Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थAmazing health benefits by bathing with ice water even celebrities are crazy about ice bath

बर्फ के पानी से नहाने पर मिलेंगे गजब के फायदे, सेलिब्रिटीज भी हैं आइस बाथ के दीवाने

  • Health Benefits of Ice Baths: सेलेब्रीटिज के रील्स वीडियो में आपने अक्सर उन्हें आइस बाथ लेते हुए देखा होगा। ये थोड़ा एडवेंचर्स लग सकता है, क्या आप जानते हैं बर्फ के पानी से नहाने पर सेहत को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं। जानिए-

ice water bath
Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 12 June 2024 01:12 PM
हमें फॉलो करें

खुद को साफ रखने के लिए लोग रोजाना नहाते हैं। ये डेली रूटीन की प्रक्रिया है जिसे अधिकतर लोग फॉलो करते हैं। हालांकि, नहाने का हर किसी का अपना एक तरीका है। कुछ लोग गुनगुने पानी से नहाते हैं तो कुछ लोग ठंडे पानी से नहाना पसंद करते हैं। सोशल मीडिया पर आपने कई सेलिब्रिटी को आइस बाथ लेते हुए देखा होगा। ज्यादातर सिलेब्स कड़ाके की ठंड में बर्फ के पानी में नहाते देखे गए है। क्या आप जानते हैं कि बर्फ के पानी से नहाने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं इसके कुछ फायदे-

बर्फ के पानी से नहाने के फायदे (Benefits of Ice Baths)

1) जलन और सूजन को कम करता है

जब आप बर्फ के पानी में नहाते हैं, तो ठंडा तापमान आपकी मांसपेशियों में ब्लड फ्लो कम हो जाता है, जिससे जलन और सूजन कम हो सकती है।

2) दुखती मांसपेशियों से राहत मिलती है

ठंडे पानी से नहाने से मांसपेशियों में दर्द से राहत मिल सकती है। दर्द भरी मांसपेशियों को आराम देने के लिए बर्फ से नहाना सबसे अच्छा तरीका है। रिपोर्ट्स का कहना है कि बर्फ के पानी से नहाने से रुमेटीइड गठिया, गाउट और फाइब्रोमायल्गिया सहित पुरानी स्थितियों के दर्द से भी राहत मिल सकती है।

3) मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है

बर्फ के पानी से नहाने पर मानसिक स्वास्थ्य को फायदा मिल सकता है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि आपके शरीर को ठंडे पानी के संपर्क में लाने से तनाव प्रतिक्रिया उत्पन्न होती है और नर्व्स एक्टिव हो जाती हैं। जिससे आपके मूड में सुधार हो सकता है।

 

आपको कितनी बार बर्फ के पानी से नहा सकते हैं?

कई एथलीट डीओएमएस को कम करने के लिए कसरत के बाद जितनी जल्दी हो सके बर्फ के पानी से नहाने का सुझाव देते हैं। रिपेर्ट्स कहती हैं कि एक्सरसाइज के 24 घंटे बाद तक आइस बाथ सबसे प्रभावी होता है। नियमित रूप से बर्फ के पानी से नहाने की सलाह दे जाती है, खासकर जब आपको मांसपेशियों में दर्द होता है।

जमीन पर बैठकर खाना खाने से शरीर को मिलेंगे गजब के फायदे, क्या आपको पता है?

विद्या बालन फॉलो करती हैं No Raw Food Diet, क्या जानते हैं इसके फायदे और नुकसान?

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें