सलाद खाने के बाद भी नहीं हो रहा वेट लॉस, जानें क्या है सही तरीका

  • जब भी वजन कम करने की बात आती है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में अपने खान– पान को सुधारने का विचार आता है। इसमें सबसे अहम होता है 'सलाद'। किसी भी एक्सपर्ट की मानें तो वेट लॉस में सलाद खाने का बड़ा ही अहम रोल होता है। लेकिन कई बार सलाद खाने पर भी हम पाते हैं कि हमारा वजन कम नहीं हो रहा।

How to eat salad for weight loss
Anmol Chauhan लाइव हिन्दुस्तानMon, 10 June 2024 05:41 PM
हमें फॉलो करें

जब बात वजन घटाने की आती है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में 'डाइटिंग' करने का ही खयाल आता है। बता दें ‘डाइटिंग’ का मतलब भूखे रहना कतई नहीं है बल्कि अपने खान–पान में थोड़ा सा बदलाव करना है। एक्सपर्ट्स का मानना भी यही है कि हमारा वेट लॉस 70 प्रतिशत तक हमारे खान-पान पर ही निर्भर करता है।अब हम सब जानते हैं कि इस 'डाइटिंग' का सबसे बड़ा साथी है 'सलाद'। डाइटिंग करनी है तो सलाद तो खानी ही पड़ेगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सलाद को खाने का भी एक तरीका होता है। अगर ठीक तरीके से सलाद ना खाई जाए तो वजन घटने से तो रहा उलटा आपको भी अपनी इस वेट लॉस करने में डिमोटिवेशन का सामना करना पड़ सकता है।

सिर्फ सलाद खाते रहना भी नहीं है अच्छा चुनाव

इस बात में कोई दोराय नहीं कि सलाद खाना हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है। लेकिन कई बार हम सलाद खाते समय यह भूल जाते हैं कि किसी भी चीज की अति अच्छी नहीं होती। यह बात सलाद पर भी लागू होती है। सलाद को हमेशा ‘साइड डिश’ की तरह लिया जाना चाहिए। यानी अपने खाने के साथ आप एक हिस्सा सलाद का भी रख सकते हैं, पूरे खाने को सलाद से रिप्लेस करने की जरूरत नहीं है।

सबसे जरूरी बात, सलाद में क्या है?

कई बार हम सलाद तो खा लेते हैं लेकिन उसमें इतनी कैलोरी होती हैं कि उससे बेहतर कुछ और ही खा लिया जाए। खास तौर से बड़े–बड़े रेस्टोरेंट्स में मिलने वाली सलाद में इतना फैट और ऑयल होता है कि उसे सलाद बोलना भी बेईमानी लगता है। घर पर भी कुछ लोग सलाद बनाते समय उसमें ऑलिव ऑयल, पनीर, आलू, क्रीम आदि चीजें इतनी अधिक मात्रा में मिला लेते हैं कि उसे खा कर वेट लॉस करने की सोचना भी व्यर्थ है।

20 × 20 वाला फॉर्मूला है कारगर

आयुर्वेद की मानें तो खाना खाने से लगभग 20 मिनट पहले सलाद खाना वेट लॉस के लिए सबसे ज्यादा असरदार होता है। आयुर्वेद के हिसाब से हमें कभी भी कच्चे और पके खाने को एक साथ मिलाकर नहीं खाना चाहिए। इसलिए खाने से बीस मिनट पहले एक प्लेट सलाद खाई जा सकती है। कोशिश करें कि उसे लगभग 20 मिनट तक चबा–चबा कर खाएं। कहा जाता है कि 20 मिनट तक चबा– चबा कर खाने से हमारे दिमाग को सिग्नल मिल जाता है कि हमनें पेटभर खाना खाया है। इसके बाद हमें ज्यादा खाने की भूख नहीं लगती जो वेट लॉस में मदद करती है।

सुबह –सुबह एक प्लेट सलाद और पूरे दिन भूख गायब

वैसे तो सलाद को किसी भी समय खाया जा सकता है लेकिन सुबह– सुबह एक प्लेट सलाद खाने से पूरे दिन पेट भरे होने का एहसास होता है। इसके चलते हमारी बार बार कुछ खाने की आदत पर भी लगाम लगती है। यह न केवल हमारी ओवरऑल हेल्थ के लिए बहुत अच्छी आदत है बल्कि वेट लॉस में भी काफी मददगार है।

ऐप पर पढ़ें