ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News हिमाचल प्रदेशहिमाचल को लू से मिलेगी निजात, आंधी-बारिश का यलो अलर्ट, किस तारीख तक खराब रहेगा मौसम?

हिमाचल को लू से मिलेगी निजात, आंधी-बारिश का यलो अलर्ट, किस तारीख तक खराब रहेगा मौसम?

Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश के लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग का कहना है कि जल्द एक पश्चिमी विक्षोभ हिमाचल प्रदेश को प्रभावित करेगा। इससे सूबे में झमाझम बारिश होगी।

हिमाचल को लू से मिलेगी निजात, आंधी-बारिश का यलो अलर्ट, किस तारीख तक खराब रहेगा मौसम?
himachal pradesh weather news
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,शिमलाMon, 17 Jun 2024 03:55 PM
ऐप पर पढ़ें

Himachal Pradesh Weather Report: भीषण गर्मी की मार झेल रहे हिमाचल प्रदेश में मौसम बदलने वाला है। मौसम विभाग का कहना है कि जल्द एक पश्चिमी विक्षोभ हिमाचल प्रदेश को प्रभावित करेगा। इसकी वजह से हिमाचल प्रदेश में तेज हवाओं और गरज चमक के साथ झमाझम बारिश देखी जाएगी। इसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि हिमाचल प्रदेश पर इस पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव 21 जून तक रहेगा। 

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में 18 जून तक भीषण लू चलने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 18 जून की रात से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ हिमाचल प्रदेश को प्रभावित करेगा। इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगा। हिमाचल प्रदेश के अधिकांश जिलों में 18 से 21 जून तक मौसम खराब रहेगा। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। साथ ही झमाझम बारिश भी देखी जाएगी।

मौसम विभाग के मुताबिक, उना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर में 18 जून से आंधी और गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। हालांकि किन्नौर और लाहौल-स्पीति में बारिश नहीं होगी। इन जिलों में 21 जून तक मौसम खराब रहेगा। इसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं उना, बिलासपुर, हमीरपुर, सिरमौर और मंडी में 18 जून को भीषण लू चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

देश के बाकी हिस्सों की बात करें तो बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली में रेड अलर्ट जारी किया गया है। बिहार और झारखंड में भी भीषण लू चलने की चेतावनी जारी की गई है। मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में आंधी और बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मेघालय, असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मणिपुर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।