ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशलोकसभा चुनाव: पीएम मोदी काशी में नामांकन भरने से पहले करेंगे गंगा स्नान-कालभैरव दर्शन

लोकसभा चुनाव: पीएम मोदी काशी में नामांकन भरने से पहले करेंगे गंगा स्नान-कालभैरव दर्शन

लोकसभा चुनाव के लिए वाराणसी में नामांकन से पूर्व पीएम नरेंद्र मोदी गंगा स्नान भी करेंगे। इसके बाद बाबा कालभैरव के दर्शन के बाद कलक्ट्रेट रवाना होंगे। उनके साथ प्रदेश सरकार के प्रमुख मंत्री रहेंगे।

लोकसभा चुनाव: पीएम मोदी काशी में नामांकन भरने से पहले करेंगे गंगा स्नान-कालभैरव दर्शन
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,वाराणसीMon, 13 May 2024 07:05 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 मई को नामांकन से पूर्व वाराणसी के अस्सी घाट पर सुबह गंगा स्नान भी करेंगे। इसके बाद वहीं ध्यान और पूजन करेंगे। इसके बाद वह बरेका गेस्ट हाउस पहुंचेंगे। इसके बाद वहां से काशी के कोतवाल बाबा कालभैरव से आशीर्वाद लेने पहुंचेंगे। इसके बाद वह कलेक्ट्रेट परिसर में नामांकन दाखिल करने पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन के दौरान 12 राज्यों के मुख्यमंत्री, 20 केंद्रीय मंत्री सहित 40 वीआईपी मौजूद रहेंगे। 

वहां पहले से ही उत्तर प्रदेश के सीएम योगी की अगुवाई में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, मध्य प्रदेश के मोहन सिंह यादव, उत्तराखंड के पुष्कर धामी, राजस्थान भजनलाल शर्मा, छत्तीसगढ़ के विष्णुदेव साय, असम के हिमंत विश्वा शर्मा, गोवा के प्रमोद सावंत,  हरियाणा के नायब सिंह सैनी, त्रिपुरा के माणिक साहा, महाराष्ट्र एकनाथ सम्भाजी शिंदे और सिक्किम के पवन सिंह तमांग होंगे। इसके अलावा गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, धर्मेंद्र प्रधान, अनुराग ठाकुर, स्मृति ईरानी, अनुप्रिया पटेल सहित 20 केंद्रीय मंत्री रहेंगे। प्रदेश सरकार के दोनों डिप्टी सीएम के साथ सुभासपा अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर, निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद सहित अन्य एनडीए घटक दलों के नेता की भी मौजूदगी होगी। मुख्यमंत्री सभी से मुलाकात और अभिवादन स्वीकारने के बाद नामांकन करने सभागार में जाएंगे। 

100 से ज्यादा स्थानों पर समाज के लोग करेंगे स्वागत 
रोड-शो में पूर्व सांसद से लेकर विधायक, एमएलसी और मंत्री शामिल होंगे। देश के लगभग हर प्रांत के लोग अपनी संस्कृति और परंपरा के अनुसार नरेंद्र मोदी का स्वागत करेंगे। भाजपा की ओर से 11 बीट के अन्तर्गत 10-10 प्वाइंट यानि लगभग 100 प्वाइंट बनाए गये हैं, जिन पर मराठी, गुजराती, बंगाली, माहेश्वरी, मारवाड़ी, तमिल, पंजाबी आदि समाज के लोग परंपरागत वेशभूषा में अगवानी करेंगे। काशी-तमिल संगमम समिति, काशी-तेलुगु समिति और कर्नाटक संघ के भाजपा से जुड़े लोगों को रोड शो में सांस्कृतिक प्रस्तुति की जिम्मेदारी दी गई है। इन प्वाइंट पर फूलों की बरसात की जाएगी। भाजपा ने करीब एक हजार कुंतल से अधिक विभिन्न फूलों को दूसरे राज्यों से मंगाया है। 

लोकसभा चुनाव 2024: पीएम मोदी का आज वाराणसी में रोड-शो, कल करेंगे नामांकन

बंगाली समाज धोती-कुर्ता में पुरुष रहेंगे
मराठी समाज की महिलाएं बांसफाटक पर 9 गजी साड़ी में होंगी, तो पुरुष तिलक टोपी में दिखेंगे। वैदिक मंत्रों का उच्चारण और 1001 गणेशजी का पाठ होगा। युवतियां फोगड़ी नृत्य करेंगी। काशी महाराष्ट्र सेवा समिति गणेशजी की विशेष पूजा करेगी। राजस्थान के मारवाड़ी, खंडेलवाल, ब्राह्मण, जैन, माहेश्वरी समाज के संगठनों के बैनर तले महिलाएं और पुरुष लंका पर रहेंगे तो दिगंबर जैन समाज काशी के उपाध्यक्ष राकेश जैन के नेतृत्व में सोनारपुरा में नमोकार मंत्रों के साथ स्वागत करेगा। बंगीय समाज के सचिव देवाशीष दास काली बाड़ी और पांडेयहवेली पर स्वागत मंच पर बंगाली समाज पारंपरिक धोती-कुर्ता में पुरुष होंगे। महिलाएं लालपाड़ साड़ी में धुनुची, शंखनाद और ढाक से अगवानी करेंगी। सिंधी समाज सहित अन्य समाज के लोगों की टोलियां भी जगह-जगह स्वागत करेंगी।

रोड-शो मार्ग पर झलकेगी विकास यात्रा  
रोड शो के मार्ग पर काशी की विभूतियों की तस्वीर अभी से दिखने लगी है। इनमें वे हैं, जिनकी कर्म या जन्मभूमि काशी रही है। इसमें पूर्व काशी नरेश स्व.डॉ.विभूति नारायण सिंह, महामना पं. मदन मोहन मालवीय, उस्ताद बिस्मिल्लाह खां, पं.किशन महाराज, संत तुलसीदास, संत कबीर दास, संत रैदास आदि की तस्वीर लग रही है। कुछ स्थानों पर काशी के विकास की नई तस्वीर के साथ पुरानी तस्वीर भी दिखाई देगी। इनमें प्रमुख रूप से काशी विश्वनाथ धाम, रेलवे स्टेशन आदि होगा। विकास के नए कामों की भी तस्वीर भी दिखेगी। इसमें टीएफसी, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, कैंसर अस्पताल आदि होगा। 

रुद्राक्ष में बूथ से राष्ट्रीय स्तर के पदाधिकारी संग संवाद 
नरेंद्र मोदी नामांकन के बाद वाराणसी लोकसभा के कार्यकताओं से सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में संवाद भी करेंगे। भाजपा क्षेत्रीय अध्यक्ष दिलीप पटेल के मुताबिक संवाद में लोकसभा के शक्ति केंद्र संयोजक, शक्ति केंद्र प्रभारी, मंडल अध्यक्ष, मंडल प्रभारी, विधानसभा संयोजक, विधानसभा प्रभारी, लोकसभा संयोजक, लोकसभा प्रभारी, कोर कमेटी, वाराणसी लोकसभा चुनाव प्रबंधन समिति, महानगर, जिला, क्षेत्र पदाधिकारी एवं वाराणसी लोकसभा में रहने वाले भाजपा के प्रदेश एवं राष्ट्रीय पदाधिकारी भाग लेंगे। दिलीप पटेल ने संवाद के आयोजन को लेकर भाजपा जिलाध्यक्ष एवं एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा, महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय, संजय सोनकर, अशोक पटेल, अनिल श्रीवास्तव, प्रवीण सिंह गौतम, आत्मा विश्वेश्वर, नवरतन राठी, संतोष सोलापुरकर, जेपी सिंह आदि के साथ बैठक की।