फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थछाती में जमा कफ को बाहर निकालने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

छाती में जमा कफ को बाहर निकालने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

Home Remedies For Chest Cough: मौसम बदलते ही अगर आप सर्दी-जुकाम की वजह से छाती में जमने वाले कफ से बेहाल हैं तो ये घरेलू उपाय आपको राहत देने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

छाती में जमा कफ को बाहर निकालने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 25 Oct 2023 08:25 AM
ऐप पर पढ़ें

Home Remedies For Chest Cough: मौसम बदलते ही लोगों को सर्दी-जुकाम, बुखार, एलर्जी जैसी समस्याएं घेरने लगती हैं। इसमें भी व्यक्ति सबसे ज्यादा परेशान सर्दी-जुकाम की वजह से छाती में जमने वाले कफ से रहता है। छाती में जमा कफ से राहत पाने के लिए ज्यादातर लोग एंटीबायोटिक दवाओं का सहारा लेते हैं। लेकिन कई बार ये दवाएं व्यक्ति को समय से राहत नहीं पहुंचा पाती हैं। अगर आप भी सर्दी-जुकाम की वजह से छाती में जमने वाले कफ से बेहाल हैं तो ये घरेलू उपाय आपको राहत देने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

छाती में जमा कफ से राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय- 
नीलगिरी-

नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदें नाक और छाती में लगाने से छाती में जमा कफ को हटाने में मदद कर सकती हैं। इसके अलावा आप गर्म पानी में नीलगिरी का तेल मिलाकर स्नान भी कर सकते हैं। 

गर्म पानी और पुदीने का तेल-
गर्म पानी में पुदीने के तेल की 2-3 बूंद डालकर भाप लेने से सीने में जमा कफ को निकालने में आसानी होती है। इस उपाय को आप दिन में 2-3 बार कर  सकते हैं। 

नमक के गरारे करें-
गर्म पाने में नमक डालकर गरारे करने से गले की खराश, सूजन और कफ की समस्या में राहत मिलती है। यह बलगम को ढीला करके बाहर निकलने में मदद करता है।

कच्ची हल्दी-
थोड़ी सी कच्ची हल्दी का रस लेकर उसकी कुछ बूंदे गले में डालें, फिर थोड़ी देर रुक जाएं। आप चाहें तो हल्दी के रस को गुनगुने पानी में मिलाकर भी गरारे भी कर सकते हैं। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक यौगिक बलगम को पतला करने में मदद करता है। हल्दी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण खांसी और सर्दी के इलाज में मदद करते हैं।

तुलसी और अदरक की चाय-
तुलसी और अदरक में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण सर्दी-खांसी, जुकाम में राहत पहुंचा सकते हैं। ऐसे में छाती में जमा बलगम को बाहर निकालने के लिए तुलसी अदरक की चाय या काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।