ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी में यमुना पर पुल! डबल ट्रैक ब्रिज तैयार, रोज गुजरेंगी 100 मालगाड़ियां

यूपी में यमुना पर पुल! डबल ट्रैक ब्रिज तैयार, रोज गुजरेंगी 100 मालगाड़ियां

ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर (ईडीएफसी) की बड़ी योजना की सबसे अहम कड़ी यमुना नदी पर बन रहा 1034 मीटर (एक किलोमीटर से अधिक) लंबा पुल तैयार हो गया है। ईडीएफसी ने ट्रायल भी शुरू कर दिया है।

यूपी में यमुना पर पुल! डबल ट्रैक ब्रिज तैयार, रोज गुजरेंगी 100 मालगाड़ियां
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजFri, 30 Dec 2022 06:59 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर (ईडीएफसी) की बड़ी योजना की सबसे अहम कड़ी यमुना नदी पर बन रहा 1034 मीटर (एक किलोमीटर से अधिक) लंबा पुल तैयार हो गया है। हाईटेक तकनीक से तैयार डबल ट्रैक ब्रिज पर ईडीएफसी ने ट्रायल भी शुरू कर दिया है। दो चार दिनों में रेलवे के आला अफसरों की टीम ट्रायल लेगी। फिर फाइनल स्पीड ट्रायल के बाद इस पुल पर मालगाड़ियां रफ्तार भरने लगेंगी।

प्रयागराज रेल रूट के लिए यह सबसे अहम इसलिए है कि अब मालगाड़ियों का संचालन इस पुल के जरिए होगा। यह पुल बाईपास का काम करेगा। मालगाड़ियां प्रयागराज, नैनी, छिवकी आदि ट्रैकों से नहीं गुजरेंगी। रूट मालगाड़ी फ्री हो जाने से सवारी गाड़ियों की रफ्तार नहीं थमेगी। मेन ट्रैक से अलग गुड्स ट्रेनें इस पुल से होकर रफ्तार भरेंगी। नए साल की शुरुआत एक दो जनवरी से प्रतिदिन 100 मालगाड़ियां इस पुल से गुजरने लगेंगी। 

ये भी पढ़ें: UP: साबरमती की तर्ज पर अयोध्या में बसेगी ग्रीनफील्ड टाउनशिप, पहले चरण में 583 एकड़ की तैयारी

18 पिलरों के पुल में हजारों मीट्रिक टन स्टील लगा
ईडीएफसी के 18 पिलरों के इस पुल में करीब 50 हजार मीट्रिक टन स्ट्रक्चरल स्टील का जाल बिछाया गया है। 32 सौ टन लोहे का इस्तेमाल हुआ है। 280 टन के 34 गार्डरों को बैठाया गया है। पुल का निर्माण वर्ष 2016 में नैनी के मोहब्बतगंज और करेलाबाग के बीच शुरू हुआ था। नदी में 60.83 मीटर के अंतर पर पिलरों को बनाया गया। इसकी नींव नदी में 45 मीटर से अधिक गहरी है। 

डेढ़ से दो सौ करोड़ की लागत का अनुमान 
ब्रिज के निर्माण में डेढ़ सौ से दो सौ करोड़ रुपये की लागत का अनुमान है। चूंकि इस पर मालगाड़ियों की आवाजाही बड़ी संख्या में रहेगी इसलिए मजबूती पर खास ध्यान दिया गया है। इंक्रीमेंटल लांचिंग मेथड, वेल सिंकिंग मेथड सहित कई तकनीकों का इस्तेमाल कर इसके निर्माण को प्रभावी बनाया गया है। पंजाब के लुधियाना से पश्चिमी बंगाल के दानकुनी तक कुल 1856 किलोमीटर लंबा ईस्टर्न डीएफसी का निर्माण चल रहा है। इस पर केवल मालगाडिय़ां दौड़ेगी। 

ईडीएफसी के महाप्रबंधक, ओम प्रकाश ने कहा कि ब्रिज पर ट्रायल शुरू हो गया है। ट्रायल के बाद अधिकृत तौर पर मालगाड़ी संचालन का ट्रायल लिया जाएगा। इसके बाद मालगाड़ियों को शिफ्ट किया जाने लगेगा।