ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारअग्निपथ का विरोधः जहानाबाद में ट्रेन रोकी, ट्रैक व प्लेटफार्म से पथराव, आगजनी

अग्निपथ का विरोधः जहानाबाद में ट्रेन रोकी, ट्रैक व प्लेटफार्म से पथराव, आगजनी

अग्निपथ योजना के खिलाफ छात्रों व अभ्यर्थियों ने जहानाबाद में भी बवाल किया। स्टेशन पर पथराव और आगजनी की गई। एसडीएम का अंगरक्षक घायल हो गया। रेलगाड़ी व सड़क यातायात इससे घंटों बाधित रहा।

अग्निपथ का विरोधः जहानाबाद में ट्रेन रोकी, ट्रैक व प्लेटफार्म से पथराव, आगजनी
Yogesh Yadavहिन्दुस्तान,जहानाबादThu, 16 Jun 2022 05:29 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में गुरुवार की सुबह जहानाबाद में छात्रों और अभ्यर्थियों ने जमकर बवाल काटा। दानापुर रेल मंडल के पटना-गया रेलखंड के जहानाबाद स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन सेवाएं बाधित कर दीं। इस दौरान पुलिस पर पथराव किया गया। पथराव में जहानाबाद के एसडीएम मनोज कुमार का एक अंगरक्षक निरंजन कुमार सिर में पत्थर लगने से जख्मी हो गया। पत्थरबाजी में आधा दर्जन जवान मामूली रूप से चोटिल हुए हैं।

प्रदर्शनकारी छात्रों और अभ्यर्थियों के दूसरे जत्था ने स्टेशन के बाहर एनएच स्थित काको मोड़ तीन मुहानी पर टायर जलाकर आगजनी की और एनएच 83 को जाम कर दिया। तकरीबन तीन घंटे तक विरोध प्रदर्शन जारी रहा। सड़क और स्टेशन पर प्रदर्शनकारी अग्निवीर के रूप में महज चार साल तक बहाली करने के निर्णय को वापस लेने की मांग कर रहे थे। 

सुबह करीब छह बजे से लगातार नौ बजे तक ट्रेन और सड़क यातायात को उग्र प्रदर्शनकारियों ने बाधित रखा। प्रशासन के अधिकारी और पुलिस बल उन्हें समझाते रहे लेकिन वे तनिक भी मानने को तैयार नहीं थे। पटना से आयी अप पटना-गया पैसेंजर ट्रेन को प्लेटफार्म में प्रवेश करने से पहले ही ट्रैक पर रोक दिया गया। रेलवे ट्रैक पर उत्तेजित लोग खड़े होकर नारे लगाने लगे और ट्रेन के इंजन के शीशे पर आर्मी एग्जाम शीघ्र लो, एयर फोर्स का रिजल्ट शीघ्र जारी करो, टीओडी वापस लो स्लोगन लिखे हस्तलिखित पर्चे चिपका दिए। 

रेलवे ट्रैक और प्लेटफार्म पर कसरत 
विरोध प्रदर्शन के दौरान अजब नजारा भी दिखाई दिया। छात्रों ने रेलवे ट्रैक और प्लेटफार्म पर सेना भर्ती तैयारी का इजहार भी किया। ट्रैक व प्लेटफार्म पर ही डिप्स लगाए और कसरत करके दिखाया। एसडीपीओ अशोक कुमार पांडेय ने प्रदर्शनकारियों को शांति बनाए रखने की अपील की लेकिन उत्तेजित छात्र और अभ्यर्थी मानने को तैयार नहीं थे। अचानक दो एवं तीन नंबर प्लेटफार्म एवं रेलवे ट्रैक और कोयला लदी मालगाड़ी के पीछे से पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया गया।

स्टेशन पर मौजूद एसडीएम मनोज कुमार, एसडीपीओ अशोक कुमार पांडेय  के नेतृत्व में आरपीएफ और जीआरपी एवं जिला बल से गए जवानों ने पथराव करने वाले लोगों को खदेड़ कर भगाया। रेलवे ट्रैक करीब साढ़े तीन घंटे के बाद क्लियर हुआ।

उसी दौरान काको मोड पर भी पुलिस एक्शन में आई और बीच शहर में एनएच पर हंगामा मचा रहे लोगों को खदेड़कर भगाया। सड़क जाम से पटना-गया-डोभी एनएच 83 और जहानाबाद एकंगर सराय-बिहार शरीफ एनएच 110 पर वाहनों की लंबी कतार लग गई थी। काको मोड़ पर नगर थाना के अपर थानाध्यक्ष  राजेश कुमार के नेतृत्व में सशस्त्र बलों ने हंगामा मचा रहे प्रदर्शनकारियों को खदेड़कर भगाया। इसके बाद दोनों नेशनल हाई-वे पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई।