ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather Update: यूपी में बदला मौसम, कई जिलों में छाए बादल; गोरखपुर में बारिश

UP Weather Update: यूपी में बदला मौसम, कई जिलों में छाए बादल; गोरखपुर में बारिश

यूपी में लोगों ने पिछले कई दिनों से पड़ रही प्रचंड गर्मी से राहत महसूस की है। गुरुवार की सुबह-सुबह गोरखपुर सहित पूर्वी UP के कई जिलों में हल्‍की बूंदाबांदी के बाद अ‍ब ठीक-ठाक बारिश हो रही है।

UP Weather Update: यूपी में बदला मौसम, कई जिलों में छाए बादल; गोरखपुर में बारिश
Ajay Singhलाइव हिन्‍दुस्‍तान,लखनऊThu, 23 May 2024 09:13 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather Update: यूपी में मौसम फिर बदल गया है। लोगों ने पिछले कई दिनों से पड़ रही प्रचंड गर्मी से राहत महसूस की है। गुरुवार की सुबह-सुबह गोरखपुर सहित पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के कई जिलों में बादल छा गए। मौसम सुहाना हो गया। गोरखपुर में हल्‍की बूंदाबांदी के बाद कुछ देर तक ठीक-ठाक बारिश हुई। बारिश की रिमझिम फुहारें गिरती रहीं। इससे लोगों को पिछले कई दिनोंं से जारी उमस भरी गर्मी से राहत मिली है ।

पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में पश्चिम से लेकर पूरब तक प्रचंड गर्मी पड़ रही है। सूरज की तपिश इतनी ज्‍यादा थी कि आसमान से आग बरसती लग रही थी। गर्मी के चलते लोगों का हाल बेहाल हो रखा था। प्रदेश के कई जिलों में तापमान 48 डिग्री के आसपास पहुंच गया था। ऐसे में गुरुवार की सुबह से बदले मौसम ने लोगों को बड़ी राहत दी है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक प्रदेश के पूर्वी हिस्‍से में अगले तीन दिनों तक आंधी-तूफान और बारिश की संभावना है। हालांकि इस दौरान वेस्‍ट यूपी में गर्म हवाओं का सिलसिला जारी रहेगा।

आसमान में तीन दिन से बादल 

पूर्वी यूपी में पिछले तीन दिन से आसमान में बादल मौजूद हैं।  इसकी वजह है पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता। इसके अलावा नेपाल के पहाड़ों से टकराकर लौट रहे बादल भी यहां जमे हुए हैं। पश्चिम बंगाल से पूर्वी यूपी की तरफ नम हवाएं आ रही हैं। इससे एक सिस्टम बन गया है। हालांकि इससे दिन के तापमान पर ज्यादा असर नहीं पड़ा है। मंगलवार व बुधवार को दिन का अधिकतम तापमान के करीब रहा। रात का तापमान भी इस दौरान सामान्य से अधिक रहा। बीते तीन दिनों से आसमान में बादलों की मौजूदगी से हवा में नमी बढ़ गई है। यही वजह है कि गर्मी के साथ उमस ज्यादा महसूस हो रही थी। आज बारिश से इससे राहत मिलेगी। इस महीने में यह दूसरी बारिश है। इससे पहले 7 मई को 0.4 मिलीमीटर बारिश हुई थी। आमतौर पर मई में करीब 40 मिली मीटर बारिश औसतन होती है। जिले में अब तक औसत का एक फीसदी भी बारिश नहीं हुई है।

मौसम विज्ञानियों ने इन जिलों में बारिश की जताई थी संभावना  

मौसम विज्ञानियों ने गोरखपुर, बलिया, आजमगढ़, मऊ, कुशीनगर, देवरिया, महाराजगंज, बलरामपुर, बहराइच, गोंडा, श्रावस्‍ती, वाराणसी, जौनपुर, चंदौली, बस्‍ती, गाजीपुर, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, अयोध्‍या, सुल्‍तानपुर, बाराबंकी, अमेठी और अंबेडकरनगर में बारिश की संभावना जताई थी। 

बरेली में रात का तापमान 28.6 डिग्री पहुंचा
गर्मी और उमस ने रात की नींद उड़ा दी है। सीजन में बुधवार की रात सबसे गर्म रही और पारा 28.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। दिन में अधिकतम पारा 39.1 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि फिलहाल एक सप्ताह तक गर्मी का प्रचंड रूप जारी रहेगा।

बुधवार को रात में 28.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया जो सामान्य से करीब 4 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। रात में थोड़ी देर के लिए हवा चलने से गर्मी थोड़ा कम हुई लेकिन जैसे ही हवा बंद हुई, गर्मी और उमस से लोग बिलबिला उठे। घरों में पंखे, कूलर ने काम करना बंद कर दिया है गर्मी के साथ ही उमस भी बढ़ती जा रही है।

चिलचिलाती धूप में जांच कराने के लिए पैथलॉजी के सामने खड़े रहे मरीज: प्रचंड गर्मी में बुखार, डायरिया और पेट की बीमारियों का हमला तेज हो गया है। जिला अस्पताल में बुधवार को पैथलॉजी के सामने मरीजों की लंबी लाइन लगी रही। भीड़ की हालत ऐसी कि चिलचिलाती धूप में जांच कराने के लिए मरीज कतार में खड़े रहे। अस्पताल की पैथलॉजी में करीब डेढ़ गुना जांच बढ़ गई है।