ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में वोटिंग से पहले 17000 लाइसेंसी हथियार जमा, 2 हजार से ज्यादा फरार अपराधी पकड़े

दिल्ली में वोटिंग से पहले 17000 लाइसेंसी हथियार जमा, 2 हजार से ज्यादा फरार अपराधी पकड़े

चुनाव के दौरान शांति बनाए रखने के लिए दिल्ली पुलिस ने एक तरफ जहां संदिग्धों व फरारों की धरपकड़ की कार्रवाई की है, तो वहीं शांति बनाए रखने को दिल्ली के करीब 17 हजार लाइसेंसी हथियार भी जमा कराए गए।

दिल्ली में वोटिंग से पहले 17000 लाइसेंसी हथियार जमा, 2 हजार से ज्यादा फरार अपराधी पकड़े
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानFri, 24 May 2024 05:29 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली में चुनाव के दौरान शांति बनाए रखने के लिए दिल्ली पुलिस ने एक तरफ जहां संदिग्धों व फरारों की धरपकड़ की कार्रवाई की है, तो वहीं शांति बनाए रखने के लिए दिल्ली के करीब 17 हजार लाइसेंसी हथियार भी जमा कराए गए। इस दौरान 750 अवैध हथियार इस दौरान जब्त भी किए गए हैं। इसके अलावा अब तक प्रिवेंटिव मेजर के तहत 11 हजार के खिलाफ कार्रवाई की गई, जबकि बंदरंग अनिधियम -डिफेस्मेंट एक्ट के तहत करीब दो हजार मुकदमे दर्ज किए गए हैं। 

41 हजार कुल लाइसेंधारी : दिल्ली में कुल लाइसेंस धारी 41 हजार के करीब हैं, लेकिन इसमें से एक्जेम्प्टड श्रेणी के करीब 24 हजार हैं। इस श्रेणी के तहत पुलिसकर्मी, रिटायरमेंट होने के बाद नौकरी में तैनात सुरक्षाकर्मी और कुछ अन्य प्रशासनिक श्रेणी के अधिकारी शामिल हैं। हालांकि, पुलिस ने लाइसेंस धारकों में से भी करीब 35 के हथियार जब्त कर लिए हैं, जबकि इतने ही कारतूस भी जब्त किए हैं। वहीं, 475 अन्य दूसरे श्रेणी के हथियार भी जब्त किए हैं।

नकदी जब्त, 2 हजार से ज्यादा फरार पकड़े : चुनाव के दौरान शांति बनाए रखने की कार्रवाई और नकदी की आवाजाही पर रोक लगाने के लिए भी पुलिस ने सख्त कार्रवाई की है। इस दौरान करीब 8 करोड़ से ज्यादा की नकदी बरामद की है, जबकि भारी मात्रा में शराब भी बरामद की गई है। वहीं किसी न किसी अपराध के बाद से फरार चल रहे या फिर पैरोल जंप कर फरार चल रहे करीब दो हजार से ज्यादा लोगों को पुलिस ने अलग-अलग जगहों से पकड़ा भी है।

दूसरी ओर निर्वाचन आयोग ने भी चेतावनी दी है कि यदि चुनाव के दौरान किसी ने कोई गड़बड़ी करने का प्रयास किया तो उसे बख्शा नहीं जाएगा। हालांकि, पुलिस ने लाइसेंसधारी लोगों को पहले ही हथियार जमा कराने का आदेश दिया था। दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों के लिए 25 मई को वोट डाले जाएंगे।