ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशजम्मू-कश्मीर में तीन दिन में तीन आतंकी हमले

जम्मू-कश्मीर में तीन दिन में तीन आतंकी हमले

जम्मू-कश्मीर में तीन दिनों के भीतर तीन अलग-अलग आतंकवादी हमले हुए हैं, जिससे क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है.9 जून के बाद से जम्मू-कश्मीर में एक के बाद एक तीन आतंकवादी घटनाएं हुईं. सबसे पहले रियासी में...

जम्मू-कश्मीर में तीन दिन में तीन आतंकी हमले
डॉयचे वेले,दिल्लीWed, 12 Jun 2024 03:30 PM
ऐप पर पढ़ें

जम्मू-कश्मीर में तीन दिनों के भीतर तीन अलग-अलग आतंकवादी हमले हुए हैं, जिससे क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है.9 जून के बाद से जम्मू-कश्मीर में एक के बाद एक तीन आतंकवादी घटनाएं हुईं. सबसे पहले रियासी में आतंकियों ने तीर्थयात्रियों की बस पर आतंकी हमला किया था जिसमें कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई और 41 लोग घायल हुए थे. जम्मू-कश्मीर पुलिस का कहना है कि आतंकियों ने बस पर घात लगाकर हमला किया था, जिसमें बस का ड्राइवर संतुलन खो बैठा और वह गहरी खाई में जा गिरी. मंगलवार की देर रात जम्मू-कश्मीर के डोडा और कठुआ जिले में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हुई. कठुआ जिले के एक गांव में आतंकी घुस गए जिसके बाद सुरक्षाबलों ने वहां ऑपरेशन चलाया.

कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर के सैदा सुखल गांव पर आतंकियों ने धावा बोला था. आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान सीआरपीएफ के एक जवान की मौत हो गई जबकि दो आतंकवादी मारे गए. कठुआ के अलावा डोडा में भी आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच मंगलवार रात से शुरू हुई मुठभेड़ बुधवार सुबह तक जारी रही. डोडा में आतंकवादियों से मुठभेड़ में तीन जवान और एक विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) घायल हो गए हैं. शांत इलाकों में आतंकवादी हमले जम्मू आतंकवादियों के रेडार पर सबसे ऊपर है, क्योंकि ये हमले ऐसे क्षेत्रों से हो रहे हैं, जिन्हें आतंकवाद से मुक्त माना जाता है. इन हमलों के बाद क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं.

खासकर रियासी में हुए हमले के बाद सुरक्षाबल हाईअलर्ट पर हैं. जम्मू-कश्मीर पुलिस ने रियासी हमले में शामिल एक आतंकवादी का स्केच भी जारी किया है और उसके बारे में कोई भी जानकारी देने पर 20 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है. पुलिस ने आतंकी का स्केच चश्मदीदों द्वारा बताए गए विवरण के आधार पर तैयार किया है. पुलिस ने कई फोन नंबर भी जारी किए हैं जिन पर लोग संपर्क करके मामले से जुड़ी जानकारी दे सकते हैं. जम्मू-कश्मीर में हुए तीन आतंकी हमलों पर एडीजीपी आनंद जैन ने पाकिस्तान को दोषी ठहराया और कहा कि कठुआ हमला सीमा के रास्ते ताजा घुसपैठ का नतीजा लगता है. उन्होंने पत्रकारों से कहा, "यह हमारा शत्रुतापूर्ण पड़ोसी है जो हमेशा हमारे देश में शांतिपूर्ण माहौल को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है" डोडा और कठुआ में आतंकी हमले डोडा की घटना पर जैन ने कहा कि मंगलवार देर रात चत्तरगला इलाके में आतंकियों ने चार राष्ट्रीय राइफल्स और पुलिस की संयुक्त चौकी पर फायरिंग की.

उन्होंने कहा कि सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी है. पुलिस ने बताया कि मंगलवार को कठुआ में हुए हमले में दो आतंकवादी शामिल थे, सुरक्षाबलों ने दो आतंकवादी को मार गिराया है. सुरक्षाबलों ने कठुआ के हीरानगर इलाके सर्च ऑपरेशन को तेज कर दिया है. पुलिस ने बताया कि आतंकवादियों ने कई घरों से पानी मांगा था, जिससे ग्रामीणों को संदेह हुआ और जब कुछ ग्रामीणों ने शोर मचाया तो उन्होंने गोलीबारी शुरू कर दी. जैन ने यह भी साफ किया कि गोलीबारी में एक नागरिक घायल हुआ है और उन्होंने कठुआ हमले में तीन लोगों के मारे जाने की खबरों का खंडन किया है..

Advertisement