ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी के इस जिले में 92 अपराधियों के क्राइम का किस्सा खत्म, अब तक 30 करोड़ की संपत्ति जब्त

यूपी के इस जिले में 92 अपराधियों के क्राइम का किस्सा खत्म, अब तक 30 करोड़ की संपत्ति जब्त

उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में 92 अपराधियों के क्राइम का किस्सा खत्म हो गया है। अफसरों की मानें तो पांच महीने में 70 हिस्ट्रीशीटर के खाके नष्ट कराए जा चुके हैं।

यूपी के इस जिले में 92 अपराधियों के क्राइम का किस्सा खत्म, अब तक 30 करोड़ की संपत्ति जब्त
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,मेरठSun, 26 May 2024 10:23 AM
ऐप पर पढ़ें

मेरठ जिले में 92 कुख्यात अपराधियों की हिस्ट्रीशीट बंद कर दी गई है। समाज को 92 बड़े अपराधियों से निजात मिल गई है। लोकसभा चुनाव के दौरान इनके जीवित होने के साक्ष्य नहीं मिले, जिसके बाद सभी थाने से रिपोर्ट मंगाकर इनकी हिस्ट्रीशीट बंद कर दी गई। अफसरों की मानें तो पांच महीने में 70 हिस्ट्रीशीटर के खाके नष्ट कराए जा चुके हैं।

ऐसा व्यक्ति जो अपराध करता हो या उस पर आपराधिक मुकदमे हों, पुलिस उसका संपूर्ण रिकार्ड जुटाकर अपने पास रखती है। किसी भी अपराध के होने की स्थिति में सबसे पहले उससे पूछताछ होती है। वह अपराध करना जारी रखता है तो पुलिस उसे हिस्ट्रीशीटर घोषित कर कुख्यात और बड़े अपराधियों की फेहरिस्त में शामिल कर लेती है। लोकसभा चुनाव के दौरान भी ऐसे अपराधियों के विरुद्ध शिकंजा कसा गया। निरोधात्मक कार्रवाई के दौरान जिले में 92 कुख्यात अपराधी जिनकी हिस्ट्रीशीट खुली थी, मृत पाए गए। पुलिस अधिकारियों ने सभी का रिकार्ड तैयार कर उनकी हिस्ट्रीशीट बंद करने की प्रक्रिया शुरू कर दी। पांच माह में 92 हिस्ट्रीशीट बंद की गई जबकि 70 के खाके नष्ट कराए जा चुके हैं। 36 नई हिस्ट्रीशीट खोली गई हैं।

एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने बताया कि मेरठ जिले में 92 अपराधी मृत पाए गए हैं, जिनकी हिस्ट्रीशीट खुली थी। इन सभी को बंद कराया जा रहा है। इस वर्ष 36 नई हिस्ट्रीशीट खोली गई हैं। अपराधियों पर शिकंजा कसा जा रहा है। 

30 करोड़ की संपत्ति जब्त
इस वर्ष अभी तक गैंगस्टर अधिनियम के अंतर्गत धारा 14 (1) के तहत दो मामलों में संपत्ति जब्तीकरण की कार्रवाई की जा चुकी है। पुलिस अधिकारियों की मानें तो 30 करोड़, 71 लाख, 85 हजार 570 रुपये की संपत्ति जब्त की गई है।

पुलिस का ऐक्शन
2024 में अपराधियों के विरुद्ध पुलिस एक्शन में दिखी। पांच माह में गुंडा एक्ट के 251 अपराधियों में से 201 के विरुद्ध जिलाबदर की कार्रवाई की जा चुकी है। गैंगस्टर अधिनियम के अंतर्गत 19 अभियोग पंजीकृत कर 74 के विरुद्ध कार्रवाई की गई।