ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारHindustan Special: पटना-हावड़ा वंदे भारत के आने-जाने का समय बदलेगा, कितना होगा किराया?

Hindustan Special: पटना-हावड़ा वंदे भारत के आने-जाने का समय बदलेगा, कितना होगा किराया?

पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस के समय में आंशिक बदलाव किया जा सकता है। दो सफल ट्रायल के बाद इस ट्रेन के उद्घाटन की तिथि के लिए केंद्र के निर्देशों का इंतजार किया जा रहा है।

Hindustan Special: पटना-हावड़ा वंदे भारत के आने-जाने का समय बदलेगा, कितना होगा किराया?
Malay Ojhaहिन्दुस्तान,पटनाTue, 22 Aug 2023 10:44 PM
ऐप पर पढ़ें

पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस के समय में आंशिक बदलाव किया जा सकता है। दो सफल ट्रायल के बाद इस ट्रेन के उद्घाटन की तिथि के लिए केंद्र के निर्देशों का इंतजार किया जा रहा है। दरअसल रेलवे इस ट्रेन के ठहराव के स्टेशनों में कमी पर विचार कर रहा है, ताकि कम समय में पटना से हावड़ा की दूरी तय की जा सके। पटना साहिब पर ट्रायल रन में ठहराव देने के बाद इस कयास को बल मिला था कि यहां नियमित परिचालन के समय भी ट्रेन का स्टॉपेज होगा, लेकिन एक ही शहर में सेमी हाइस्पीड ट्रेन के ठहराव का तार्किक नहीं मानते हुए अब इस ठहराव का समाप्त करने की तैयारी है। अभी ट्रेन को पटना से हावड़ा जाने में साढ़े छह घंटे का समय लगता है। इसे घटाकर छह से सवा छह घंटे करने की तैयारी है।

सुबह सात से आठ बजे के बीच खुलेगी पटना से यह ट्रेन
पटना-हावड़ा वंदे भारत को दोनों ट्रायल रन में सुबह 7.55 बजे पटना से खोला गया था। पटना में लौटने का निर्धारित समय रात 10.35 बजे रखा गया था, लेकिन आने के दौरान ट्रेन लेट हो गई। ऐसे में रेलवे इसके समय में बदलाव कर इसे सात से आठ बजे के बीच चलाने की तैयारी में है। इससे पटना से हावड़ा जाने और हावड़ा से पटना आने के दौरान इसके समय में बचत होगी। हावड़ा से आने के क्रम में होने वाली दस से 15 मिनट की लेटलतीफी से भी निजात मिलेगी।

ट्रेन के किराये पर मंथन अब भी जारी है। खानपान सुविधाओं के लिहाज से किराया तय होना है। आईआरसीटीसी और रेलवे के अफसर इस बाबत जल्द ही अंतिम निर्णय लेंगे। हालांकि ट्रेन के उद्घाटन की तिथि को लेकर अब तक कोई खास निर्देश नहीं आया है। संभव है देश के अन्य कुछ रूटों पर वंदे भारत के उद्घाटन की योजना के साथ ही पटना-हावड़ा वंदे भारत का भी परिचालन शुरू होगा। इस बाबत केंद्र से निर्देश आने के बाद ही जोनल रेलवे की ओर से अंतिम रूप से तैयारी की जाएगी।