ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशअवध शिल्प ग्राम में 60 करोड़ रुपए से होगा यूनिटी मॉल का निर्माण, योगी सरकार ये है प्लान

अवध शिल्प ग्राम में 60 करोड़ रुपए से होगा यूनिटी मॉल का निर्माण, योगी सरकार ये है प्लान

अवध शिल्प ग्राम में 60 करोड़ रुपए से यूनिटी मॉल का निर्माण होगा । योगी सरकार ने प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कन्सलटेंट (पीएमसी) एजेंसी की नियुक्ति के लिए टेंडर जारी कर दिए हैं। 

अवध शिल्प ग्राम में 60 करोड़ रुपए से होगा यूनिटी मॉल का निर्माण, योगी सरकार ये है प्लान
uttar-pradesh-chief-minister-yogi-adityanath---dee jpg
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊSun, 16 Jun 2024 08:31 AM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम के सेक्टर 9 में यूनिटी मॉल का निर्माण योजना में अब तेजी आ गई है। यहां 200 नॉन एसी, 34 एसी दुकानों का निर्माण होगा। इसे  30 वर्ष की लीज पर आवंटियों को दिया जाएगा। इस पर 60 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होंगे। योगी सरकार ने प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कन्सलटेंट (पीएमसी) एजेंसी की नियुक्ति के लिए टेंडर जारी कर दिए हैं। 

जुलाई के पहले हफ्ते में चयनित पीएमसी को कार्यावंटन हो जाएगा। कार्यावंटन के बाद 75 दिनों में कन्सलटेंसी को आर्किटेक्चरल डिजाइन प्रस्तुत करना होगा जिस पर स्वीकृति के बाद 18 महीने में सभी निर्माण कार्यों को पूर्ण कर लिया जाएगा।

कई प्रकार के निर्माण कार्यों का मार्ग होगा सुनिश्चित
यूनिटी मॉल के निर्माण व विकास के लिए परियोजना के अंतर्गत कई संरचनात्मक कार्यों को पूरा किया जाएगा। पर्यावरण के मानकों के पालन के साथ ही हरित भवन, उत्तम वेंटिलेशन, जलवायु अनुकूल वास्तुकला, अपशिष्ट जल पुनर्चक्रण, जल संरक्षण और वर्षा जल संचयन के साथ जल और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन जैसी काम  होंगे। यूनिटी मॉल के विकास की जो कार्ययोजना क्रियान्वित की जा रही है, उसके अनुसार परिसर में 200 नॉन एसी तथा 34 एसी शॉप्स का निर्माण किया जाएगा। यूनिटी मॉल में एग्जिबिशन हॉल, मल्टीपर्पज हॉल, फूड कोर्ट, वातानुकूलित एट्रियम, फायर एग्जिट समेत तमाम निर्माण कार्यों को पूर्ण जाएगा।