ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather Update: भीषण गर्मी के बीच यूपी वालों के लिए अच्छी खबर, बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया बड़ा अपडेट

UP Weather Update: भीषण गर्मी के बीच यूपी वालों के लिए अच्छी खबर, बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया बड़ा अपडेट

यूपी समेत कई राज्यों में इन दिनों गर्मी से लोग बेहाल हैं। गर्मी ने चारों ओर कहर बरपा रखा है। सूरज की तपिश के चलते लोगों का घरों से निकलना दूभर हो गया है। तेज धूप के चलते सड़कों पर भी सन्नाटा है।

UP Weather Update: भीषण गर्मी के बीच यूपी वालों के लिए अच्छी खबर, बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया बड़ा अपडेट
monsoon rain
Dinesh Rathourलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊMon, 17 Jun 2024 04:54 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather Update: यूपी समेत कई राज्यों में इन दिनों गर्मी से लोग बेहाल हैं। गर्मी ने चारों ओर कहर बरपा रखा है। सूरज की तपिश के चलते लोगों का घरों से निकलना दूभर हो गया है। तेज धूप के चलते सड़कों पर भी सन्नाटा नजर आ रहा है। ऐसे में अब लोगों को मानसून का बेसब्री से इंतजार है। बारिश को लेकर लोग टकटकी लगाए बैठे हैं। हालांकि यूपी वालों के लिए बारिश को लेकर एक अच्छी खबर आई है। लखनऊ मौसम विभाग ने बारिश को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 18 और 19 जून को यूपी के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने और पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। इसके साथ ही कही-कहीं 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलने की संभावनाएं हैं। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 18 जून को यूपी के अधिकांश स्थानों पर लू भी चल सकती है। 19 जून को प्रदेश में दोनों मौसम संभागों में कुछ स्थानों पर भीषण लू चलने की संभावना जताई गई है। 

आज रात को गर्म रह सकता है तापमान

मौसम विभाग के अनुसार लखनऊ ओर आसपास के इलाकों में आसमान साफ रहेगा। 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। तापमान की बात करें तो दिन में 45 डिग्री और रात में 32 डिग्री तक तापमान हो सकता है। 

आगरा में चार दिन प्रचंड गर्मी, मौसम विभाग का अलर्ट 

ताजनगरी में गर्मी के तेवर तीखे हो गए हैं। अप्रैल से ही गर्मी सितम ढा रही है। मई में 11 दिन हीट वेव के नाम रहे हैं। 30 मई को गर्मी 45 साल के रिकार्ड तापमान 48.6 डिग्री सेल्सियस की बराबरी कर चुका है। जून में भी गर्मी ने तेवर ढीले नहीं किए हैं। बीते सात दिनों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा है। चार दिन हीट वेव रही है, जिसमें तापमान 45 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया है। वहीं, इन्हीं सात दिनों में न्यूनतम तापमान ने भी रिकार्ड बनाया है। छह दिनों तक ताजनगरी की रातें गर्म रही हैं। न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा है। मौमस विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे शहरवासियों के लिए बहुत भारी हैं। रविवार को दिन का तापमान 46.9 डिग्री दर्ज हुआ है। न्यूनतम तापमान भी 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

चार दिन तक हालात रहेंगे खराब

मौसम विज्ञानियों की मानें तो ताजनगरी में चार दिनों तक तापमान में और बढ़ोतरी होगी। गुरुवार तक ताजनगरी में हीटवेव का अलर्ट जारी हुआ है। इसमें सोमवार को दिन और रात को भी गर्म लू चलने की संभावना है। मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहेगा। चिकित्सकों का कहना है कि ऐसे मौसम में शहरवासी दोपहर 12 से चार बजे के बीच बाहर निकलने से बचें। बीमार, बुजुर्ग और बच्चों को घरों में रखें। रूम का तापमान बनाए रखें। जरूरी काम होने पर घर से बाहर जाना ही पड़े तो साथ में पानी लेकर चलें। उनका कहना है कि इस प्रकार के मौसम में हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। उल्टी, दस्त और पेट दर्द की समस्या हो सकती है।

सुबह-शाम ही निकलने की सलाह

गर्मी के मौसम में दोपहर के वक्त घर के बाहर निकलने से बचें। कोशिश करें जब मौसम थोड़ा ठंडा हो तभी घर से निकलें। इससे आप खुद को गर्मी से बचाने के साथ-साथ आराम सुनश्चित कर सकते हैं। दोपहर में बाहर कम निकलने से गर्मी से संबंधित समस्याएं कम होती हैं। गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा अहम खुद को हाइड्रेट रखना है। हीटवेव से बचने के लिए आप लगातार पानी पीते रहें और अत्यधिक गर्मी या किसी भी फिजिकल एक्टिविटी के दौरान रेगूलर पानी पीते रहें। इससे आप डीहाइड्रेशन को रोकने से बच सकते हैं। इसके अलावा गर्मी से बचने के लिए शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन न करें, क्योंकि ये ड्रिंक शरीर को डिहाइड्रेट करते हैं।