ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशवाराणसी का रेलवे स्टेशन बना हाईटेक, अब एक क्लिक पर चल रही हैं ट्रेनें, जानें कैसे

वाराणसी का रेलवे स्टेशन बना हाईटेक, अब एक क्लिक पर चल रही हैं ट्रेनें, जानें कैसे

वाराणसी में स्टेशन मास्टर के कक्ष में ट्रेनों के परिचालन के लिए लगे पैनल गुजरे जमाने की बात होने वाले हैं। अब एक क्लिक पर ट्रेनों को चलने या रुकने का संकेत मिलेगा। जानें क्या है टेक्नोलॉजी।

वाराणसी का रेलवे स्टेशन बना हाईटेक, अब एक क्लिक पर चल रही हैं ट्रेनें, जानें कैसे
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,वाराणसीMon, 12 Dec 2022 09:07 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

वाराणसी में स्टेशन मास्टर के कक्ष में ट्रेनों के परिचालन के लिए लगे पैनल गुजरे जमाने की बात होने वाले हैं। अब एक क्लिक पर ट्रेनों को चलने या रुकने का संकेत मिलेगा। इसके लिए शिवपुर स्टेशन पर कम्प्यूटर बेस्ड इलेक्ट्रानिक इंटरलॉकिंग सिस्टम (सॉलिड स्टेट इंटरलॉकिंग) लगाया गया है। विश्वस्तरीय तकनीक पर आधारित ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर एसआईएल-4 युक्त सिस्टम से न सिर्फ समय की बचत होगी, बल्कि परिचालन स्टाफ को भी आसानी होगी। उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल में ज्यादातर स्टेशनों पर अभी रूट रिले इंटरलॉकिंग सिस्टम से गाड़ियां चलाई जा रही हैं। 

इसमें स्टेशन मास्टर कक्ष में लगे पैनल के प्वाइंट (रूट) बटन और सिग्नल बटन को दबाकर पटरियों का मिलान किया जाता है और फिर ट्रेन को चलने का संकेत (सिग्नल) मिलता है। मिलान और संकेत साथ होगा स्टेशन मास्टर कक्ष में लगी एलईडी स्क्रीन पर यार्ड की स्थिति दिखेगी। ट्रेन गुजारने, स्टॉपेज पर रुकने और चलने के लिए ड्यूटी पर तैनात एसएम को सिर्फ एक बार माउस क्लिक करना होगा। इसके बाद लाइनों का मिलान और संकेत एक साथ हो जाएगा।

UP Weather: चार दिन बाद कड़ाके की ठंड के लिए रहें तैयार, यूपी में तापमान गिरने का अलर्ट

कैंट स्टेशन पर भी लगाने की योजना 
कैंट स्टेशन स्थित पॉवर केबिन (ट्रेन ऑपरेटिंग रूम) में भी यह अत्याधुनिक सिस्टम लगाने की योजना है। फिलहाल यहां से गुजरने वाली 150 से ज्यादा सवारी और मालगाड़ियों का परिचालन पैनल सिस्टम से हो रहा है। एडीआरएम, लालजी चौधरी ने बताया कि शिवपुर में लगाए गए विश्वस्तरीय तकनीक पर आधारित कम्प्यूटर बेस्ड सिस्टम से गाड़ियां चलाई जा रही हैं। कई अन्य स्टेशनों पर भी इस सिस्टम को लगाने की प्रक्रिया चल रही है।

गोंदिया-बरौनी एक्सप्रेस दस घंटे की देरी से पहुंचीं
वाराणसी। कोहरे के चलते ट्रेनें विलम्बित होने लगी हैं। रविवार को कैंट स्टेशन से गुजरने वाली गोंदिया-बरौनी एक्सप्रेस 10 घंटे, दानापुर जनसाधारण दो घंटे, कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस दो घंटे, गोरखपुर स्पेशल डेढ़ घंटे, बरौनी-गोंदिया एक्सप्रेस एक घंटे लेट रही। वहीं, बनारस स्टेशन आने वाली कामायनी तीन घंटे और प्रतापगढ़-बनारस स्पेशल एक्सप्रेस एक घंटे देरी से पहुंची।