Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़फिटनेसKnow the best cooking method to prevent nutrient loss According To ICMR

खाना पकाने के लिए जरूर अपनाएं ये तरीका, आईसीएमआर भी दे चुका है चेतावनी

  • Best Cooking Method: खाना बनाने का हर किसी का अपना तरीका है। हालांकि, अगर आप खाने को बिना ढक्कन लगाएं पकाते हैं तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। इस बारे में आईसीएमआर भी चेतावनी दे चुका है। यहां जानिए खाना पकाने का सही तरीका-

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 9 June 2024 08:25 AM
हमें फॉलो करें

खाना पकाने के लिए कई सारे तरीके हैं। जैसे अगर फटाफट खाना पकाना हो तो प्रेशर कुकिंग कर सकते हैं। वहीं अगर समय है तो आप स्टीम या हल्का सेक कर सब्जियों को खा सकते हैं। हालांकि, बहुत कम ही लोग जानते हैं कि खाना पकाने का सही तरीका क्या है। आईसीएमआर के अनुसार, ढक्कन लगाकर खाना पकाने से न केवल आपका समय बचता है, बल्कि पोषक तत्वों को बेहतर बनाए रखने में भी मदद मिल सकती है।

खाने को ठीक से पकाना क्यों जरूरी है?

खाने की पाचनशक्ति को बेहतर बनाने और उसे ज्यादा टेस्टी बनाने के लिए खाना सही तरह से पकाना जुरूरी है। अगर आप सही तरह से खाना पकाते हैं तो शरीर को पोषक तत्व ज्यादा मिलते हैं। दरअसल, सही खाना पकाने से रोगाणु मर जाते हैं और खाने के खराब होने का खतरा भी कम हो जाता है।

क्या है हेल्दी खाना पकाने का सही तरीका?

आईसीएमआर की माने तो खाना पकाने के अच्छे तरीकों में प्रेशर कुकिंग या स्टीम कुकिंग शामिल है। गहरे तलने या भूनने के बजाय इस तरह की कुकिंग की जानी चाहिए क्योंकि इससे पोषक तत्वों की कमी कम हो सकती है। दरअसल, सब्जियों और हरी सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनॉल दोनों के लेवल को बढ़ाने के लिए खाने को भाप से पकाना सबसे अच्छे तरीकों में से एक है।

बिना ढक्कन लगाए क्यों ना पकाएं खाना

खुले ढक्कन में खाना पकाने से खाने को पकने में ज्यादा समय लगता है। वहीं हवा के संपर्क में आने से पोषक तत्वों की कमी होती है। हरी सब्जियां और हरी पत्तेदार सब्जी को बंद ढक्कन में पकाने के दौरान सब्जियों का रंग बदल जाता है लेकिन पोषक तत्वों की हानि कम हो जाती है।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement