Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़फिटनेसbest yoga asanas to slow down aging process and look more younger and beautiful

4o की उम्र में दिखना है 20 की तो रूटीन में शामिल करें ये 2 योगासन, लोग भी पूछेंगे खूबसूरती का राज

Yoga Asanas To Look Younger: एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करके बुढ़ापे को रोकने के लिए आप इन दो योगासनों को अपने रूटिन में शामिल करें। नियमित तौर पर इन आसानों का अभ्यास करने से एजिंग की प्रक्रिया धीमी होती है और व्यक्ति लंबे समय तक खूबसूरत और जवां बना रहता है।

Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तानThu, 6 June 2024 12:45 PM
हमें फॉलो करें

Yoga Asanas To Look Younger: अपनी उम्र से जवां दिखने की चाहत महिला हो या पुरुष, हर किसी को होती है। जिसके लिए कुछ लोग तो कई तरह के घरेलू नुस्खे और पार्लर में जाकर ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने से भी पीछे नहीं रहते हैं। बावजूद इसके आजकल की बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खानपान की खराब आदतें, उनका ये सपना पूरा नहीं होने देती। अनहेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने की वजह से लोग अपनी उम्र से ज्यादा बूढ़े दिखने लगते हैं। अगर आप भी अपने साथ ऐसी ही कुछ समस्या महसूस कर रहे हैं तो एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करके बुढ़ापे को रोकने के लिए आप इन दो योगासनों को अपने रूटिन में शामिल करें। नियमित तौर पर इन आसानों का अभ्यास करने से एजिंग की प्रक्रिया धीमी होती है और व्यक्ति लंबे समय तक खूबसूरत और जवां बना रहता है।

वज्रासन-

अगर आप लंबे समय तक बिना ज्यादा मेहनत किए जवां और खूबसूरत बने रहना चाहते हैं तो अपने डेली रूटीन में वज्रासन को शामिल करना मत भूलिए। वज्रासन को करना जितना आसान है, इसके फायदे उससे कहीं अधिक ज्यादा हैं। वज्रासन करने से चेहरे पर चमक बनी रहती है और बुढ़ापा जल्दी नहीं आता है। इतना ही नहीं यह आसन पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हुए फिगर को भी मेंटेन रखने में मदद करता है। वज्रासन करने के लिए आपको वज्रासन की मुद्रा में बैठकर शरीर को दाएं और बाएं ओर लेकर जाना है। आसन शब्दों में समझे तो वज्रासन करने के लिए आप अपने दोनों पैरों को पीछे की तरफ मोड़ते हुए घुटनों के बल बैठ जाएं। कमर, पीठ और कंधे सीधे रखें। गर्दन को सीधा रखते हुए मुंह सामने की तरफ रखें। दोनों हाथों को घुटनों के ऊपर या ध्यान मुद्रा में गोद में रखें। आंखें बंद कर मन को शांत करने का प्रयास करें और गहरी सांसे लें। आपको इस आसन के रोजाना कम से कम तीन सेट्स करने हैं।

फॉरवर्ड फोल्ड आसन-

फिट और जवां बने रहने के लिए दूसरा आसन फॉरवर्ड फोल्ड आसन के नाम से जाना जाता है। इस आसन को करने से त्वचा की चमक बढ़ती है और एजिंग की समस्या कम होती है। फॉर्वार्ड फोल्ड आसन करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े होकर अपने सिर को घुटनों के नीचे लाएं। कम से कम 30 सेकेंड तक इसी पोजिशन में बने रहे।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement