ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानराजस्थान के कई हिस्सों में आंधी-बारिश का यलो अलर्ट, इन इलाकों में चलेगी लू, 5 दिन का हाल

राजस्थान के कई हिस्सों में आंधी-बारिश का यलो अलर्ट, इन इलाकों में चलेगी लू, 5 दिन का हाल

Rajasthan Mausam News: राजस्थान के कुछ हिस्सों में आंधी और बारिश वाला मौसम रहेगा और इसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है जबकि कुछ हिस्सों में झुलसाने वाली लू का यलो अलर्ट है। पढ़ें यह रिपोर्ट...

राजस्थान के कई हिस्सों में आंधी-बारिश का यलो अलर्ट, इन इलाकों में चलेगी लू, 5 दिन का हाल
monsoon updates
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,जयपुरWed, 12 Jun 2024 03:35 PM
ऐप पर पढ़ें

Rajasthan Weather News: राजस्थान में मौसम का धूप-छांव वाला मिजाज नजर आ रहा है। ऐसे में जब दिल्ली-एनसीआर, पंजाब-हरियाणा, पूर्वी यूपी, बिहार और झारखंड समेत देश के अधिकांश हिस्से भीषण लू की चपेट में हैं। राजस्थान के कुछ हिस्सों में आंधी और बारिश वाला मौसम है और इसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है जबकि कुछ हिस्सों में झुलसाने वाली लू का यलो अलर्ट है। बीते 24 घंटे के दौरान राजस्थान के कई हिस्सों में तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश देखी गई। उदयपुर के कई इलाकों में बारिश के साथ ओले भी गिरे। इस रिपोर्ट में जानें अगले पांच दिन तक कैसा रहेगा मौसम का मिजाज...

मौसम विभाग के मुताबिक, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के अधिकांश हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। यही नहीं एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तरी गुजरात और दक्षिणी राजस्थान पर बना है। जम्मू-कश्मीर पर एक पश्चिमी विक्षोभ भी साइक्लोनिक सर्कुलेशन के रूप में बना हुआ है। इसके प्रभाव से राजस्थान में मौसम की आंख मिचौली देखी जाएगी। राजस्थान के कुछ हिस्सों में आंधी बारिश तो कुछ जगहों पर भीषण लू चलेगी।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों के दौरान राजस्थान के दक्षिणी और पश्चिमी भागों में आंधी और बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। खासकर अगले 48 घंटे के दौरान कोटा, उदयपुर, जोधपुर और बीकानेर संभागों में कहीं-कहीं बारिश की संभावना है। यही नहीं 14 से लेकर 18 जून तक भरतपुर, जयपुर, कोटा, अजमेर , उदयपुर संभागों में कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है। दूसरी ओर 15 जून से जोधपुर और बीकानेर संभाग में लू चलने की स्थितियां रहेंगी।

IMD के मुताबिक, अगले दो से तीन दिनों के दौरान राजस्थान के उत्तरी और पश्चिमी भागों में लू चलने की स्थितियां बन रही हैं। इस दौरान अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस रहेगा। पश्चिमी राजस्थान में गर्म हवाओं की स्पीड 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना है। खासतौर पर उत्तर पश्चिमी राजस्थान में 12 से लेकर 14 जून के दौरान लू चलने की चेतावनी जारी गई है। अगले 24 घंटे के दौरान अलवर, अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी और चित्तौड़गढ़ में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश संभव है।