फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइलजमीन पर बैठकर खाना खाने से शरीर को मिलेंगे गजब के फायदे, क्या आपको पता है?

जमीन पर बैठकर खाना खाने से शरीर को मिलेंगे गजब के फायदे, क्या आपको पता है?

Benefits of Sitting on the Floor While Eating: ज्यादातर लोग डाइनिंग टेबल या फिर बिस्तर पर बैठकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप जमीन पर बैठकर खाना खाते हैं तो इससे आपको गजब के फायदे मिल सकते हैं? यहां जानिए-

जमीन पर बैठकर खाना खाने से शरीर को मिलेंगे गजब के फायदे, क्या आपको पता है?
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 11 Jun 2024 07:52 AM
ऐप पर पढ़ें

इन दिनों बिजी लाइफ के चलते बहुत कम ही लोगों के पास समय है कि वह तसल्ली से बैठ कर खाना खाएं। ऐसे में ज्यादातर लोग खाना पैक करके साथ ले जाते हैं और जब समय मिलता है जब खाते हैं। वहीं घर पर जब होते हैं तो डाइनिंग टेबल, सोफा या बिस्तर पर खाना खाते हैं। लेकिन जब कुर्सी सोफा नहीं था तब लोग आराम से जमीन पर बैठकर खाना खाते थे। हालांकि, अब लोग टीवी या फोन देखकर डाइनिंग टेबल पर या सोफ पर खाना पसंद करते हैं। हालांकि, जमीन पर बैठकर खाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। जानिए, फर्श पर बैठकर खाना खाने के गजब के फायदे-

वजन कम करने में मदद करता है

उठने-बैठने से शरीर की गति बढ़ती है, वहीं यह आपको जल्दी पेट भरा हुआ महसूस करने में भी मदद करता है। जब आप जमीन पर अपने पैरों को क्रॉस करके खाना खाने के लिए बैठें तो अपनी पीठ को सीधा रखें। मोटापा कम करने वाले लोगों को रोजाना इस पैटर्न को फॉलो करना चाहिए। यह स्थिति आपके दिमाग को आराम देने के लिए भी अच्छी है और जब आप जमीन पर बैठकर खाते हैं तो आप ओवर ईटिंग नहीं करते। यह थकान और शरीर की कमजोरी को कम करने में भी मदद करता है।

अपच में मदद करता है

जमीन पर पैरों को क्रॉस करके बैठना हमारी पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। जब आप अपनी प्लेट को जमीन पर रखते हैं और खाने के लिए अपने शरीर को थोड़ा आगे की ओर झुकाकर वापिस अपनी सीधे बैठते हैं तो पेट की मांसपेशियां एक्टिव हो जाती हैं। ऐसा होने से पेट में एसिड का स्राव बढ़ जाता है और खाना तेजी से पच जाता है।

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है

जब आप पैरों को क्रॉस करके बैठते हैं तो शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ता है क्योंकि यह नसों को शांत करता है और उनमें तनाव को कम करता है। यह दिल को हेल्दी रखता है, क्योंकि जब हम जमीन पर बैठे होते हैं तो हमारे शरीर और दिल पर दबाव कम होता है। सुखासन में बैठने पर ब्लड पूरे शरीर में समान रूप से फ्लो होता है।

मन और शरीर को मिलता है आराम

पद्मासन और सुखासन ध्यान लगाने के लिए सबसे अच्छे आसन हैं। ये दिमाग से तनाव दूर करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने के लिए भी ये एक बेहतरीन स्थिति है, जिससे शरीर में ऑक्सीजन का फ्लो बढ़ जाता है। यह रीढ़ की हड्डी को सीधा करता है और कंधे की मांसपेशियों को आराम देता है।

क्या गर्मी में अवॉइड करना चाहिए बहुत ज्यादा गर्म पानी?

नींबू के शौकीन हैं तो हो जाएं सावधान, जानिए इससे सेहत को होने वाले गंभीर नुकसान