Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थUorfi Javed face swells in the morning know what could be the cause and symptoms of facial swelling

उर्फी जावेद के चेहरे पर सुबह आती है सूजन, ये हो सकता है कारण, क्या सूजा हुआ फेस किसी बीमारी का लक्षण है?

  • सुबह उठकर अगर आपके चेहरे पर भी सूजन की समस्या होती है तो ये किसी गंभीर समस्या का कारण हो सकता है। सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर उर्फी जावेद भी महीने में कुछ दिन इस समस्या से जूझती हैं। यहां जानिए चेहरे पर सूजन का कारण क्या हो सकता है और क्या सूजा हुआ फेस किसी बीमारी का लक्षण है?

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 9 June 2024 10:52 AM
हमें फॉलो करें

सुबह के समय चेहरे पर आई सूजन को कॉमन समस्या माना जाता है। हालांकि, कई बार ये समस्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है। बीते दिनों उर्फी ने भी अपने चेहरे की फोटोज को शेयर किया था जिसमें उन्होंने बताया कि एलर्जी की वजह से उनके चेहरे पर काफी ज्यादा सूजन है। इससे निपटने के लिए वह इम्यूनोथेरेपी ले रही है। ऐसे में यहां जानिए चेहरे पर सूजन आने का कारण और किस बीमारी का है लक्षण-

एलर्जी के लिए इम्यूनोथेरेपी

एलर्जी के लक्षणों को कम करने के साथ ही इम्यूनोथेरेपी नई एलर्जी को रोकने में मदद कर सकती है। यह थेकेपी एलर्जिक राइनाइटिस से लेकर एक्जिमा और अस्थमा तक, एलर्जिक रोगों को रोक सकती है।

किन वजहों से चेहरे पर आ सकती है सूजन?

1) देर रात तक जागने के बाद या फिर नींद पूरी न होने की वजह से भी चेहरे सूजा हुआ दिख सकता है। ऐसा वॉटर रिटेन्शन यानी पानी इक्ट्‌ठा होने की वजह से हो सकता है। ऐसा तब होता है जब शरीर में ज्यादा पानी जमा होने लगता है।

2) कुछ दवाइयों के साइड इफेक्ट से भी चेहरे पर सूजन आ सकती है। इसके अलावा एलर्जी के कारण भी चेहरे पर सूजन आ सकती है।

3) शराब के कारण भी चेहरे पर सूजन आ सकती हैं। दरअसल, शराब पीने के बाद व्यक्ति को ज्यादा पेशाब आती है। जिससे हल्का डिहाइड्रेशन हो सकता है।

4) मेकअप के साथ सो जाने से कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस नामक स्किन रिएक्शन हो सकती है, जिससे चेहरे और आंखों में रेडनेस, जलन या सूजन हो सकती है। अधिकांश मामले चिंता का कोई कारण नहीं होते हैं, लेकिन गंभीर लक्षणों वाले किसी भी व्यक्ति को आंखों में सूजन या आंखें खोलने में परेशानी हो सकती है।

गंभीर एलर्जी के लक्षण

कभी-कभी सुबह के समय चेहरे की सूजन धूल, रूसी या रात के दौरान सांस के द्वारा बैक्टीरिया के शरीर में अंदर जाने से एलर्जी हो सकती है। एलर्जी होने के लक्षणों में नाक बंद होना, नाक बहना, छींक आना और आंखों में खुजली या पानी आना शामिल हैं।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें