ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरRajasthan PTET Answer Key 2024: राजस्थान पीटीईटी आंसर की यहां स करें डाउनलोड

Rajasthan PTET Answer Key 2024: राजस्थान पीटीईटी आंसर की यहां स करें डाउनलोड

PTET answer key download from ptetvmou2024 comRajasthan PTET Answer Key 2024: वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी, कोटा ने राजस्थान प्री-टीचर एजुकेशन एंट्रेंस टेस्ट की उत्तर कुंजी जारी कर दी है।  राजस्थान

Rajasthan PTET Answer Key 2024: राजस्थान पीटीईटी आंसर की यहां स करें डाउनलोड
Anuradha Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 17 Jun 2024 05:02 PM
ऐप पर पढ़ें

Rajasthan PTET Answer Key 2024: वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी, कोटा ने राजस्थान प्री-टीचर एजुकेशन एंट्रेंस टेस्ट की उत्तर कुंजी जारी कर दी है।  राजस्थान पीईटी परीक्षा की आंसर की आज जारी हो गईहै। आंसर की नीचे दी गई वेबसाइट पर क्लिक कर डाउनलोड की जा सकती है। आपको बता दें किराजस्थान पीईटी परीक्षा   9 जून को आयोजित की गई। आंसर की आधिकारिक वेबसाइट ptetvmou2024.com पर जारी की गईहै। म्मीदवार 19 जून तक सुझाव दे सकते हैं। प्रत्येक सुझाव के लिए 100 रुपये का शुल्क लागू है। आपको बता दें कि चार लाख से अधिक उम्मीदवारों को आंसर की का इंतजार था। नतीजों से पहले  अभी प्रोविजनल आंसर की जारी की गईहै।,पिछले साल हुई परीक्षा में राज्यभर से करीब 5.21 लाख आवेदन हुए। इसके बाद रिजल्ट के साथ ही उम्मीदवारों की कटऑफ भी जारी की जाएगी। पिछले साल की कटऑफ के बारे में बात करें तो राजस्थान पीटीईटी में पिछले साल सबसे अधिक सामान्य वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए  कट ऑफ 349 थी। सामान्य वर्ग में महिला उम्मीदवारों के लिए, कट ऑफ अंक 328 थी। आपको बता दें कि कटऑफ का निर्धारण परीक्षा के कठिनाई स्तर को देखते हुए और पिछले वर्ष के कट ऑफ मार्क्स, एग्जाम देने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या और कुल सीटों को देखकर तय की जाती  है।


राजस्थान पीटीईटी कट ऑफ मार्क्स 2023,  
वर्ग  योग्यता                        अंक (पुरुष) योग्यता अंक (महिला)
सामान्य                                349             328
अन्य पिछड़ा वर्ग                          338              319
अनुसूचित जाति                          314               299
अनुसूचित जनजाति                       301                293
अति पिछड़े वर्गों                         314                309

राज्य के विभिन्न कॉलेजों में यूजी और पीजी की परीक्षाएं अब तक पूरी नहीं होने के कारण आवेदकों की संख्या में कमी रही। बीएड दो वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए अब तक 2.57 लाख और चार वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स के लिए 1.44 लाख अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है।इस वर्ष पीटीईटी कराने का जिम्मा वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा को दिया गया है।  

Virtual Counsellor