ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडझारखंड में नहीं थम रहा मौसम का कहर, इन इलाकों में भीषण गर्मी का ऑरेंज अलर्ट; लू से 7 की मौत

झारखंड में नहीं थम रहा मौसम का कहर, इन इलाकों में भीषण गर्मी का ऑरेंज अलर्ट; लू से 7 की मौत

Jharkhand weather today: झारखंड के गढ़वा और कोल्हान के जिलों में भीषण गर्मी रुकने का नाम नहीं ले रही है। सरायकेला में शनिवार को 45.9 और पलामू के मेदिनीनगर में 45.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

झारखंड में नहीं थम रहा मौसम का कहर, इन इलाकों में भीषण गर्मी का ऑरेंज अलर्ट; लू से 7 की मौत
Devesh Mishraहिन्दुस्तान,रांचीSun, 16 Jun 2024 06:38 AM
ऐप पर पढ़ें

Jharkhand weather forecast: झारखंड में भीषण गर्मी का कहर जारी है। शनिवार को राज्य के 14 जिलों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री के पार रहा। रांची का पारा 41 डिग्री रहा। वहीं शनिवार को भी लू से मौतों का सिलसिला जारी रहा। बीते 24 घंटे के दौरान सात लोगों की मौत हो गई। इनमें गढ़वा में तीन, पलामू में एक, जमशेदपुर में दो और रामगढ़ में एक व्यक्ति की मौत हो गई।

45.9 डिग्री तक पहुंचा पारा
झारखंड के गढ़वा और कोल्हान के जिलों में भीषण गर्मी रुकने का नाम नहीं ले रही है। कोल्हान के सरायकेला में शनिवार को 45.9 और पलामू के मेदिनीनगर में 45.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। उधर, जमशेदपुर 44.2, पश्चिमी सिंहभूम 43.9 डिग्री, देवघर 43.1 डिग्री दर्ज किया गया। रांची का अधिकतम तापमान 41 डिग्री पर रहा।

इन इलाकों में गर्मी का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार गढ़वा, पलामू और कोल्हान के सरायकेला, पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम में 16 जून को भी भीषण गर्मी का ऑरेंज अलर्ट और राज्य के अन्य हिस्सों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान कहीं-कहीं तेज हवा और गरज के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है।

रांची का तापमान सामान्य से आठ डिग्री अधिक
रांची में रात की गर्मी काफी बढ़ गई है। रांची समेत राज्य के विभिन्न जिलों में न्यूनतम तापमान अपने सामान्य की तुलना में चार से पांच डिग्री अधिक बढ़ गया है। इसके कारण राजधानी में रात को भी लोग गर्मी से तरबतर हैं। राज्य के अन्य शहरों का यही हाल है। जबकि रांची का अधिकतम तापमान इस महीने में दूसरी बार 41 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य अधिकतम तापमान से करीब आठ डिग्री अधिक है। यहां सोमवार से तापमान में कमी आने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है।

रांची में लू का अलर्ट
मौसम विभाग रांची के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया, पलामू और गढ़वा में अगले 24 घंटों के दौरान भीषण गर्मी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि शेष भागों रांची समेत कहीं-कहीं लू का यलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान कहीं-कहीं तेज हवा के साथ वज्रपात के आसार हैं।

कहां कितना तापमान

सरायकेला 45.9

मेदिनीनगर 45.7

गढ़वा 45.1

जमशेदपुर 44.2

प सिंहभूम 44.2

कोडरमा 44.0

गिरिडीह 43.9

बोकारो 43.4

देवघर 43.1

चतरा 42.2

जामताड़ा 42.7

खूंटी 42.3

लातेहार 42.0

रामगढ़ 42.9

रांची 41.0