ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहाररुपौली उप-चुनावः 2025 से पहले सत्ता का सेमीफाइनल; RJD-CPI में जिच, पप्पू और बीमा भी खेल रहे दांव

रुपौली उप-चुनावः 2025 से पहले सत्ता का सेमीफाइनल; RJD-CPI में जिच, पप्पू और बीमा भी खेल रहे दांव

रूपौली में इधर-उधर का खेल चल रहा है। जदयू से जुड़ी बीमा भारती जहां अब राजद खेमे में हैं। वहीं राजद के पूर्व नेता कलाधर मंडल जेडीयू के उम्मीदवार बन चुके हैं। पप्पू यादव और बीमा भारती भी सक्रिय हैं।

रुपौली उप-चुनावः 2025 से पहले सत्ता का सेमीफाइनल; RJD-CPI में जिच, पप्पू और बीमा भी खेल रहे दांव
bima bharti joins rjd tension to pappu yadav
Sudhir Kumarधीरज,पूर्णियाSun, 16 Jun 2024 09:31 AM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव 2024 के बाद सभी दलों फोकस बिहार विधानसभा चुनाव पर कंसंट्रेट कर गया है।  2025 के सत्ता के फाइनल मुकाबले (विधानसभा चुनाव) से पहले पूर्णिया के रूपौली विधानसभा सीट पर चुनाव को सेमीफाइनल मुकाबला के रूप में देखा जा रहा है। राज्य भर के लोगों की नजर इस सीट पर टिक गयी है। जदयू ने प्रत्याशी भी मैदान में उतार दिया है। वहीं राजद और भाकपा के बीच टिकट को लेकर अंतर्द्वंद का दौर जारी है। पांच बार की विधायक बीमा भारती एक बार फिर इस सीट पर कब्जा करना चाहती हैं तो उन्हें धूल चटाने वाले पूर्णिया सांसद पप्पू यादव कांग्रेस कैंडिडेट के लिए फिल्डिंग कर रहे हैं। मकसद में सफलता नहीं मिलने पर पप्पू यादव कोई और खेला कर सकते हैं।

लोजपा के नेता शंकर सिंह ने भी पार्टी को गुडबाय करते हुए निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर सियासी अखाड़ा में कूदने का ऐलान कर रूपौली की राजनीति में नई बिसात बिछा दी है। पांच बार की विधायक रह चुकी बीमा भारती या उनके परिवार के सदस्यों के राजद से मैदान में उतरने की संभावना जताई जा रही है। लोकसभा चुनाव से ऐन पहले जदयू का दामन छोड़ राजद में गयी बीमा भारती को लोकसभा चुनाव में अपने ही गढ़ रूपौली में महज 10 हजार वोट ही मिले। ऐसे में बीमा भारती के लिए विधानसभा चुनाव की राह आसान नहीं होगी। मगर लोकसभा चुनाव में शिकस्त के बाद उन्होंने विधानसभा क्षेत्र में जनसंपर्क अभियान तेज कर दिया है।

रुपौली उप-चुनाव; लालू यादव लड़ेंगे चुनाव, JDU और  RJD के लिए नाक की लड़ाई; पप्पू यादव कांग्रेस की कर रहे वकालत 

रूपौली में इधर-उधर का सियासी खेल 

रूपौली में इधर-उधर का खेल चल रहा है। जदयू से जुड़ी बीमा भारती जहां अब राजद खेमे में हैं। वहीं राजद के नेता कलाधर मंडल लोकसभा चुनाव से पहले जदयू का दामन थाम चुके हैं। इसका उन्हें कुछ दिनों के बाद ही ईनाम मिल गया। जब पार्टी हाईकमान ने उन्हें रूपौली विधानसभा सीट से बतौर जदयू प्रत्याशी मैदान में उतार दिया। बतौर शिक्षक अपनी सेवा दे चुके कलाधर मंडल अब सियासी रोल में भी नजर आएंगे। कलाधर मंडल ने भी टिकट मिलने के बाद जोर-शोर से अपना प्रचार शुरू कर दिया है। बता दें कि बीए पास कलाधर मंडल पहले सोनमा पंचायत के 2001 से 2006 तक मुखिया रहे । इसके बाद वर्ष 2007 में शिक्षक की नौकरी लग जाने एक बार कुछ दिनों के लिए रुपौली के विधायक रहे शंकर सिंह पांच साल तक बतौर विधायक जनता की सेवा करने के लिए बेताब दिख रहे हैं। इसलिए पूर्व विधायक शंकर सिंह ने लोजपा से नाता तोड़ स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में रुपौली उप चुनाव में कूदने का ऐलान कर रुपौली की राजनीति में खलबली मचा दी है। वर्ष 2005 में उन्हें जनता ने चुनकर भेजा था। दुर्भाग्यवश सदन नहीं जा पाए। 20 जून को शंकर सिंह नामांकन दाखिल करेंगे। इधर, पप्पू यादव ने प्रेस कांफ्रेंस कर कांग्रेस को रूपौली विधानसभा सीट से टिकट देने की मांग की है। अगर कांग्रेस प्रत्याशी नहीं मैदान में उतरेंगे तो पप्पू यादव भी अपना समर्थित उम्मीदवार उतारेंगे, यह तय है।

अब तक के विधायक

1952 मोहित लाल पंडित

1957 बृज बिहारी सिंह

1967 छवि नाथ शर्मा

1969 आनंदी प्रसाद सिंह

1977 शालिग्राम सिंह तोमर

1980 दिनेश कुमार सिंह

1990 सरयुग मंडल

1995 बाल किशोर मंडल

2000 बीमा भारती

2005 शंकर सिंह

2005 से अब तक बीमा भारती

लोकसभा चुनाव में रुपौली विधानसभा का हाल

● अरुण दास- 2049

● बीमा भारती- 10968

● संतोष कुशवाहा- 97469

● किशोर कुमार यादव- 1258

● नोमान आलम- 1255

● पप्पू यादव- 72795

● सत्येंद्र यादव- 1528