ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशमॉनसून की दस्‍तक से पहले सतर्क हुई योगी सरकार, 29 जिलों पर पैनी नज़र; NDRF-SDRF-PAC अलर्ट पर  

मॉनसून की दस्‍तक से पहले सतर्क हुई योगी सरकार, 29 जिलों पर पैनी नज़र; NDRF-SDRF-PAC अलर्ट पर  

सीएम योगी ने उच्च स्तरीय बैठक कर मॉनूसन की सक्रियता के बाद बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए अधिकारियों को खाका तैयार करने का आदेश दिया था। ताकि जरूरत पड़े तो लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा सके।

मॉनसून की दस्‍तक से पहले सतर्क हुई योगी सरकार, 29 जिलों पर पैनी नज़र; NDRF-SDRF-PAC अलर्ट पर  
Ajay Singhविशेष संवाददाता,लखनऊMon, 17 Jun 2024 01:55 PM
ऐप पर पढ़ें

Alert in districts of UP regarding flood: उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार आगामी मॉनसून और बाढ़ को लेकर अलर्ट हो गयी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्च स्तरीय बैठक कर मॉनूसन की सक्रियता के बाद बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए अधिकारियों को खाका तैयार करने का आदेश दिया था ताकि प्रदेशवासियों और उनके मवेशियों को समय रहते सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा सके।

एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पीएसी की कराई जा चुकी है प्रीपोजीशनिंग

राहत आयुक्त जीएस नवीन ने बताया कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरुप बाढ़ की स्थिति से निपटने की तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं। इन्होंने बताया कि बाढ़ से निपटने के लिए प्रदेश को तीन भागों में बांटा गया है। इसमें अतिसंवेदनशील श्रेणी में 29, संवेदनशील श्रेणी में 11 और सामान्य श्रेणी में 35 जनपद शामिल हैं। इन जिलों में विशेष निगरानी के लिए टीमों का गठन कर अलर्ट कर दिया गया है। 

इसके अलावा एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, पीएसी और मौसम विभाग भी अलर्ट मोड पर है। राहत आयुक्त ने बताया कि बाढ़ से निपटने के लिए एनडीआरएफ की सात टीमें, एसडीआरएफ की 18 टीमें और पीएसी की 17 टीमों की प्रीपोजीशनिंग की जा चुकी है।