ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश336 करोड़ की लागत से बनेगा काशी इंटर मॉडल स्टेशन, रेलवे ने जारी किया टेंडर

336 करोड़ की लागत से बनेगा काशी इंटर मॉडल स्टेशन, रेलवे ने जारी किया टेंडर

वाराणसी का काशी रेलवे स्टेशन को मेजर अपग्रेडेशन प्रोजेक्ट के लिए टेंडर जारी कर दिया है। करीब 336 करोड़ की इस परियोजना से काशी इंटर मॉडल स्टेशन बनेगा।

336 करोड़ की लागत से बनेगा काशी इंटर मॉडल स्टेशन, रेलवे ने जारी किया टेंडर
Pawan Kumar Sharmaहिन्दुस्तान,काशीMon, 26 Dec 2022 10:52 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश के वाराणसी का काशी रेलवे स्टेशन को मेजर अपग्रेडेशन प्रोजेक्ट के लिए टेंडर जारी कर दिया है। करीब 336 करोड़ की इस परियोजना से काशी इंटर मॉडल स्टेशन बनेगा। यहां यार्ड रीमॉडलिंग, कॉम्प्लेक्स और होटल निर्माण समेत कई कार्य होगा।

पिछले दिनों रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव वाराणसी दौरे पर आए। जिसके बाद इस महत्वाकांक्षी परियोजना में तेजी आई। यहां टेक्नो फिजिबिलिटी सर्वे का काम पहले ही पूरा हो गया। अगले साल दिसंबर तक डीपीआर का काम भी हो जाएगा। यहां प्रस्तावित इंटर मॉडल स्टेशन के तहत विकसित होगा। परियोजना के पहले और दूसरे प्रवेश द्वार को जोड़ते हुए कॉनकोर्स (सिटी सेंटर) भी बनाने का उद्देश्य है।

काशी स्टेशन से रोजाना करीब 10 जोड़ी ट्रेनों रुकती हैं। इस कायाकल्प से स्टेशन की छवि पूरे तरीके से बदल जाएगी। सपरा डिआरएम सुरेश कुमार के मुताबिक रेलवे स्टेशन का कायाकल्प करने में ढाई साल का समय लग जाएगा। 

कैंट स्टेशन पर चार्जिंग सेंटर का टेंडर जारी

वाराणसी कैंट स्टेशन पर इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने की सुविधा मिलेगी। यहां जनवरी से इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग फैसिलिटी प्वाइंट बनना शुरू हो जाएगा। इसका टेंडर जारी हो गया है। प्वाइंट बनाने के लिए सर्कुलेटिंग एरिया स्थित यात्री आश्रय के सामने की जमीन को चिह्नित की गई है। मार्च तक यहां इलेक्ट्रिक दोपहिया और ई-रिक्शा समेत सभी छोटे-बड़े वाहनों को चार्ज करने की सुविधा मिलने लगेगी।

चोरी के आरोपी को भीड़ ने पुलिस से छुड़ाया, दो दर्जन पर मुकदमा दर्ज

ई-वाहनों को चार्ज करने के लिए फिलहाल वाराणसी में सरकारी या गैरसरकारी स्तर पर कोई सुविधा नहीं है। मिर्जामुराद में बना चार्जिंग स्टेशन सिर्फ ई-बसों के लिए ही है। ऐसे में कैंट स्टेशन पर बनने वाला ई-व्हीकल चार्जिंग फैसिलिटी प्वाइंट ऐसे वाहनों के लिए फायदेमंद साबित होगा।