ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडराहुल सेन से एनआईए करेगी पूछताछ, ISIS के वीडियो दिखा युवाओं को भड़का रहा था; आपत्तिजनक सामग्री बरामद

राहुल सेन से एनआईए करेगी पूछताछ, ISIS के वीडियो दिखा युवाओं को भड़का रहा था; आपत्तिजनक सामग्री बरामद

एनआईए आईएसआईएस के झारखंड मॉड्यूल केस में गिरफ्तार आरोपी उमर बहादुर उर्फ राहुल सेन से पूछताछ करेगी। आरोपी आईएसआईएस के वैचारिक वीडियो दिखाकर युवाओं को देश के खिलाफ भड़का रहा था।

राहुल सेन से एनआईए करेगी पूछताछ, ISIS के वीडियो दिखा युवाओं को भड़का रहा था; आपत्तिजनक सामग्री बरामद
Sneha Baluniनिशि कान्त,रांचीFri, 22 Sep 2023 08:32 AM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आईएसआईएस के झारखंड मॉड्यूल केस में गिरफ्तार आरोपी उमर बहादुर उर्फ राहुल सेन को कब्जे में लेकर पूछताछ प्रारंभ कर दी है। एनआईए इस बात की जानकारी जुटा रही है कि आरोपी ने भड़काऊ और कट्टरपंथी सामग्री खुद बनाई या कोई और संपादित किया था। प्रारंभिक जांच में यह बात भी सामने आयी है कि आरोपी राहुल सेन ने आतंकवादी प्रचार सामग्री के प्रसार के लिए सोशल मीडिया पर आईएसआईएस से जुड़े कई साइबर समूह बना रखे थे। जिसका संचालन वह खुद करता था। 

जांच में यह बात भी सामने आयी है कि राहुल आईएसआईएस के प्रशिक्षण और वैचारिक वीडियो का प्रचार-प्रसार कर युवाओं को देश के खिलाफ हिंसक कार्रवाई के लिए भर्ती कर रहा था। एनआईए इससे जुड़े कई बिंदुओं पर जांच कर रही है। पूछताछ में कई और राज का खुलासा होगा। एनआईए ने गिरफ्तार आरोपी फैजान अंसारी की निशानदेही पर 14 सितंबर को देश के छह राज्यों में एक साथ छापेमारी की थी। 

इसी छापेमारी के दौरान राहुल सेन को मध्यप्रदेश के रतलाम जिले आलोट थाना क्षेत्र के खजुरी दावड़ा गांव से दबोचा गया था। उसके घर की तलाशी के दौरान कई आपत्तिजनक सामग्री मिली थी, जिसे एनआईए ने जब्त किया था। इतना ही नहीं उसके मोबाइल फोन में आईएसआईएस से संबंधित वीडियो समेत कई आपत्तिजनक डेटा मिले हैं।

फैजान से पूछताछ में साजिश की जानकारी

लोहरदगा जिले से गिरफ्तार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) के संदिग्ध आतंकी फैजान अंसारी उर्फ फैज से एनआईए ने जुलाई में पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ की थी। उसी पूछताछ में कई राज उगले थे। उसकी गिरफ्तारी आतंकवादी गतिविधि में संलिप्त पाने और उसे बढ़ावा देने के आरोप में 20जुलाई 2023 को किया गया था। इसके पास से कई वीडियो क्लिप, पेन ड्राइव के साथ पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी से संपर्क के कई सबूत मिले थे। मामले को लेकर एनआईए ने कांड संख्या आरसी 2/23 के तहत केस दर्ज कर अनुसंधान कर रही है। इस मामले में कई और गिरफ्तारियां हो सकती हैं।

14 सितंबर को इन जगहो पर पड़े थे छापे

एनआईए अधिकारियों के मुताबिक, बिहार के सीवान, उत्तर प्रदेश के जौनपुर, आजमगढ़, महाराजगंज, मध्यप्रदेश के रतलाम, पंजाब के लुधियाना, दक्षिणी गोवा, कर्नाटक के यदगीर और मुंबई में एनआईए ने छापेमारी की थी। छापेमारी के दौरान आईएसआईएस से जुड़े वीडियो भी एजेंसी को मिले थे। बता दें कि झारखंड आईएसआईएस मॉडयूल को लेकर एनआईए ने 19 जुलाई को एफआईआर दर्ज की थी। उसी दिन फैजान अंसारी की गिरफ्तारी हुई थी।