ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट, बारिश के लिए और कितना इंतजार; मॉनसून पर IMD का क्या अपडेट

दिल्ली में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट, बारिश के लिए और कितना इंतजार; मॉनसून पर IMD का क्या अपडेट

Delhi weather update: IMD की वैज्ञानिक ने कहा, महाराष्ट्र के कई इलाकों में मॉनसून आ गया है। दिल्ली में मॉनसून की एंट्री कब होगी यह अभी से बता पाना मुश्किल होगा।

दिल्ली में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट, बारिश के लिए और कितना इंतजार; मॉनसून पर IMD का क्या अपडेट
Devesh Mishraएएनआई,नई दिल्लीWed, 12 Jun 2024 03:35 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi weather forecast: राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है। तापमान की मार के साथ-साथ लाखों लोगों को पानी के लिए भी 'तरसना' पड़ रहा है। ऐसे में दिल्लीवाले बेसब्री से बारिश का इंतजार कर रहे हैं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) की वैज्ञानिक सोमा सेन ने बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ गुजर चुका है। इसके बाद आसमान साफ हो गया है। पश्चिमी विक्षोभ से आसमान में बादल छा जाते हैं जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की जाती है। ऐसे में इसके गुजरने के बाद अभी भारत के उत्तरी बेल्ट में हीटवेव का दौर जारी रहेगा।

दिल्ली में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट
IMD की वैज्ञानिक सोमा सेन ने बताया, भारत के उत्तरी बेल्ट में अगले 4-5 दिनों तक हीटवेव का असर देखने को मिलेगा। 17-18 जून को हीटवेव की स्थिति कमजोर हो सकती है। दिल्ली को लेकर आज (12 जून) ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके बाद येलो अलर्ट हो जाएगा। ऐसे में दिल्लीवालों को अगले चार-पांच दिनों तक लू से राहत नहीं मिलने वाली है। वहीं अगले एक हफ्ते तक दिल्ली में अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस तक बना रहेगा। 15 से 18 जून के बीच 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। ऐसे में अगले सात दिनों तक बारिश को लेकर कोई भविष्यवाणी नहीं की गई है। 

मॉनसून की एंट्री पर क्या अपडेट
मौसम विभाग की वैज्ञानिक ने कहा, महाराष्ट्र के कई इलाकों में मॉनसून आ गया है। दिल्ली में मॉनसून की एंट्री कब होगी यह अभी से बता पाना मुश्किल होगा। हम दो-तीन दिन पहले इसकी जानकारी दे देंगे। दिल्ली के लिए अभी 30 जून को मॉनसून के आने की भविष्यवाणी है लेकिन यह एंट्री के 2-3 दिन पहले ही बताया जा सकेगा।  

इन राज्यों में रेड अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में हीटवेव को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। दो दिनों के लिए बिहार में, तीन दिनों के लिए झारखंड में और पूर्वी यूपी में अगले पांच दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में यूपी में अगले पांच दिनों तक भीषण लू चलने की संभावना है। वहीं पंजाब और हरियाणा में अभी हीटवेव की स्थिति कमजोर है। हालांकि कुछ इलाकों में हीटवेव का दौर देखा जा सकता है। यहां अगले दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली में भी बुधवार को ऑरेंज अलर्ट फिर इसके बाद येलो अलर्ट जारी किया गया है। 18-19 जून से इसका असर कम हो जाएगा।