ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारBihar Weather: बिहार में गर्मी का 47 डिग्री वाला 'टॉर्चर' इन 8 जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट, जानें बाकी जिलों का हाल

Bihar Weather: बिहार में गर्मी का 47 डिग्री वाला 'टॉर्चर' इन 8 जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट, जानें बाकी जिलों का हाल

इन दिनों पूरा बिहार भीषण गर्मी से जूझ रहा है। औरंगाबाद में पारा 47 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं राज्य के 9 जिलों में गर्मी का रेड अलर्ट और 8 जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट है। अगले 2-3 दिनों तक राहत नहीं है

Bihar Weather: बिहार में गर्मी का 47 डिग्री वाला 'टॉर्चर' इन 8 जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट, जानें बाकी जिलों का हाल
Sandeepहिन्दुस्तान,पटनाMon, 17 Jun 2024 08:41 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के 9 जिलों में मंगलवार को भीषण गर्मी का रेड अलर्ट है, इसमें पटना भी शामिल है। वहीं आठ जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य व दक्षिण-पूर्व भाग के जिलों में गर्म दिन रहने के आसार हैं। जबकि उत्तर भाग के जिलों के एक या दो स्थानों पर गरज व चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। सोमवार को पटना सहित 17 शहर भीषण गर्मी और लू की चपेट में रहा। प्रदेश का सबसे गर्म जिला 46.9 डिग्री सेल्सियस के साथ औरंगाबाद रहा।

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को पटना, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, कैमूर, रोहतास, अरवल, जहानाबाद गया के कुछ स्थानों पर भीषण गर्मी का रेड अलर्ट है। वहीं सीवान, सारण, वैशाली, शेखपुरा, बेगूसराय, समस्तीपुर, नवादा, नालंदा जिले के एक या दो स्थानों पर लू चलने का ऑरेंज अलर्ट है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को पटना, जमुई, मुंगेर लू की चपेट में रहा। वहीं गया, छपरा, डेहरी, शेखपुरा, गोपालगंज, बक्सर, भोजपुर, वैशाली, औरंगाबाद, नवादा, नालंदा, जीरादेई, अरवल, बिक्रमगंज भीषण गर्मी की चपेट में रहा।

इन शहरों में दिन का तापमान रहा 40 के पार 
पटना का 41.5, गया का 45.4, छपरा का 43.3, डेहरी का 26.4, शेखपुरा का 42.2, गोपालगंज का 42.1, जमुई का 41.2, बक्सर का 46.6, भोजपुर का 46.2, वैशाली का 44.3, औरंगाबाद का 46.9, बांका का 43.3, नवादा का 44, राजगीर का 44.3, अरवल का 46.4, बिक्रमगंज का 45.4 और मुंगेर का अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार पटना के अधिकतम तापमान में 1.8 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई। इसके बावजूद पटना लू चपेट में रहा। राजधानी का अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 4.8 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। पटना में दिन के समय वायुमंडल में आर्द्रता की मात्रा 53 प्रतिशत रही। जिस कारण लोगों को रिकॉर्ड तापमान से अधिक का एहसास हो रहा था, जबकि किशनगंज का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, लेकिन वायुमंडल में आर्द्रता की मात्रा प्रदेश में सबसे अधिक 96 प्रतिशत रहा।