Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़फिटनेसWhat happens when TLC increase in blood reports know which disease it Indicates

ब्लड रिपोर्ट्स में बढ़कर आई है TLC? जानिए किस बीमारी का हो सकता है संकेत

TLC Increase in Blood Reports: ब्लड टेस्ट की रिपोर्ट्स में अक्सर कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनको समझ पाना काफी मुश्किल लगता है। इन रिपोर्ट्स में टीएलसी की संख्या पर ध्यान देना चाहिए। यहां बता रह हैं कि ब्लड रिपोर्ट्स में अगर TLC बढ़कर आए तो ये किन बीमारियों का खतरा होता है।

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 8 June 2024 04:08 PM
हमें फॉलो करें

जब कोई व्यक्ति बीमार होता है तो डॉक्टर ब्लड टेस्ट करवाने के लिए कहता है। खून की इन जांचों से कई तरह की बातों का पता चलता है, जैसे शरीर में किस चीज की कमी है और कौन सी चीज ज्यादा है। इन रिपोर्ट्स में व्हाइट ब्लड सेल्स के बारे में भी पता चलता है। हालांकि, इसे समझना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इसलिए ज्यादातर लोग इसे अवॉइड करते हैं। लेकिन ऐसा करना गलत हो सकता है। बता दें कि व्हाइट ब्लड सेल्स शरीर का बचाव बीमारियों से करने में मदद करते हैं और संक्रमणों से लड़ते हैं। यहां जानिए ब्लड रिपोर्ट्स में टीएलसी बढ़कर या कम आए तो ये किस बीमारी का संकेत होता है।

टीएलसी ज्यादा होने पर क्या होता है?

ल्यूकोसाइट्स एक तरह का व्हाइट ब्लड सेल्स हैं, जो आपके शरीर को बीमारी और संक्रमण से बचाने में मदद करती हैं। किसी भी व्यक्ति की खून की रिपोर्ट में अगर टीएलसी ज्यादा होता है, तो इसका आमतौर पर मतलब होता है कि आपके शरीर में संक्रमण या सूजन है। वहीं अगर सामान्य टीएलसी की तुलना में ये कम होता है, तो यह सामान्य तौर पर डेंगू, टाइफाइड, वायरल फीवर का कारण हो सकता है।

हाई टीएलसी लेवल को कैसे कम करें

अच्छी डायट को मेंटेन रखने के बाद टीएलसी को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए खाने के पोर्शन पर ध्यान दें। इसे कम करने के लिए फल, सब्जियां, फलियां (बीन्स और दाल), मेवे, साबुत अनाज, कम या बिना फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट, मछली और कम मात्रा में लीन मीट खाना अच्छा ऑप्शन है।

हाई वाइट ब्लड सेल होने से क्या होता है?

अगर आपके शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स बहुत ज्यादा है तो आपको संक्रमण या ल्यूकेमिया, लिम्फोमा या इम्यूनिटी से जुड़ी समस्या हो सकती है।

यूं घर पर ही चेक करें फिटनेट लेवल, मिनटों में पता चलेगा कितने फिट हैं

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement