Hindi News बिहार Bihar Lok Sabha Election Result 2024: बिहार में एनडीए 30, इंडिया 9; बीजेपी, जेडीयू ने 12-12 सीटें जीतीं, आरजेडी 23 में से 19 हारी

Bihar Lok Sabha Election Result 2024: बिहार में एनडीए 30, इंडिया 9; बीजेपी, जेडीयू ने 12-12 सीटें जीतीं, आरजेडी 23 में से 19 हारी

Bihar Lok Sabha Election Result 2024 Highlights: बिहार लोकसभा चुनाव के नतीजे जारी हो गए हैं। बीजेपी, जेडीयू ने 12-12, लोजपा ने 5 सीटें जीती। RJD 23 में से 19 सीटें हार गई, कांग्रेस 3 तो माले 2 जीती।

Bihar Lok Sabha Election Result 2024: बिहार में एनडीए 30, इंडिया 9; बीजेपी, जेडीयू ने 12-12 सीटें जीतीं, आरजेडी 23 में से 19 हारी
Bihar Lok Sabha Chunav Result 2024 LIVE
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Jayesh Jetawat
Thu, 6 Jun 2024 6:24 PM

Bihar Lok Sabha Election Result 2024 Highlights: बिहार लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं। एनडीए ने 30 तो इंडिया अलायंस (महागठबंधन) ने 9 सीट पर जीत दर्ज की है, एक सीट निर्दलीय के खाते में गई है। एनडीए में बीजेपी और जेडीयू ने 12-12 सीटों पर जीत दर्ज की तो लोजपा रामविलास ने अपने कोटे की सभी पांच सीटों पर कब्जा जमाया। गया से हम सुप्रीमो जीतनराम मांझी अपनी सीट जीतने में कामयाब रहे, लेकिन आरएलएम चीफ उपेंद्र कुशवाहा काराकाट से हार गए। इसी तरह महागठबंधन में आरजेडी ने 23 सीटों पर चुनाव लड़ा और महज चार पर जीत दर्ज की। कांग्रेस ने 9 में से तीन पर अपना परचम लहराया। लेफ्ट पार्टियों में सीपीआई माले ने अपना खाता खोला और दो सीटों पर जीत दर्ज की। सीपीएम और सीपीआई अपने कोटे की एक-एक सीट हार गईं। मुकेश सहनी की वीआईपी को भी अपने कोटे की तीनों सीटों पर हार का सामना करना पड़ा।

सीवान में जेडीयू की विजयलक्ष्मी कुशवाहा ने निर्दलीय हेना शहाब को हरा दिया। पूर्व सांसद आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद शिवहर से जीत गईं। जमुई में लोजपा रामविलास के मुखिया चिराग पासवान के जीजा अरुण भारती ने आरजेडी की अर्चना रविदास को हरा दिया। आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती पाटलिपुत्र से जीत गईं, तो दूसरी बेटी रोहिणी आचार्या सारण से चुनाव हार गईं। अररिया में बीजेपी के प्रदीप कुमार सिंह ने जीत दर्ज कर ली। मुंगेर में जेडीयू के ललन सिंह जीत गए। बेगूसराय से केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह तो दरभंगा में बीजेपी के गोपालजी ठाकुर जीते। पूर्णिया में निर्दलीय प्रत्याशी पप्पू यादव की जीत हुई, आरजेडी की बीमा भारती को बुरी तरह हराया। पश्चिम चंपारण में बीजेपी के संजय जायसवाल तो वाल्मीकि नगर में जेडीयू के सुनील कुमार की जीत हुई है। बीजेपी के केंद्रीय मंत्री आरके सिंह आरा से हार गए। पाटलिपुत्र से रामकृपाल यादव भी चुनाव हारे। पटना साहिब में बीजेपी के रविशंकर प्रसाद जीते, मीरा कुमार के बेटे अंशुल अविजित कांग्रेस के टिकट पर हार गए। समस्तीपुर में शांभवी चौधरी ने जीत दर्ज की, कांग्रेस के सन्नी हजारी हारे। मुजफ्फरपुर से बीजेपी के राजभूषण चौधरी जीत गए हैं, कांग्रेस के अजय निषाद को हार मिली। नित्यानंद राय उजियारपुर में कड़े मुकाबले में जीत गए। औरंगाबाद से आरजेडी के अभय कुशवाहा जीते तो बक्सर में आरजेडी प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के बेटे सुधाकर सिंह ने लालटेन को जिताया। किशनगंज में कांग्रेस के मोहम्मद जावेद जीते, जेडीयू और AIMIM को हार मिली। भागलपुर में जेडीयू के संतोष कुशवाहा जीते, कांग्रेस के अजीत शर्मा हार गए।

लोकसभा चुनाव के रिजल्ट के बीच मुख्यमंत्री सह जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म रहा। 12 सीटें जीतने वाली नीतीश की पार्टी जेडीयू ने पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार के गठन का समर्थन दे दिया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार को एनडीए की बैठक में शामिल होने दिल्ली पहुंचे। सूत्रों के मुताबिक जेडीयू ने केंद्रीय कैबिनेट में महत्वपूर्ण पोर्टफोलियो के साथ बिहार को विशेष राज्य का दर्जा और देशभर में जातिगत जनगणना कराने की मांग की है। बुधवार को जब नीतीश पटना से दिल्ली गए तो उसी फ्लाइट में तेजस्वी यादव भी सवार थे। नीतीश और तेजस्वी की मुलाकात की तस्वीरें भी चर्चा में रहीं। बिहार लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2024 की पूरी जानकारी यहां पढ़ें-

Wed, 05 Jun 2024 11:58 PM

Bihar Election Results 2024: लोकसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस और आरजेडी को पता चला नीतीश का मोल

Bihar Election Results 2024: लोकसभा चुनाव में खासकर बिहार में इंडिया गठबंधन को मिली हार के बाद आरजेडी और कांग्रेस को नीतीश कुमार का मोल समझ आया। आरजेडी और कांग्रेस के नेताओं ने माना है कि अगर नीतीश इंडिया गठबंधन छोड़कर नहीं गए होते तो एनडीए इस चुनाव में इतनी सीटें नहीं जीत पाता। बिहार में भी कई सीटों पर नीतीश के दम पर एनडीए ने अति पिछड़ा और मुस्लिम अल्पसंख्यक वोटरों को एनडीए के लिए गोलबंद किया। इसका फायदा एनडीए को कोसी और सीमांचल में देखने को मिला।
 

Wed, 05 Jun 2024 11:55 PM

Bihar Election Results 2024: नीतीश की जेडीयू का एनडीए को समर्थन, पीएम मोदी चुने गए गठबंधन के नेता

Bihar Election Results 2024: लोकसभा चुनाव रिजल्ट के बाद पहली बार दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर हुई एनडीए की बैठक में सभी घटक दलों ने नई सरकार के गठन के लिए अपना समर्थन दिया। मुख्यमंत्री सह जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार भी इस बैठक में शामिल हुए। उन्होंने भी मोदी के नेतृत्व में नई सरकार के गठन को समर्थन दिया। पीएम नरेंद्र मोदी को गठबंधन का नेता चुनाव गया। राष्ट्रपति द्रौपदी मु्र्मू ने लोकसभा को भंग कर दिया है। अब नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
 

Wed, 05 Jun 2024 05:59 PM

Bihar Election Results 2024: बिहार की तर्ज पर देशभर में जातिगत गणना कराना चाहते हैं नीतीश

Bihar Election Results 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद बीजेपी से मोलभाव की स्थिति में आए नीतीश कुमार बिहार की तर्ज पर देशभर में जातिगत जनगणना कराना चाहते हैं। जेडीयू ने केंद्र में सत्ता गठन से पहले यह मांग रखी है।
 

Wed, 05 Jun 2024 04:59 PM

Bihar Election Results 2024: दिल्ली में एनडीए की बैठक जारी, नीतीश मौजूद

Bihar Election Results 2024: दिल्ली स्थित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर एनडीए की बैठक जारी है। जेडीयू अध्यक्ष मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी इसमें मौजूद हैं। नीतीश इस बार किंगमेकर की भूमिका में हैं, ऐसे में वे केंद्र में सरकार के गठन से पहले बिहार को लेकर कुछ मांग बीजेपी के सामने रख सकते हैं।
 

Wed, 05 Jun 2024 04:50 PM

Bihar Election Results 2024: बिहार में समय से पहले हो सकते हैं विधानसभा चुनाव

Bihar Election Results 2024: बिहार में समय से पहले विधानसभा चुनाव हो सकते हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लोकसभा चुनाव में एनडीए को मिली जीत को जल्द से जल्द भुनाकर बिहार विधानसभा का इलेक्शन कराना चाहते हैं। सूत्रों के मुताबिक इस बारे में जल्द ही जेडीयू की ओर से बीजेपी और अन्य सहयोगी दलों से बात की जाएगी। अगर सभी की सहमति हुई तो बिहार विधानसभा को भंग कर अगले 6 महीने में बिहार में चुनाव हो सकते हैं।

Wed, 05 Jun 2024 03:59 PM

Bihar Election Results 2024: नतीजों के बाद नीतीश कद बढ़ा, जेडीयू को चाहिए रेलवे समेत ये बड़े मंत्रालय, कैबिनेट में 4 पद

Bihar Election Results 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का देश की राजनीति में कद बढ़ गया है। जेडीयू अब बीजेपी से मोलभाव के मूड में आ गई है। नीतीश की पार्टी को केंद्र सरकार में कम से कम 4 कैबिनेट मंत्री के पद चाहिए। साथ ही रेलवे, ग्रामीण विकास और जल संसाधन जैसे अहम मंत्रालयों पर पार्टी की नजर है। एनडीए की आज होने वाली बैठक में सीएम नीतीश बीजेपी के सामने यह मांग रख सकते हैं।
 

Tue, 04 Jun 2024 11:14 PM

Bihar Election Results 2024: बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटों का रिजल्ट घोषित, देखें किस पार्टी को कितनी सीट

Bihar Election Results 2024: बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटों का रिजल्ट आधिकारिक रूप से घोषित हो गया है। एनडीए ने 30 तो महागठबंधन यानी इंडिया गठबंधन ने 9 सीटों पर कब्जा जमाया है, एक सीट निर्दलीय के खाते में गई है। एनडीए में बीजेपी और जेडीयू ने 12-12 सीटों पर जीत दर्ज की, लोजपा रामविलास ने पांच तो हम एक सीट पर जीती। वहीं, महागठबंधन में आरजेडी ने 4, कांग्रेस ने तीन और सीपीआई माले ने दो सीटों पर कब्जा जमाया। 
 

Tue, 04 Jun 2024 11:05 PM

Bihar Election Results 2024: नीतीश के एक मंत्री की बेटी ने दूसरे मंत्री के बेटे को हराया

Bihar Election Results 2024: बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट पर नीतीश सरकार में जेडीयू कोट से मंत्री अशोक चौधरी की बेटी शांभवी चौधरी ने लोजपा रामविलास के टिकट पर 1.87 लाख वोटों से जीत दर्ज की। खास बात यह है कि उन्होंने नीतीश सरकार में ही जेडीयू कोटे से दूसरे मंत्री महेश्वर हजारी के बेटे सन्नी हजारी को मात दी। सन्नी ने कांग्रेस के टिकट पर समस्तीपुर से चुनाव लड़ा था, लेकिन कामयाब नहीं हो पाए।
 

Tue, 04 Jun 2024 11:02 PM

Bihar Election Results 2024: बक्सर को छोड़ बिहार की सभी सीटों पर रिजल्ट घोषित

Bihar Election Results 2024: चुनाव आयोग ने बक्सर को छोड़कर बिहार की अन्य सभी 39 सीटों पर लोकसभा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। बक्सर में आरजेडी के सुधाकर सिंह की जीत तय है, औपचारिक ऐलान होना बस बाकी है।
 

Tue, 04 Jun 2024 10:45 PM

Bihar Election Results 2024: बिहार में आरजेडी को मिले सबसे ज्यादा वोट, देखें बीजेपी और जेडीयू का वोट शेयर

Bihar Election Results 2024: वोट शेयर के मामले में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) पहले नंबर पर है। लोकसभा चुनाव 2024 में 23 सीटों पर लड़ी आरजेडी को बिहार में सर्वाधिक 22.14 फीसदी वोट मिले। वहीं, दूसरे नंबर पर बीजेपी है, जिसे 20.52 फीसदी वोट मिले। नीतीश कुमार की जेडीयू 18.52 प्रतिशत वोट हासिल करने में कामयाब हो पाई। बीजेपी 17 तो जेडीयू 16 सीटों पर चुनाव लड़ी। पांच सीटों पर लड़ी लोजपा रामविलास ने 6.47 फीसदी वोट हासिल किए। लेफ्ट पार्टियों ने कुल मिलाकर पांच फीसदी वोट पाए।
 

Tue, 04 Jun 2024 10:22 PM

Bihar Election Results 2024: नीतीश का कल संभावित दिल्ली दौरा, अटकलें तेज

Bihar Election Results 2024: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का बुधवार को संभावित दिल्ली दौरा है। दिल्ली में बुधवार को एनडीए की मीटिंग है, इसमें बीजेपी ने सभी घटक दलों के मुखिया को बुलाया है। इसके अलावा इंडिया अलायंस के नेता भी दिल्ली में गुरुवार को बैठक करेंगे। नीतीश को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। 
 

Tue, 04 Jun 2024 10:02 PM

Bihar Election Results 2024: चुनाव नतीजों पर तेजस्वी यादव की पहली प्रतिक्रिया

Bihar Election Results 2024: आरजेडी नेता तेजस्वी यादव की लोकसभा चुनाव के परिणाम पर पहली प्रतिक्रिया आई है। तेजस्वी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर बिहार और देश की जनता को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि प्रेम, सौहार्द एवं सामाजिक आर्थिक न्याय की राजनीति के पक्ष में गोलबंदी करते हुए अहंकार और तानाशाही की राजनीति को जनता ने बड़ा झटका दिया है। आज के परिणाम देश में सुखद अनुभूति की एक लहर लेकर आए हैं। तमाम जांच एजेंसियों, पक्षपाती आयोग, गोदी मीडिया, सरकारी मशीनरी, असीमित संसाधनों एवं साजिशों के साथ चुनाव लड़ रहे खुद को विश्व विजेता माने लेकिन सच यही है कि देश और बिहार की जनता ने इंडिया के साथ मिलकर तानाशाही, झूठ, जुमलों और प्रपंच को करारी हार दी है। उन्होंने कहा कि बिहार में वे 7-8 सीटों पर कम मार्जिन से हारे। लेकिन बहुजन, पिछड़े और प्रगतिशील धारा की एक बड़ी नींव रख दी। अभी और कुछ बेहतर देखने को मिलेगा।
 

Tue, 04 Jun 2024 09:56 PM

Bihar Election Results 2024: विपक्ष हार स्वीकार करे, रविशंकर प्रसाद का बयान

Bihar Election Results 2024: पटना साहिब से बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीते रविशंकर प्रसाद ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में फिर से सरकार बनेगी। विपक्षी गठबंधन को हार स्वीकार कर लेनी चाहिए।

Tue, 04 Jun 2024 09:53 PM

Bihar Election Results 2024: बिहार में 32 सीटों पर चुनाव परिणाम घोषित

Bihar Election Results 2024: चुनाव आयोग ने राज्य की 32 लोकसभा सीट पर परिणाम घोषित कर दिए हैं। 10 पर जेडीयू, 10 पर बीजेपी, चार पर लोजपा रामविलास, तीन पर कांग्रेस, दो पर आरजेडी, एक पर हम और एक पर निर्दलीय उम्मीदवार की जीत हुई है। 8 सीटों पर परिणामों का औपचारिक ऐलान बाकी है।
 

Tue, 04 Jun 2024 09:41 PM

Bihar Election Results 2024: आरजेडी की दो सीटों पर जीत, दो पर बढ़त

Bihar Election Results 2024: आरजेडी ने औरंगाबाद और जहानाबाद, इन दो सीटों पर आधिकारिक रूप से जीत दर्ज कर ली है। वहीं, दो अन्य सीटों बक्सर एवं पाटलिपुत्र में आगे चल रही है। हालांकि, बची दोनों सीटों पर भी आरजेडी के उम्मीदवार जीत गए हैं लेकिन औपचारिक ऐलान बाकी है। आरजेडी का इस चुनाव में प्रदर्शन निराशाजनक रहा। पार्टी ने बिहार की 23 सीटों पर चुनाव लड़ा और महज 4 पर जीत दर्ज कर पाई।
 

Tue, 04 Jun 2024 09:29 PM

Bihar Election Results 2024: समस्तीपुर में शांभवी चौधरी 1.87 लाख वोटों से जीतीं, कांग्रेस के सन्नी हजारी हारे

Bihar Election Results 2024: समस्तीपुर लोकसभा सीट पर लोजपा रामविलास की प्रत्याशी शांभवी चौधरी ने 187251 वोटों से जीत दर्ज की है। उन्होंने कांग्रेस के सन्नी हजारी को हराया है। शांभवी बिहार सरकार में मंत्री अशोक चौधरी की बेटी और पूर्व आईपीएस आचार्य कुणाल किशोर की बहू हैं। वहीं, सन्नी हजारी बिहार सरकार में मंत्री महेश्वर हजारी के बेटे हैं।
 

Tue, 04 Jun 2024 09:15 PM

Bihar Election Results 2024: बिहार में एनडीए को 30 और महागठबंधन को 9 सीटें

Bihar Election Results 2024: बिहार में लोकसभा चुनाव के नतीजों की तस्वीर लगभग फाइनल हो गई है। एनडीए के खाते में 30 सीटें जा रही हैं, जबकि इंडिया गठबंधन यानी महागठबंधन के पास 9 सीटें जा रही हैं। एक सीट पर पूर्णिया में निर्दलीय उम्मीदवार की जीत हुई है। अधिकतर सीटों पर रिजल्ट जारी हो गए हैं, कुछ पर आखिरी चरण की वोटिंग के बाद नतीजे जारी कर दिए जाएंगे।
 

Tue, 04 Jun 2024 09:04 PM

Bihar Election Results 2024: हाजीपुर में चिराग पासवान 1.70 लाख वोटों से जीते, आरजेडी के शिवचंद्र राम हारे

Bihar Election Results 2024: हाजीपुर लोकसभा सीट पर लोजपा रामविलास के मुखिया चिराग पासवान ने आरजेडी के शिवचंद्र राम को 170105 वोटों के बड़े अंतर से हराया है। निर्वाचन आयोग ने औपचारिक ऐलान कर दिया है।
 

Tue, 04 Jun 2024 09:02 PM

Bihar Election Results 2024: कांग्रेस ने किशनगंज, कटिहार और सासाराम में जीत दर्ज की

Bihar Election Results 2024: कांग्रेस ने बिहार की तीन लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की है। किशनगंज से मोहम्मद जावेद, कटिहार में तारिक अनवर और सासाराम में मनोज कुमार ने कांग्रेस का परचम लहराया। पार्टी ने महागठबंधन के तहत राज्य की 9 सीटों पर चुनाव लड़ा था। अन्य 6 पर हार का सामना करना पड़ा है।
 

Tue, 04 Jun 2024 08:50 PM

Bihar Election Results 2024: सीवान में जेडीयू की विजयलक्ष्मी जीतीं, हेना शहाब और अवध बिहारी हारे

Bihar Election Results 2024: सीवान लोकसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबले में जेडीयू की विजयलक्ष्मी कुशवाहा ने चुनाव जीता है। उन्होंने दूसरे नंबर पर रहीं निर्दलीय प्रत्याशी हेना शहाब को 92857 वोटों से हराया। हेना पूर्व सांसद दिवंगत शहाबुद्दीन की पत्नी हैं। वहीं, आरजेडी के अवध बिहारी चौधरी तीसरे नंबर पर रहे।