ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशलोकसभा चुनाव: फर्रुखाबाद के एक पोलिंग बूथ पर आज पुनर्मतदान, 8 फर्जी वोट डालने पर हुआ था विवाद

लोकसभा चुनाव: फर्रुखाबाद के एक पोलिंग बूथ पर आज पुनर्मतदान, 8 फर्जी वोट डालने पर हुआ था विवाद

फर्रुखाबाद लोकसभा सीट की अलीगंज विधानसभा सीट के पोलिंग बूथ संख्या-343 प्राथमिक विद्यालय खिरिया पमारान पर आज पुनर्मतदान हो रहा है। फर्जी वोटिंग पर 13 मई को हुए मतदान को अमान्य घोषित कर दिया गया था।

लोकसभा चुनाव: फर्रुखाबाद के एक पोलिंग बूथ पर आज पुनर्मतदान, 8 फर्जी वोट डालने पर हुआ था विवाद
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,फर्रुखाबादSat, 25 May 2024 09:19 AM
ऐप पर पढ़ें

फर्रुखाबाद लोकसभा सीट की अलीगंज विधानसभा सीट के पोलिंग बूथ संख्या-343 प्राथमिक विद्यालय खिरिया पमारान पर शनिवार को पुनर्मतदान होगा। चुनाव आयोग ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए इस पोलिंग बूथ पर 13 मई को हुए मतदान को अमान्य घोषित कर दिया गया था। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि मतदान में कुछ अनियमितताएं प्रकाश में आईं थीं, जिसके कारण पुनर्मतदान का निर्णय लिया गया।

यूपी की 14 सीटों पर आज मतदान
लोकसभा चुनाव के छठे चरण में यूपी समेत आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीटों के लिए मतदान आज हो रहा है। यूपी की 14 लोकसभा सीटों और बलरामपुर की गैंसड़ी विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे। मतदान सुबह सात बजे से शुरू हुआ और शाम छह बजे तक पोलिंग बूथ की कतार में जितने भी वोटर लगे होंगे, वह सभी मताधिकार का प्रयोग करने के हकदार रहेंगे।

यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर शनिवार को मतदान हो रहा। सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, सन्तकबीर नगर, लालगंज(सु.), आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर (सु.) और भदोही में मतदान जारी है। इनमें से प्रतापगढ़ लोकसभा सीट पर चूंकि सबसे अधिक 26 प्रत्याशी हैं, और एक इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन की बैलेट यूनिट पर अधिकतम 15 उम्मीदवार तथा एक नोटा का बटन होता है, इस नाते इस सीट के हर मतदान केन्द्र के हर पोलिंग बूथ पर ईवीएम की दो-दो बैलेट यूनिट लगाई जाएंगी। वर्ष 2019 के पिछले लोकसभा चुनाव की बात करें तो इन 14 सीटों में से सबसे अधिक 61.08 प्रतिशत मतदान अम्बेडकरनगर सीट पर और सबसे कम 48.70 प्रतिशत मतदान फूलपुर सीट पर हुआ था। चुनाव में कुल 28,171 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।

लोकसभा चुनाव: पीएम मोदी दो दिन में मथेंगे सातवें चरण की 8 सीटें, करेंगें ताबड़तोड़ रैली

मतदान पर रहेगी चुनाव आयोग की पैनी नजर
मतदान पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए आयोग द्वारा तीन विशेष प्रेक्षक, 14 सामान्य प्रेक्षक, आठ पुलिस प्रेक्षक तथा 18 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किए गए हैं। इनके अलावा 2,192 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 282 जोनल मजिस्ट्रेट, 24 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 2833 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए गए हैं। चुनाव प्रक्रिया को सम्पन्न कराने के लिए 6952 भारी वाहन, 7560 हल्के वाहन तथा 121246 मतदान कार्मिक लगाये गये हैं।

शिकायत यहां करें
मतदान से संबंधित कोई भी शिकायत टोल-फ्री नं0- 1800-180-1950 प्रदेश स्तर पर तथा 1950 जिलास्तर पर काल कर दर्ज करायी जा सकती है।