ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडUttarakhand Weather : भीषण गर्मी की मार के बीच चारधाम यात्रा मार्गों पर बारिश और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट

Uttarakhand Weather : भीषण गर्मी की मार के बीच चारधाम यात्रा मार्गों पर बारिश और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट

Uttarakhand Chardham Yatra Weather : उत्तराखंड में चारधाम यात्रा मार्ग के पर्वतीय जिलों में शुक्रवार के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। कुमाऊं मंडल में भी हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

Uttarakhand Weather : भीषण गर्मी की मार के बीच चारधाम यात्रा मार्गों पर बारिश और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट
Praveen Sharmaदेहरादून नई दिल्ली। हिन्दु्स्तानFri, 24 May 2024 09:02 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा मार्ग के पर्वतीय जिलों में शुक्रवार के लिए बारिश और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया गया है। कुमाऊं मंडल में भी हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने राष्ट्रीय स्तर पर भी प्रचंड गर्मी को लेकर चेताया है।

मौसम विज्ञान केंद्र, दून के निदेशक डॉ.बिक्रम सिंह ने गुरुवार को वीडियो संदेश के माध्यम से चारधाम यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं से बारिश के मद्देनजर सतर्कता बरतने की अपील की। बिक्रम सिंह ने बताया कि बीते बुधवार को अल्मोड़ा और पौड़ी में अच्छी बारिश दर्ज की गई है। पौड़ी में अतिवृष्टि से कुछ दिक्कतें भी सामने आई हैं। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को भी कुछ जगहों पर ओलावृष्टि के साथ ही तेज बौछारें पड़ सकती हैं। इससे गाड़-गदेरों में अचानक पानी बढ़ सकता है। इसमें सतर्कता बरतने की जरूरत है। उन्होंने सतर्क करते हुए कहा कि चारधाम यात्रा पर जा रहे हैं तो बारिश या ओलावृष्टि के समय सुरक्षित स्थान पर रुक जाएं।

उन्होंने बताया कि पिछले दिन उत्तराखंड के कुछ क्षेत्रों में हुई बारिश से वातावरण में नमी बढ़ी है। इससे हीट वेव जैसी स्थिति से राहत मिली है। उधर, राष्ट्रीय स्तर पर मौसम विभाग ने कुछ दिन भयंकर गर्मी और लू की भविष्यवाणी की है। वहीं, केरल में गुरुवार को भारी बारिश हुई, जिससे कई जिलों में अलर्ट जारी किया गया।

 

बढ़ती गर्मी में डायरिया की चपेट में आ रहे बच्चे

बढ़ती गर्मी में खान-पान को लेकर लापरवाही के चलते बच्चे डायरिया की चपेट में आ रहे हैं। देहरादून के विभिन्न अस्पतालों की ओपीडी और आईपीडी में इन दिनों डायरिया के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। गुरुवार को भी देहरादून के सरकारी अस्पतालों में कई मरीज डायरिया के पहुंचे। लिहाजा, विशेषज्ञ डॉक्टरों ने बच्चों को बाहर की चीजें न खाने और खूब पानी पीने की सलाह दी है।

दून अस्पताल के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि एक सप्ताह पहले तक ओपीडी में औसतन सौ मरीज ही आ रहे थे। लेकिन, मौजूदा समय में ऐसे मरीजों की संख्या रोज के हिसाब से 130 से 140 तक पहुंच गई है। बच्चों को आंतों में संक्रमण की वजह से डायरिया हो रहा है। उन्होंने बताया कि रोज सात से आठ मरीज भर्ती करने पड़ जा रहे हैं। अस्थमा से पीड़ित बच्चों की समस्या भी बढ़ गई है, उनको विशेष एहतियात बरतने को कहा जा रहा।

कोरोनेशन अस्पताल में फुल हो गया बच्चों का वार्ड

कोरोनेशन अस्पताल की ओपीडी में भी बच्चों की संख्या बढ़ी है। यहां रोज 70 तक मरीज आ रहे हैं। डॉ. ज्योति पाठक, डॉ. नीतू तोमर और डॉ. कंचन ठाकुर मरीजों को देख रही है। दूसरी ओर, यहां 12 बेड का वार्ड फुल चल रहा है। अधिकांश बच्चे डायरिया, संक्रमण एवं बुखार वाले हैं।

विशेषज्ञ डॉक्टर बोले बाहर का जूस नहीं दें

बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. विशाल कौशिक, डॉ. राजन मोहन ने बताया कि गर्मी के दिनों में बच्चों को बाहर की चीजें बिल्कुल न दें। खूब पानी पिलाएं। दूध पिलाने वाली बोतल को अच्छे से धोएं। बच्चों को बाहर के जूस न दें। बड़े बच्चों को जंक फूड, फास्ट फूड खाने से रोकें। बासी खाना बिल्कुल न खाने दें।