ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार8 कोच की होगी पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, जानिए कब से चलेगी, किन स्टेशनों पर होगा ठहराव?

8 कोच की होगी पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, जानिए कब से चलेगी, किन स्टेशनों पर होगा ठहराव?

पटना से हावड़ा के बीच का सफर वंदे भारत ट्रेन से आसान हो जाएगा। कम समय में लोग दोनों शहरों के बीच की यात्रा कर सकेंगे। दोनों शहरों के बीच की दूरी इस ट्रेन से 6-7 घंटे में पूरी हो सकेगी।

8 कोच की होगी पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, जानिए कब से चलेगी, किन स्टेशनों पर होगा ठहराव?
Jayesh Jetawatलाइव हिन्दुस्तान,पटनाThu, 03 Aug 2023 11:56 AM
ऐप पर पढ़ें

Vande Bharat Express Train: बिहार को जल्द ही एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिलने वाली है। पटना से हावड़ा के बीच कुछ ही दिनों में इस सेमी हाईस्पीड ट्रेन का संचालन किया जाएगा। ट्रेन की रैक बिहार पहुंच चुकी है, अब इसके ट्रायल की तैयारियां जोरों पर है। पटना से हावड़ा के बीच ट्रेन चलने से बिहार से झारखंड और पश्चिम बंगाल जाने-आने वाले यात्रियों को सुविधा मिलेगी। पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 8 कोच की होगी, जिसमें यात्रियों के बैठने के लिए सीटें होंगी। रेलवे बोर्ड की ओर से अभी इस ट्रेन के संचालन का शेड्यूल और किराया नहीं तय किया गया है। माना जा रहा है कि पटना से इसे हावड़ा जनशताब्दी के साथ ही चलाया जा सकता है। 

जानकारी के मुताबिक रेलवे पटना-हावड़ा रूट पर वंदे भारत ट्रेन के लिए टाइम टेबल और स्टोपेज पर मंथन कर रहा है। जल्द ही इसका शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा, जिसके बाद स्थिति साफ हो जाएगी। 8 कोच की इस ट्रेन में पांच सामान्य और दो एग्जिक्युटिव चेयर कार के डिब्बे होंगे। इसका संचालन सप्ताह में 6 दिन किया जाएगा। इस ट्रेन का रैक मंगलवार को चेन्नई की कोच फैक्ट्री से पटना पहुंचा था। इसे फिलहाल मेंटेनेंस के लिए राजेंद्र नगर टर्मिनल के यार्ड में रखा गया है। पटना-रांची वंदे भारत का मेंटेनेंस यार्ड भी इसी स्टेशन पर बना हुआ है।

पटना हावड़ा वंदे भारत ट्रेन का रूट और स्टोपेज
पटना और हावड़ा के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के रूट और स्टोपेज को लेकर अभी पुख्ता जानकारी नहीं आई है। हालांकि, कहा जा रहा है कि इसका संचालन दिल्ली-हावड़ा मेन लाइन से ही किया जाएगा। पटना से चलकर इस ट्रेन का स्टोपेज किऊल या लखीसराय, जसीडीह और आसनसोल रखा जा सकता है। वहां से सीधे यह ट्रेन हावड़ा पहुंचेगी। हालांकि, इसकी सही जानकारी ट्रेन का शेड्यूल जारी होने के बाद ही मिलेगी। 

6-7 घंटे में पटना से हावड़ा का पूरा होगा सफर
पटना से हावड़ा के बीच का सफर वंदे भारत ट्रेन से आसान हो जाएगा। कम समय में लोग दोनों शहरों के बीच की यात्रा कर सकेंगे। बताया जा रहा है कि यह ट्रेन महज 6 से 7 घंटे के भीतर पटना और हावड़ा के बीच का सफर पूरा करेगी। सही अवधि ट्रायल पूरा होने के बाद ही साफ हो होगी। इस रूट पर अभी सबसे तेज ट्रेन जनशताब्दी चल रही है, जो करीब 8 घंटे का समय लेती है। अन्य एक्सप्रेस एवं सुपरफास्ट ट्रेनों में 9 से 10 घंटे का समय लगता है। 

बिहार से दो नई वंदे भारत और तीन वंदे मेट्रो ट्रेन चलाने की मंजूरी, देखें रूट

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की अधिकतम स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा है। हालांकि, मौजूदा ट्रैक पर इसे औसत 80-90 किलोमीटर की गति से चलाया जा सकता है। पटना और हावड़ा के बीच की दूरी करीब 530 किलोमीटर है। सबकुछ ठीक रहा तो इसी महीने इस ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।