फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसWeight Loss Tips: गर्मियों में मोटापा कम करने के लिए अपनाएं ये तरीके, आलसी लोग भी कर सकते हैं फॉलो

Weight Loss Tips: गर्मियों में मोटापा कम करने के लिए अपनाएं ये तरीके, आलसी लोग भी कर सकते हैं फॉलो

Summer Weight Loss Tips: गर्मी में वजन कम करना मुश्किल लग सकता है। हालांकि, अगर इस समय में आप मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ तरीकों को अपना सकते हैं। ये टिप्स आसानी से फॉलो कर सकते हैं।

Weight Loss Tips: गर्मियों में मोटापा कम करने के लिए अपनाएं ये तरीके, आलसी लोग भी कर सकते हैं फॉलो
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 02 Apr 2024 02:32 PM
ऐप पर पढ़ें

गर्मियों का मौसम वजन कम करने के लिए थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है। इस मौसम में बहुत तेज धूप, पसीना, लू व्यक्ति को एक्सरसाइज करने से रोक सकता है। हालांकि, गर्मियों में भारी भरकम एक्सरसाइज से बचकर कुछ आसान उपायों को अपनाकर वजन कम किया जा सकता है। इसके लिए डायट के साथ-साथ कुछ सिंपल तरीकों को फॉलो करना होगा। ये तरीके आलसी लोग भी आसानी से अपना सकते हैं। तो जानिए गर्मियों में वजन घटाने के लिए कुछ तरीके (Summer Weight Loss Tips)-

गर्मी में वजन घटाने के लिए हाईड्रेशन है जरूरी
गर्मी में वजन घटाने के लिए हाइड्रेटिज रहना सबसे ज्यादा जरूरी है। जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, शरीर से ज्यादा पसीना बहाता है, जिससे डिहाईड्रेशन की समस्या हो सकती है। हाइड्रेटेड रहने से आपको तृप्ति महसूस होती है और और जंक फूड की लालसा से बचने में भी मदद मिलती है। इसलिए गर्मियों में पानी से भरे फल और सब्जियां जैसे तरबूज, खरबूजा, तोरी और खीरा खाने की आदत डालें।

गर्मियों में एक्टिव रहने की करें कोशिश
बहुत से लोग गर्मियों के दौरान एक्टिव रहने से बचते हैं। हालांकि, अगर गर्मी में वजन कम करना है तो लंबी क, बाइकिंग, स्विमिंग, योगा प्रेक्टिस या कोई डांस करके खुद को एक्टिव रखें। अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करने की प्लानिंग करते हैं तो इस पर टिके रहने की कोशिश करें।

सही स्नैक आइटम चुनें
अपने स्नैक आइटम पर एक नजर डालें और जो आप बदल सकते हैं उसके बदलें। मीठे या नमकीन पैकेज खाने की चीजों से बचें। अपने स्नैक्स को बादाम, अखरोट, सूखे फल और सब्जी को चिप्स के साथ बदलें। आप घर के बने डिजर्ट को भी स्नैक आइटम में खा सकते हैं। 

आदतों को बदलें 
वजन घटाने के लिए व्यायाम और डायट का सही होना जरूरी है। हालांकि, आपकी कुछ आदतें वजन घटाने की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं। जैसे तनाव और नींद की कमी से वजन कम करना मुश्किल हो सकता है। इसलिए रात को अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। इसके अलावा प्रोटीन से भरपूर नाश्ता करें।

टेंशन होगी कम और गहरी आएगी नींद, बस सोने से पहले फॉलो करें 15 मिनट का ये योगा रूटीन