फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसम7 जिलों में तपती गर्मी से मिलेगी राहत, आईएमडी का देहरादून समेत 6 जिले में लू का अलर्ट

7 जिलों में तपती गर्मी से मिलेगी राहत, आईएमडी का देहरादून समेत 6 जिले में लू का अलर्ट

मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह के मुताबिक, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, टिहरी, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ पर्वतीय जिले के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है। छह जिले में हीट वेव का अलर्ट है।

7 जिलों में तपती गर्मी से मिलेगी राहत, आईएमडी का देहरादून समेत 6 जिले में लू का अलर्ट
scorching heat relief in 7 districts imd issued heat wave alert 6 districts dehradun uttarakhand for
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तानSun, 16 Jun 2024 10:31 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड के सात पर्वतीय जिलों में रविवार से गर्मी से राहत के आसार हैं। इन जिलों में हल्की बारिश की उम्मीद जताई गई है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि लोगों को भीषण गर्मी से जल्द ही राहत मिलने वाली है।

जबकि, उत्तराखंड के छह जिलों में गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा।  छह जिलों के लिए लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मैदानी इलाकों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा सकता है। ऐसे में हरिद्वार, देहरादून, विकासनगर, रुड़की, रुद्रपुर आदि शहरों में लोगों को झुलसती गर्मी का सामना करना पड़ेगा। 

मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह के मुताबिक, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, टिहरी, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ पर्वतीय जिले के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है। इसके अलावा अन्य छह जिले देहरादून, हरिद्वार, यूएसनगर, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत में लू चलने का ऑरेंज अलर्ट बरकरार रखा है।

वहीं उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, देहरादून के पर्वतीय इलाकों, टिहरी, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में कहीं-कहीं आकाशीय बिजली चमकने और 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चलने की आशंका जताई है।

मैदानी इलाकों में लू से आफत : दून समेत प्रदेश मैदानी इलाकों में शनिवार को लू का कहर जारी रहा। देहरादून में दोपहर के वक्त 27 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गर्म हवाओं ने बेहाल किया। लू के थपेड़ों से लोग बेहाल रहे।

दोपहर के वक्त सड़कों पर सन्नाटा जैसा नजर आया। देहरादून में लगातार तीसरे दिन पारा 42 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रिकार्ड किया गया। शनिवार को सामान्य से नौ डिग्री सेल्सियस ज्यादा 42.4 तापमान रहा। पिछले 29 साल का रिकार्ड शुक्रवार को टूटा था, तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया था।