ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRजल संकट और गहराया, लुटियंस दिल्ली के इन इलाकों में होगा असर, पाइपलाइनों पर पुलिस का पहरा

जल संकट और गहराया, लुटियंस दिल्ली के इन इलाकों में होगा असर, पाइपलाइनों पर पुलिस का पहरा

राष्ट्रीय राजधानी में जल संकट गंभीर होता जा रहा है। आलम यह है कि दिल्ली पुलिस के अधिकारियों को पाइपलाइनों की पहरेदारी करनी पड़ रही है। जल संकट का असर लुटियंस दिल्ली तक देखा जा रहा है।

जल संकट और गहराया, लुटियंस दिल्ली के इन इलाकों में होगा असर, पाइपलाइनों पर पुलिस का पहरा
Krishna Singhपीटीआई,नई दिल्लीMon, 17 Jun 2024 05:26 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय राजधानी में गहराए जल संकट का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दिल्ली पुलिस के अधिकारियों को पाइपलाइनों की पहरेदारी करनी पड़ रही है। दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने सोमवार को दक्षिण पूर्वी दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन इलाके में दिल्ली जल बोर्ड की पाइपलाइनों का निरीक्षण किया। दिल्ली पुलिस का यह कदम जल मंत्री आतिशी की ओर से पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा पाइपलाइनों को नुकसान से बचाने के लिए पुलिसकर्मियों को तैनात करने की गुजारिश के एक दिन बाद आया है।

हजरत निजामुद्दीन थाने के सब इंस्पेक्टर एमएल मीना ने एएनआई को बताया कि दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली के यमुना खादर इलाके में जल बोर्ड की पाइपलाइनों का निरीक्षण किया और कहा कि कोई रिसाव नहीं है। पुलिस की टीमें जल बोर्ड की पाइपलाइनों की उचित निगरानी करती हैं। हम जल बोर्ड की पानी की पाइपलाइन पर उचित निगरानी कर रहे हैं ताकि कोई रिसाव न हो।

दरअसल एक दिन पहले दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने दिल्ली पुलिस आयुक्त को लिखे अपने पत्र में कहा था कि मैं आप से अगले 15 दिनों के लिए हमारी प्रमुख पाइपलाइनों की सुरक्षा और गश्त के लिए पुलिस के जवानों की तैनाती की गुजारिश कर रही हूं, ताकि पाइपलाइनों से छेड़छाड़ ना की जाए। इस समय किसी भी प्रकार की गड़बड़ी दिल्ली के लोगों की परेशानियों को और बढ़ा देगी। आतिशी का कहना था कि आम आदमी पार्टी की ग्राउंड पेट्रोलिंग टीम ने पाया कि कुछ स्थानों पर पाइपलाइनें क्षतिग्रस्त थीं।

एनडीएमसी के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि तिलक मार्ग और बंगाली मार्केट भूमिगत जलाशयों को दिल्ली जल बोर्ड से कम पानी मिल रहा है। इसके कारण लुटियंस दिल्ली के कुछ हिस्सों में पानी की आपूर्ति प्रभावित होगी। अधिकारियों का कहना है कि नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) क्षेत्र में दिल्ली जल बोर्ड से मिलने वाली आपूर्ति में 40 फीसदी तक की कमी आई है। कच्चे पानी की अनुपलब्धता के कारण वजीराबाद जल संयंत्र पानी का उत्पादन पूरी क्षमता से नहीं हो पा रहा है।

अधिकारियों ने बताया कि तिलक मार्ग और बंगाली मार्केट यूजीआर के कमांड क्षेत्र में पानी की आपूर्ति दिन में एक बार सुबह के समय उपलब्ध कराई जाएगी। इससे बंगाली मार्केट, अशोका रोड, एचसी माथुर लेन, कोपरनिकस मार्ग, पुराना किला रोड, बाबर रोड, बाराखंभा रोड, केजी मार्ग, विंडसर प्लेस, फिरोजशाह मार्ग, कैनिंग लेन और आसपास के इलाकों में जलापूर्ति प्रभावित होगी। एनडीएमसी ने लोगों से पानी बचाने की अपील की है।