ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारपटना में 19 जून तक बंद रहेंगे आठवीं तक के सारे स्कूल, भीषण गर्मी के चलते बढ़ाई गई छुट्टी

पटना में 19 जून तक बंद रहेंगे आठवीं तक के सारे स्कूल, भीषण गर्मी के चलते बढ़ाई गई छुट्टी

बिहार में इन दिनों भीषण गर्मी का कहर जारी है। इसके चलते राजधानी पटना के डीएम ने आठवीं तक के बच्चों के सभी स्कूल 19 जून तक के लिए बंद कर दिए हैं। इसे देखते हुए गया के डीएम ने भी इस तरह का कदम उठाया है।

पटना में 19 जून तक बंद रहेंगे आठवीं तक के सारे स्कूल, भीषण गर्मी के चलते बढ़ाई गई छुट्टी
31 heat related deaths in 24 hours in up bihar mp odisha heatstroke
Ratanलाइव हिंदुस्तान,पटनाMon, 17 Jun 2024 05:10 PM
ऐप पर पढ़ें

पटना में सभी स्कूलों के लिए गर्मी की छुट्टी बढ़ा दी गई हैं। अब 19 जून तक स्कूल बंद रहेंगे।  ये आदेश आठवीं कक्षा तक के लिए जारी किए गए हैं। इसमें सभी निजी और सरकारी स्कूल शामिल हैं। डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने छुट्टी के आदेश दिए हैं। हालांकि इसमें केवल बच्चों की ही छुट्टी रहने वाली है। शिक्षकों तथा दूसरे कर्मचारियों को इस बीच स्कूल आना होगा। साथ ही बड़ी कक्षाओं के लिए ऐसे कोई आदेश जारी नहीं किए गए हैं।


इधर इसी बीच गया के जिलाधिकारी डॉ. त्यागरादन एसएस ने भी भीषण गर्मी के चलते अपने जिले के सभी निजी और सरकारी स्कूलों की पढ़ाई-लिखाई बंद करने के आदेश दिए हैं। इन्होंने भी यह आदेश 19 जून तक के लिए कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों के लिए दिए हैं। गया में सभी कोचिंग संस्थानों को भी बंद करने के आदेश दिए गए हैं। इसी अवधि तक जिले के सभी आंगनवाडी केंद्र भी बंद रहेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि शाम तक राज्य के अन्य हिस्सों के लिए भी इस तरह के नियम जारी किए जा सकते हैं।  

पटना सहित राज्य के अलग-अलग हिस्सों में भीषण गर्मी का कहर जारी है। मौसम विभाग की तरफ से आज सोमवार को राज्य के 9 जिलों के लिए गर्मी और लू का 72 घंटे का रेड अलर्ट जारी किया गया है। भीषण गर्मी के कहर से जहां तहां मौते हो रही हैं। आकंड़ों में बताया जा रहा है कि बीते 24 घंटे में बिहार में 10 लोगों ने भीषण गर्मी के सामने दम तोड़ दिया है। किसी बड़ी अनहोनी को घटने से बचाने के कारण ही गया और पटना जिले के डीएम ने छोटे बच्चों के लिए स्कूल की छुट्टी बढ़ा दी है। हालांकि मौसम विभाग के द्वारा भी अनुमान लगाया जा रहा है कि तब तक राज्य के तमाम हिस्सों में बारिश हो सकती है।