ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानMonsoon Update: राजस्थान के 24 जिलों में बारिश का अलर्ट, इन जिलों में हौगी हो सकती है बारिश

Monsoon Update: राजस्थान के 24 जिलों में बारिश का अलर्ट, इन जिलों में हौगी हो सकती है बारिश

राजस्थान में फिर से मानसून एक्टिव हो गया है। पिछले 24 घंटों के दौरान राजधानी जयपुर समेत पूर्वी राजस्थान में बारिश हुई है। मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 24 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Monsoon Update: राजस्थान के 24 जिलों में बारिश का अलर्ट, इन जिलों में हौगी हो सकती है बारिश
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरWed, 14 Sep 2022 09:33 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Rain alert in Rajasthan today on September 14: राजस्थान में फिर से मानसून एक्टिव हो गया है। पिछले 24 घंटों के दौरान राजधानी जयपुर समेत पूर्वी राजस्थान में बारिश हुई है। मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 24 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने आज अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, जोधपुर, नागौर और पाली जिले में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अनुसार 15 सितंबर तक प्रदेश में बारिश का दौर रहेगा। इसके बाद मानसून अपनी विदाई लेगा। 

15 सितंबर तक प्रदेश में मानसून सक्रिय रहेगा

मौसम विभाग के अनुसार 15 सितंबर तक प्रदेश में मानसून सक्रिय रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी क्षेत्र के ऊपर एक नया दबाव तंत्र सक्रिय होने से राजस्थान में एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदला। मौसम विभाग के अनुसार 13 से 15 सितंबर के दौरान कोटा, जयपुर, उदयपुर और भरतपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं पर भारी बारिश होने की भी संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के जिलों में आगामी तीन से चार दिन कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को चित्तौड़गढ़, राजसमंद, सिरोही, जालौर, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, बारां, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक समेत आसपास के क्षेत्रों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

पूर्वी राजस्थान के जिलों पर असर ज्यादा 

मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अनुसार, छत्तीसगढ़ और आसपास के क्षेत्र पर बना डिप्रेशन तंत्र कमजोर होकर वेलमार्क लो प्रेशर एरिया में बदल चुका है। इस तंत्र के असर से पूर्वी राजस्थान के अधिकतर भागों में अगले चार-पांच दिन देखने को मिल सकता है। इन भागों में हल्की बारिश होने की संभावना है।  राजस्थान में अच्छी बारिश का दौर एक बार फिर शुरू हो सकता है। बीते 48 घंटे में प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई। इससे तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस तक गिरावट रही है। तेज गर्मी और उमस से लोगों को राहत मिली है।