ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Monsoon: यूपी के इस जिले में लेट हो गई प्री मॉनसून एक्सप्रेस, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें कब तक होगी बारिश

UP Monsoon: यूपी के इस जिले में लेट हो गई प्री मॉनसून एक्सप्रेस, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें कब तक होगी बारिश

यूपी के बरेली में शुष्क हवाओं का प्रकोप अभी दो दिन और जारी रहेगा। प्री मानसून करीब 48 घंटे लेट हो गया है। पहले 18 जून से बादल छाने और बारिश का अनुमान जताया जा रहा था।

UP Monsoon: यूपी के इस जिले में लेट हो गई प्री मॉनसून एक्सप्रेस, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें कब तक होगी बारिश
heatwave alert in himachal pradesh imd weather update 13 june shimla manali weather
Dinesh Rathourवरिष्ठ संवाददाता,बरेली Mon, 17 Jun 2024 09:15 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather and Pre-Monsoon : यूपी के बरेली में शुष्क हवाओं का प्रकोप अभी दो दिन और जारी रहेगा। प्री मानसून करीब 48 घंटे लेट हो गया है। पहले 18 जून से बादल छाने और बारिश का अनुमान जताया जा रहा था। लेकिन अब मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 19 जून की शाम से मौसम में बदलाव हो सकता है। सोमवार को सुबह से लेकर शाम तक कड़ी धूप ने लोगों को झुलसा दिया। सड़कों पर दोपहर में सन्नाटा पसरा रहा। आवागमन अपेक्षाकृत काफी कम हो गया है। सोमवार को अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से करीब 6 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

दिन के साथ ही रात में भी पारा चढ़ गया है। गर्मी, उमस से लोग बेहाल हो गए हैं। जरा देर बिजली कटते ही लोग पसीने से भीग रहे हैं। रात में न्यूनतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से करीब चार डिग्री सेल्सियस अधिक है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अभी कम से कम दो दिन तक लू का प्रकोप जारी रहेगा। शुष्क हवाओं की वजह से मौसम में उमस भी बढ़ेगी। उसके बाद मौसम में बदलाव हो सकता है।

बीते सात दिन का तापमान

तारीख      अधिकतम (डिग्री सेल्सियस)  न्यूनतम (डिग्री सेल्सियस)
17 जून      44.5    30.2
16 जून      44.4    30.2
15 जून      43.3    29.4
14 जून      44.4    30.2
13 जून      44.4     27.6
12 जून      44.4     27.6
11 जून       43.3     29.9

त्वचा के साथ आंखों को भी झुलसा रही धूप, ड्राईनेस का खतरा बढ़ा

प्रचंड गर्मी और तेज धूप से न केवल बुखार, डायरिया का प्रकोप बढ़ रहा है साथ ही आंख की बीमारियां भी हमलावर हो गई हैं। आंखें लाल होना, सूजन, आंखों से पानी गिरना और सूखेपन की समस्या तेजी से बढ़ रही है। बीते दो सप्ताह में नेत्ररोग विशेषज्ञ की ओपीडी में मरीजों की संख्या करीब 35 फीसदी बढ़ गई है। बीते करीब 10 दिन से तापमान लगातार 43-44 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है। रात में भी गर्मी बढ़ गई है। गर्मी और उमस में पेट दर्द, सिर दर्द, बुखार, डायरिया जैसी बीमारियां लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। साथ ही आंख के कई रोग भी इस समय तेजी से बढ़ रहे है। मई माह में करीब 300 मरीज अस्पताल आ रहे थे और अब संख्या 450 तक पहुंच गई हैं। कैलाश आई हॉस्पिटल एंड लेजर सेंटर के वरिष्ठ नेत्ररोग विशेषज्ञ डॉ. अक्षत बास बताते हैं कि इस समय करीब 75 प्रतिशत मरीज एलर्जी, ड्राई नेस की समस्या लेकर आ रहे हैं। गर्मी, धूप की वजह से आंख में चुभन होना, लालपन, पानी आना, खुजली जैसी समस्या बढ़ी है।