ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRअब यहां जनता को बिजली कटौती की जानकारी देंगे नेता, UP सरकार ने जारी किया फरमान

अब यहां जनता को बिजली कटौती की जानकारी देंगे नेता, UP सरकार ने जारी किया फरमान

भीषण गर्मी के बावजूद बिजली विभाग गाजियाबाद में उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आपूर्ति करने में नाकाम रहा है। इसके साथ ही शटडाउन (Power Cuts) की सूचना भी सभी लोगों तक नहीं पहुंचा पा रहा है।

अब यहां जनता को बिजली कटौती की जानकारी देंगे नेता, UP सरकार ने जारी किया फरमान
Praveen Sharmaगाजियाबाद। हिन्दुस्तानMon, 17 Jun 2024 02:02 PM
ऐप पर पढ़ें

भीषण गर्मी के बावजूद बिजली विभाग गाजियाबाद में उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आपूर्ति करने में नाकाम रहा है। इसके साथ ही शटडाउन की सूचना भी सभी लोगों तक नहीं पहुंचा पा रहा है। ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार ने निर्देश दिए हैं कि शटडाउन की जानकारी जनप्रतिनिधियों को समय से पहले दी जाए ताकि उनके माध्यम से लोगों को इसकी जानकारी मिल सके।

दरअसल, विद्युत निगम की ओर शटडाउन की जानकारी उपभोक्ताओं के पंजीकृत नंबर पर मैसेज के जरिये भेजने का प्रावधान है, लेकिन डेटा अपडेट न होने के कारण चंद उपभोक्ताओं के पास ही मैसेज जा पाता है। इसीलिए जब भी सुधार कार्य या फॉल्ट ठीक करने के लिए शटडाउन किया जाता है तब ज्यादातर उपभोक्ता परेशान होते हैं। मई-जून में ही ट्रांस हिंडन जोन में 300 से अधिक बड़े फॉल्ट हो चुके हैं। लाइट काटे जाने पर उपभोक्ता शासन और यूपीपीसीएल को टैग कर 'एक्स' पर पोस्ट करते हैं। दो माह में शटडाउन के दौरान हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट 'एक्स' पर किए गए हैं।

गुरुग्रामवासियों की बल्ले-बल्ले, नए बिजलीघर से 100 कॉलोनियों और सेक्टरों में सुधरेगी सप्लाई

लोगों की समस्या देखते हुए शासन स्तर से निर्देश दिया गया है कि डेटा अपडेट होने तक जनप्रतिनिधियों के जरिये शटडाउन की सूचना लोगों तक पहुंचाई जाए। अधिकारियों के मुताबिक, बीते सप्ताह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में यह निर्देश दिया गया है। इसमें कहा गया है कि सभी अधिकारी अपने क्षेत्र के सांसद, महापौर, विधायक, नगर पालिका व नगर पंचायत अध्यक्ष, जिला पंचायत अध्यक्ष, पार्षद, सभासद, ब्लॉक प्रमुख, जिला पंचायत सदस्य व ग्राम प्रधान को शटडाउन की पहले ही सूचना दें, ताकि लोगों तक उनके जरिये जानकारी पहुंच सके।

गाजियाबाद जोन तीन के मुख्य अभियंता अजय ओझा का कहना है कि शटडाउन की जानकारी मिलने पर लोग पानी आदि का इंतजाम कर लेंगे और उन्हें परेशानी नहीं होगी।

तुलसी निकेतन में सात घंटे तक बिजली कटौती

बता दें कि, गाजियाबाद के तुलसी निकेतन में शानिवार रात ट्रांसफॉर्मर के जंफर फुंकने से सात घंटे तक बिजली आपूर्ति ठप रही। वहीं रविवार को वैशाली में चार घंटे, सूर्यनगर, रामप्रस्थ में पांच घंटे तक कटौती ने लोगों को परेशान किया। बाकी इलाकों में भी सुबह से बिजली का आना जाना लगा रहा। ओवरलोडिंग के चलते गर्मी में फॉल्ट की संख्या बढ़ती जा रही है। तुलसी निकेतन में शनिवार को रात नौ बजे से तड़के चार बजे तक बिजली नहीं आई। ट्रांसफार्मर का जंफर फुंकने के कारण आपूर्ति बाधित हो गई थी।

स्थानीय निवासी रीतू सरीन ने बताया कि बिजली नहीं आने से रातभर बालकनी के चक्कर लगाते रहे। लोगों का कहना है कि गगन विहार के कनेक्शन यहां से जोड़ने के कारण ओवरलोडिंग की समस्या शुरू हो गई। इसी कारण आए दिन जंफर उड़ जाता है। इसके अलावा शनिवार रात से लेकर रविवार शाम तक वैशाली में चार घंटे, वसुंधरा सेक्टर नौ व 15 में तीन घंटे, सूर्यनगर व रामप्रस्था में पांच घंटे तक बिजली नहीं आई।

Advertisement