ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशलखनऊ में बकरीद पर कल 1244 स्थानों पर होगी नमाज, 65 हॉटस्पॉट चिह्नित

लखनऊ में बकरीद पर कल 1244 स्थानों पर होगी नमाज, 65 हॉटस्पॉट चिह्नित

लखनऊ में बकरीद पर कल 1244 स्थानों पर नमाज होगी। सुरक्षा का जिम्मा पांच डीसीपी समेत करीब 367 पुलिस कर्मियों पर होगा। विशेष तौर पर पश्चिम जोन को पांच सेक्टर और दो जोन में बांटा गया है।

लखनऊ में बकरीद पर कल 1244 स्थानों पर होगी नमाज, 65 हॉटस्पॉट चिह्नित
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊSun, 16 Jun 2024 08:14 AM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ शहर की 95 ईदगाह और 1149 मस्जिदों में बकरीद की नमाज अदा की जाएगी। जिसकी सुरक्षा का जिम्मा पांच डीसीपी समेत करीब 367 पुलिस कर्मियों पर होगा। विशेष तौर पर पश्चिम जोन को पांच सेक्टर और दो जोन में बांटा गया है। सभी प्रमुख मस्जिद और ईदगाह के पास सीसी कैमरे भी इंस्टाल किए गए हैं। जिनसे नजर रखी जाएगी। जेसीपी कानून एवं व्यवस्था उपेंद्र कुमार अग्रवाल ने बताया कि 17 जून को बकरीद की नमाज अदा होगी। जिसके लिए नमाजी बड़ी संख्या में ऐशबाग ईदगाह, टीले वाली मस्जिद और आसिफी इमामबाड़ा पहुंचते हैं। इसे देखते हुए तीनों ही जगहों पर सुरक्षा के अतिरिक्त इंतजाम किए गए है।

ईदगाह और मस्जिदों के रास्तों पर सीसी कैमरों से नजर रखी जाएगी। इसके साथ ही ड्रोन का भी इस्तेमाल होगा। जेसीपी ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था बेहतर करने के लिए पश्चिम जोन को दो जोन और पांच सेक्टर बांटा गया है। करीब 65 हॉटस्पॉट चिह्नित किए गए हैं। जहां पर चेकिंग और सोबोटॉज टीमें तैनात रहेंगी। 

सोशल मीडिया पर न डाले कुर्बानी की पोस्ट
कुर्बानी को लेकर जेसीपी ने लोगों से अपील की है। उन्होंने बताया कि कुर्बानी तय स्थानों पर की जाएगी। इसके साथ ही साफ सफाई का भी विशेष ध्यान रखना होगा। नियत स्थान के इतर और खुले स्थान में कुर्बानी करने की शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सोशल मीडियो प्लेटफार्म पर कुर्बानी से जुड़ी फोटो और वीडियो पोस्ट नहीं करने के लिए कहा है। इस संबंध में धर्मगुरुओं ने भी अपील की है। 

पुलिस के साथ पीएसी-आरएएफ भी तैनात
सुरक्षा के लिए पुलिस मुख्यालय से अतिरिक्त फोर्स उपलब्ध कराई गई है। पांच डीसीपी, दस एडीसीपी, 12 इंस्पेक्टर, 100 दरोगा, पांच महिला एसआई, 190 सिपाही, 38 महिला सिपाही, पीएसी की 16 कम्पनी के साथ दो प्लाटून, दो कम्पनी आरएएफ और छह माउंटेड पुलिस तैनात रहेंगे। इसके साथ ही 74 क्लस्टर मोबाइल, 13 क्यूआरटी और 112 की टीमें सक्रिय रहेंगी।