गर्मियों में नहीं पच रहा खाना तो डाइट में करें ये छोटे बदलाव, तुरंत मिलेगी राहत

  • गर्मी का मौसम अपने चरम पर है और साथ ही इससे जुड़ी परेशानियां भी। हालत तो इतनी खराब है कि गर्मी के मारे खाना भी ठीक से नहीं पच रहा। अगर आप भी ऐसी ही समस्या से जूझ रहे हैं तो आज की ये टिप्स आपके बहुत काम आने वाली हैं। अपने खान–पान में ये छोटे-छोटे बदलाव करके आप अपने पाचन तंत्र को दुरुस्त कर सकते हैं।

Anmol Chauhan लाइव हिन्दुस्तानWed, 12 June 2024 01:30 PM
हमें फॉलो करें

जून का महीना चल रहा है और हर बार की तरह ही भीषण गर्मी पड़ रही है। पर ये गर्मी कभी अकेले नहीं आती अपने साथ सौ तरह की परेशानियां लेकर आती है। खाना–पीना, सोना–जागना सब कुछ हिलाकर रख देती है। ऐसे में एक बड़ी आबादी है जिसे गर्मियों में खाना ना पचने की दिक्कत का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो आपको पता ही होगा कि ऐसे में कुछ भी खा लो वो सही से पचता नहीं है, पेट फूला–फूला रहता है और ठीक से साफ भी नहीं होता। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आपकी ये शिकायत काफी हद तक दूर हो जाएगी, लेकिन ध्यान रहे ज्यादा परेशानी हो तो डॉक्टर को दिखाना ना भूलें।

ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां खाना होगा फायदेमंद

गर्मियों के मौसम में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। रसदार फलों के सेवन से आपका शरीर तो ठंडा रहेगा ही साथ ही पेट के लिए भी यह एक हल्का और अच्छा खाने का शानदार विकल्प है। फलों और सब्जियों के सेवन से हमें भर–भर के फाइबर मिलता है जो हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। कोशिश करें कि खाने से ज्यादा सलाद को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

इस तरह खाएंगे तो दूर भागेगा कब्ज

गर्मियों के मौसम में खाना खाते वक्त याद रखें कि एक ही बार में बहुत सारा खाना न खा लें। हमेशा थोड़ा–थोड़ा खाना खाते रहें। एक ही बार में ज्यादा खा लेने से कब्ज और पेट दर्द की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही ज्यादा तले–भुने, ऑयली और हेवी खाने से बचना चाहिए। जितना हो सके लिक्विड डाइट फॉलो करें यानी ज्यादा से ज्यादा पानी वाली चीजों के सेवन करें। उदाहरण के लिए रसदार फल, सब्जियां, जूस, छाछ, दही आदि।

पुदीना है रामबाण

गर्मियों में अपच से बचने के लिए पुदीना को अपनी डाइट में शामिल करना ना भूलें। ठंडा–ठंडा और रिफ्रेशिंग पुदीना ना केवल गर्मियों में आपका मूड अच्छा कर देगा बल्कि आपका पेट भी आपको शुक्रिया कहेगा। आप चाहें तो पुदीने से कई तरह की ड्रिंक्स भी तैयार कर सकते हैं। इसके साथ ही पुदीने की चटनी भी एक बेहतरीन तरीका है। पुदीने में मेंथॉल पाया जाता है जो पेट की सभी बीमारियों में बहुत फायदेमंद होता है।

सुबह– सुबह पीएं ये ड्रिंक, मिलेगी राहत

अगर आपको कब्ज की समस्या बनी रहती है तो सुबह उठते ही आप एक ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं। इसे बनाना बेहद ही आसान है और ये काफी असरदार भी है। इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको हल्के गरम पानी में एक नींबू और काला नमक मिलाना है। इसे पीने के बाद आपका पेट अच्छे से साफ होगा और कब्ज से राहत मिलेगी।

ऐप पर पढ़ें