वृष राशि (Taurus) राशिफल

वृष

24 फ़र॰ 2024
शेयर करे

जो लोग वित्त और विदेशी ग्राहकों के साथ काम करते हैं, उन्हें विकास के ज्यादा अवसर दिखाई देंगे। व्यापारी आज किसी नई पार्टनरशिप की शुरुआत न करें क्योंकि सितारे उसके समर्थन में नहीं हैं।  वित्त के लिए आपके सितारे आज बहुत अच्छे हैं। आप वित्त में मजबूत होंगे और कई विकल्पों में निवेश करने का यह एक अच्छा समय है। लंबी अवधि के निवेश के लिए शेयर बाजार, सट्टा कारोबार और म्यूचुअल फंड अच्छे विकल्प हैं।

किसके साथ आपकी निभेगी

अपनी राशि चुनें

दूसरे की राशि चुनें

63%

आपकी विशेषताएं

वृष राशि को स्थिर राशि माना गया है। यह पृथ्वी तत्व कारक राशि होता है। इस राशि का चिन्ह बैल अर्थात वृष होता है। इस राशि के अंतर्गत कृतिका नक्षत्र के द्वितीय से चतुर्थ चरण, रोहिणी नक्षत्र के सभी चरण और मृगशिरा नक्षत्र का प्रथम एवं द्वितीय चरण आता है। वृष राशि का वर्ण वैश्य होता है। वृष राशि का स्वामी ग्रह शुक्र को माना जाता है। वश्य चतुष्पद होता है। शारीरिक बनावट में सामान्यतः मध्यम कद के होते हैं।

  • वृष राशि के स्वभाव

    वृष राशि के लोग मन से शांत प्रकृति के और हृदय से कोमल होते हैं। दृढ़ निश्चयी, ईमानदार, विश्वसनीय, व्यवहारिक और स्थाई प्रकृति के होते हैं। वृष राशि के लोग अपनी क्षमता को जानते हैं और अपने कठोर परिश्रम से धन-संपत्ति मान प्रतिष्ठा अर्जित करते हैं। प्रतिष्ठा के मामले में आगे होते हैं। स्थिर स्वभाव के होते हैं, मदद के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। हंसी, मजाक, मनोरंजन द्वारा लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने में माहिर होते हैं।

  • वृष राशि के स्वामी के अनुसार गुण

    वृष राशि का स्वामी ग्रह शुक्र होता है। शुक्र प्रधान व्यक्तित्व होने के कारण वृषभ राशि के लोग परिश्रमी, उद्यमी, अपने धुन के पक्के होते हैं और अपने कार्यों में निरंतर लगे रहने वाले होते हैं। ये लोग आमतौर पर अपने काम को प्लानिंग के अनुसार करते हैं। शॉर्टकट से सफलता प्राप्त करने में विश्वास नहीं रखते बल्कि परिश्रम के बल पर सफलता अर्जित करना चाहते हैं ।

  • वृष राशि का चिन्ह

    वृष राशि काल पुरुष की कुंडली के अनुसार दूसरी राशि होती है। इस राशि का चिन्ह बैल होता है, बैल का स्वभाव होता है परिश्रमी ,मेहनती, साहसी और शांत प्रकृति परंतु उग्रता की स्थिति में संभाल पाना अत्यंत कठिन हो जाता है। वृष राशि का स्वामी ग्रह शुक्र होता है। वृष राशि का शुभ रंग क्रीम कलर, नीला, जामुनी और हरा होता है। शुभ अंक 6 होता है। शुभ रत्न :- हीरा, नीलम तथा पन्ना होता है।

  • वृष राशि का गुण

    वृष राशि के लोग हठी स्वभाव के,दृढ़ निश्चयी प्रकृति के,महत्वाकांक्षी,शक्तिशाली,स्नेही होते हैं। प्रकृति से प्रेम एवं आकर्षण से परिपूर्ण होते हैं। ईमानदारी से अपना कार्य करते हुए अपने लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते हैं। समाज में स्थिरता के साथ वृद्धि करना चाहते हैं और अपने स्नेह एवं प्रेम से दूसरों का हृदय जीत पाने में सफल होते हैं।

  • वृष राशि की कमियां

    वृष राशि के लोग स्वभाव से थोड़े परंपरावादी होते हैं। अपने परिवार के लोगों और जीवन साथी को पूरी तरह स्वतंत्र नहीं करते है। कार्यों के प्रति अत्यधिक जिद्दी होने के कारण परिवारजन नाराज रहते हैं। वृष राशि के लोग कभी-कभी अत्यधिक आलस्य के भी शिकार हो जाते हैं। वृष राशि के लोगों को हमेशा गुस्सा नहीं आता परंतु जब आता है तो बहुत तीव्र आता है।

  • वृष राशि का करियर

    वृष राशि के लोग अध्ययन अध्यापन के क्षेत्र में, न्यायिक व वकालत के क्षेत्र में, बैंकिंग के क्षेत्र में, कृषि क्षेत्र में, मेडिकल क्षेत्र में बड़ी सफलता अर्जित करते हैं। साथ ही साथ, पुलिस सेवा, प्रशासनिक सेवाओं और राजनीति में उच्च सफलता प्राप्त करते हैं। कला क्षेत्र विशेषकर फिल्म निर्माण अभिनय क्षेत्र में भी ये लोग ऊंचाई प्राप्त करते हैं।

  • वृष राशि की सेहत

    वृष राशि के लोग शारीरिक तथा मानसिक रूप से मजबूत होते हैं। प्रायः स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से ठीक होते हैं फिर भी गले के रोग, एलर्जी, सर्दी, पेट की समस्या,किडनी के रोग से परेशान भी होते हैं । फोड़ा,फुंसी और खून से संबंधित समस्या से कष्ट होता है । कद काठी सामान्य और मजबूत होता है।

  • वृष मित्र के रुप में

    मित्र के रूप में वृष राशि के लोग भरोसा करने लायक और स्थिर होते हैं। मित्रता के प्रति प्रतिबद्ध होते हैं। मित्रता में अपनी तरफ से कोई गलती नही होने देते हैं।

  • वृष राशि का प्रेमी व जीवनसाथी के रूप में

    प्रेम के मामले में काफी सरल, रोमांटिक होते हैं। वृष राशि का स्वामी ग्रह शुक्र होता है। शुक्र सौंदर्य प्रिय और प्रेम आकर्षण का कारक ग्रह होता है। ऐसे में वृष राशि के लोग जीवनसाथी के रूप में सफल होते हैं। जीवनसाथी से स्नेह करना, जीवनसाथी का पूरा ख्याल रखते हैं। आमतौर पर वृश्चिक राशि के लोगों को पसंद करते हैं। कन्या, कुंभ व मीन राशि के लोगों को भी जीवनसाथी के रूप में पसंद करते हैं।

राशिफल

आज का दिन व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों स्तरों पर दूसरों के साथ जुड़ने का है। अपनी अंतर्दृष्टि और राय शेयर करने से न डरें। बस दूसरों की जरूरतों के साथ अपनी जरूरतों को बैलेंस्ड करना याद रखें, क्योंकि आपकी खुद की भलाई को बनाए रखने के लिए खुद की देखभाल महत्वपूर्ण है। आज आपके रिश्तों में थोड़ी खटास आ सकती है, लेकिन अभी उम्मीद का दामन न छोड़ें। विवाद से बचने के बजाय अपने प्रियजनों के साथ खुलकर और ईमानदारी से संवाद करने की कोशिश करें।

और देखे

जो लोग वित्त और विदेशी ग्राहकों के साथ काम करते हैं, उन्हें विकास के ज्यादा अवसर दिखाई देंगे। व्यापारी आज किसी नई पार्टनरशिप की शुरुआत न करें क्योंकि सितारे उसके समर्थन में नहीं हैं।  वित्त के लिए आपके सितारे आज बहुत अच्छे हैं। आप वित्त में मजबूत होंगे और कई विकल्पों में निवेश करने का यह एक अच्छा समय है। लंबी अवधि के निवेश के लिए शेयर बाजार, सट्टा कारोबार और म्यूचुअल फंड अच्छे विकल्प हैं।

और देखे

आज अपने प्रियजनों के साथ अपनी बातचीत पर ध्यान दें। हालांकि अपने आप को कुछ सख्त प्यार दिखाना और अपने आप पर सख्त होना ठीक है, लेकिन सुनिश्चित करें कि इसे अपने रिश्ते में न आने दें। अपने करीबी लोगों के साथ कठोर होने से बचें। अवसर आज आपके दरवाजे पर इंतजार कर रहे हैं। जोखिम लेने से न डरें क्योंकि वे आपको कुछ बड़ा करने की ओर ले जा सकते हैं। लेकिन अपने लिए खड़े होने के लिए भी तैयार रहें, क्योंकि कोई आपको नीचा दिखाने की कोशिश कर सकता है।

और देखे

पैसों से जुड़े मामले आपके दिमाग पर भारी पड़ सकते हैं। लेकिन डरे मत। आपकी मेहनत और संकल्प रंग लाएगा। हालांकि, आवेगी खर्च से सावधान रहें और अपने वित्त पर नियंत्रण रखें। याद रखें, एक पैसा बचाया एक अर्जित पैसा है। आत्म-देखभाल के लिए समय निकालें, ऐसी गतिविधियों में शामिल हों जो आपको खुश करें और अपने प्रियजनों से जुड़ें। याद रखें, आपका मानसिक स्वास्थ्य उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आपका शारीरिक स्वास्थ्य। जरूरत पड़ने पर पेशेवर मदद लेने में संकोच न करें।

और देखे

आज अपने पैसे से चेक इन करने का अच्छा समय है। बेहतर जानकारी प्राप्त करने के तरीके खोजें और अच्छे निर्णय लें कि आप अपने वित्तीय संसाधनों का बेहतर उपयोग कैसे कर सकते हैं। आर्थिक सलाह के लिए यह एक सकारात्मक समय हो सकता है। आज आप अपनी भावनाओं पर विशेष ध्यान दें और इस बात का ध्यान रखें कि आपको अपने शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य की अच्छी देखभाल करने के लिए क्या चाहिए। ऊर्जा आज उन कर्क राशि वालों के लिए एकदम सही है जिन्हें शारीरिक और आध्यात्मिक दोनों तरह से इलाज की आवश्यकता है।

और देखे

कार्यक्षेत्र में आज आपको कुछ अप्रत्याशित चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन उन्हें हतोत्साहित न होने दें। इसके बजाय, एक रचनात्मक और नवीन मानसिकता के साथ उनसे संपर्क करें। आपके सहकर्मी और वरिष्ठ अधिकारी आपकी अनुकूलता और समस्या सुलझाने के कौशल की सराहना करेंगे। आगे बढ़ते रहें और असफलताओं को अपने पीछे न आने दें। वित्तीय अवसर आज आपके रास्ते में आ सकते हैं, लेकिन सतर्क रहें और कूदने से पहले अपना रिसर्च करें। जल्दी-जल्दी अमीर बनें प्लानिंग या आकर्षक निवेश के बहकावे में न आएं।

और देखे

आपका पेशेवर जीवन आज चुनौतीपूर्ण रहेगा। कुछ ज्यादा काम आपके कंधों पर आएंगे। आज आपकी योग्यता प्रदर्शित करने की आवश्यकता है। कार्यक्षेत्र में आज आप साजिश का शिकार हो सकते हैं। यह सुनिश्चित करेगा कि आज ज्यादा मुद्दों का समाधान किया जाए। फालतू विषयों पर बहस से बचें जिसके परिणाम परेशान करने वाले हो सकते हैं। जो लोग पहले से ही किसी रिश्ते में हैं वो भी शादी के बारे में सोच सकते हैं। ऑफिस के रोमांस से बचें क्योंकि आज आपका जीवनसाथी आपको रंगे हाथों पकड़ सकता है।

और देखे

आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। कोई गंभीर रोग आपको सताएगा नहीं। सुनिश्चित करें कि आपके माता-पिता अच्छे स्वास्थ्य में हैं और उन्हें घर में एक खुशहाल माहौल का वादा करें। आप ब्लडप्रेशर से परेशान हो सकते हैं लेकिन कोई अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्या आपको प्रभावित नहीं करेगी।आप जरूरी सामान की खरीदारी भी कर सकते हैं या घर की मरम्मत भी कर सकते हैं। यदि आपकी कोई वाहन खरीदने की योजना है तो उसके लिए आज का दिन अच्छा है। बेहतर धन मार्गदर्शन के लिए आप किसी आर्थिक एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं।

और देखे

आज आपके लिए एक रोमांचकारी यात्रा है। साहस की आपकी भावना आपको अज्ञात क्षेत्रों में ले जाएगी, लेकिन चिंता न करें। आप अप्रत्याशित को संभालने के लिए सुसज्जित हैं। चाहे वह आपकी लव लाइफ, करियर, पैसा या स्वास्थ्य हो, ब्रह्मांड ने आपको कवर किया है। बस आराम से बैठें और चीजों को होने दें। याद रखें, आप अपने जीवन की ड्राइवर सीट पर हैं। सितारे केवल आपका मार्गदर्शन करने के लिए हैं।

और देखे

भावनाओं से अभिभूत महसूस कर रहे हैं? अपने आप को अपने साथी के सामने व्यक्त करें, और आपको जो चाहिए वह पूछने से न डरें। आपका साथी आपके द्वारा किए गए प्रयास की सराहना करेगा। सितारे संकेत दे रहे हैं कि कोई आपको दूर से निहार रहा है। इंतजार करें।आपके पेशेवर जीवन में एक नया मोड़ आने वाला है। इसे अपने करियर के लक्ष्यों को प्रतिबिंबित करने के अवसर के रूप में लें। क्या आप जहां हैं वहां खुश हैं या आपको बदलाव की जरूरत है? अपनी सहज प्रवृत्ति पर भरोसा करें और साहसिक कदम उठाने में संकोच न करें। सितारे आपके पक्ष में है।

और देखे

अपने मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखें- जो आध्यात्मिक जीवन के लिए आवश्यक है। लंबी अवधि के लाभ के लिए स्टॉक और म्यूचुअल फंड में निवेश की सलाह दी जाती है। किसी दोस्त की समस्या आपको खराब और चिंतित कर सकती है। एक अलग तरह के रोमांस का अनुभव होने की संभावना है। कोई भी पार्टनरशिप करने से पहले अपने अंदर की भावना को सुनें। आज आप पूरा दिन अकेले कमरे में किताब पढ़ते हुए बिता सकते हैं। एक साथ एक दिन बिताने का यह आपका सही विचार होगा। आपके वैवाहिक जीवन में आज सब कुछ खुशहाल नजर आ रहा है।

और देखे