updates : वीरेंद्र सचदेवा का AAP पर बड़ा आरोप

दिल्ली में पानी की किल्लत को लेकर बीजेपी ने प्रदर्शन किया है। भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने गीता कॉलोनी में विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लेते हुए दावा किया कि हरियाणा, दिल्ली के हिस्से का पूरा पानी यमुना में छोड़ रहा है। सचदेवा ने आरोप लगाया, ''दिल्ली में आने के बाद पानी को टैंकर माफिया चुरा लेते हैं क्योंकि सत्तारूढ़ 'आप' के मंत्री और विधायक उनके साथ मिले हुए हैं।''

Mon, 17 Jun 2024 01:38 PM

Delhi Water Crisis Live Updates : BJP का AAP पर पोस्टर वार, 'आप' नेताओं को बताया टैंकर माफिया का सरगना

Delhi Water Crisis Live Updates : दिल्ली में पानी के लिए मचे हाहाकार के बीच दिल्ली भाजपा ने आज फिर से AAP पर पोस्टर वार किया है। इस पोस्टर में भाजपा ने अरविंद केजरीवाल, आतिशी और सौरभ भारद्वाज को टैंकर माफियाओं के सरगना बताया है।

Mon, 17 Jun 2024 01:16 PM

Delhi Water Crisis Live Updates : टैंकर माफिया से मिले हैं AAP के मंत्री विधायक, BJP का पलटवार

Delhi Water Crisis Live Updates : भाजपा प्रदर्शनकारियों ने गंदे पानी की बोतलें लेकर 'आप' सरकार के खिलाफ नारे लगाए और राजधानी में पानी की किल्लत के विरोध में जगह-जगह मटके फोड़े। प्रदर्शनकारियों ने यह भी आरोप लगाया कि नलों से गंदा पानी पीने के लिए मजबूर होने के कारण लोग बीमार हो रहे हैं। दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने गीता कॉलोनी में विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लेते हुए दावा किया कि हरियाणा, दिल्ली के हिस्से का पूरा पानी यमुना में छोड़ रहा है। लेकिन दिल्ली में आने के बाद पानी को टैंकर माफिया चुरा लेते हैं क्योंकि सत्तारूढ़ 'आप' के मंत्री और विधायक उनके साथ मिले हुए हैं। 

Mon, 17 Jun 2024 12:50 PM

Delhi Water Crisis Live Updates : संजय सिंह बोले- भाजपा वालों को अगर लड़ना है या राजनीति करनी है तो हमारे साथ करें

Delhi Water Crisis Live Updates : दिल्ली में जल संकट के मुद्दे पर दिल्ली सरकार के खिलाफ भाजपा के विरोध प्रदर्शन पर आप सांसद संजय सिंह ने कहा कि अगर दिल्ली जल बोर्ड के कर्मचारी भाजपा के गुंडों के डर से अपना काम बंद कर देंगे तो दिल्ली के लोगों को पानी कैसे मिलेगा। अगर भाजपा के प्रदर्शनकारियों को लड़ना है और राजनीति करनी है, तो हमारे साथ करो। आप दिल्ली जल बोर्ड के कर्मचारियों पर हमला कर रहे हैं और उनके दफ्तर में तोड़फोड़ कर रहे हैं। यह किस तरह की गुंडागर्दी है?

Mon, 17 Jun 2024 12:45 PM

Delhi Water Crisis Live Updates : भाजपा का दिल्ली में 52 विधानसभा क्षेत्रों में जोरदार विरोध प्रदर्शन

Delhi Water Crisis Live Updates : दिल्ली में जारी जल संकट को लेकर भाजपा ने आज दिल्ली में 52 विधानसभा क्षेत्रों में एक बार फिर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन में प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा और पार्टी सांसद भी शामिल हुए हैं, जिन्होंने मटका फोड़ कर प्रदर्शन किया है।

Mon, 17 Jun 2024 12:39 PM

Delhi Water Crisis Live Updates : बांसुरी स्वराज बोलीं- केजरीवाल सरकार दिल्ली में अवैध टैंकर माफिया को बढ़ावा दे रही

Delhi Water Crisis Live Updates : नई दिल्ली लोकसभा सीट से नवनिर्वाचित भाजपा सांसद बांसुरी स्वराज ने कहा कि केजरीवाल सरकार का काम करने का कोई इरादा नहीं है। केजरीवाल सरकार एक दशक से यहां सत्ता में है, लेकिन मुख्यमंत्री और उनकी सरकार ने कुछ नहीं किया। दिल्ली जल बोर्ड का पूरा ढांचा चरमरा रहा है, ऐसा लगता है कि केजरीवाल सरकार दिल्ली में अवैध टैंकर माफिया को बढ़ावा दे रही है... दिल्ली जल बोर्ड दिल्ली सरकार के नियंत्रण में है, दिल्ली के लोगों को पानी उपलब्ध कराना दिल्ली सरकार की जिम्मेदारी है।

Mon, 17 Jun 2024 12:35 PM

Delhi Water Crisis Live Updates : 'हम लगातार पाइपलाइन की निगरानी करते रहते हैं'

Delhi Water Crisis Live Updates : दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन थाने के सब-इंस्पेक्टर एम.एल. मीणा कहा कि मूल रूप से यहां जल बोर्ड की पानी की पाइपलाइन की उचित निगरानी की जाती है। हम जल बोर्ड की पानी की पाइपलाइन पर उचित निगरानी रखते हैं कि कहीं कोई लीकेज न हो, उसमें कोई खराबी न हो। 

Mon, 17 Jun 2024 12:33 PM

Delhi Water Crisis Live Updates : पानी की पहरेदारी कर दिल्ली पुलिस

Delhi Water Crisis Live Updates : दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने दक्षिण पूर्वी दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन इलाके में दिल्ली जल बोर्ड की पाइपलाइनों का निरीक्षण किया। दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने कल दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा को पत्र लिखकर अनुरोध किया था कि वे अगले 15 दिनों तक प्रमुख पाइपलाइनों की सुरक्षा और गश्त के लिए पुलिसकर्मियों को तैनात करें, ताकि शरारती तत्व पानी की पाइपलाइनों को नुकसान न पहुंचा सकें।