ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में मानसून कब देगा दस्तक, कितने दिन और झुलसाएगी लू, किस तारीख को बारिश? IMD ने बताया

दिल्ली में मानसून कब देगा दस्तक, कितने दिन और झुलसाएगी लू, किस तारीख को बारिश? IMD ने बताया

Delhi Weather Forecast: दिल्ली में लू के थपेड़े लोगों को बेहाल कर रहे हैं। सवाल यह कि भीषण जल संकट और तपिश की मार झेल रही दिल्ली को कब राहत मिलेगी। दिल्ली में मानसून कब दस्तक देगा। पढ़ें यह रिपोर्ट...

दिल्ली में मानसून कब देगा दस्तक, कितने दिन और झुलसाएगी लू, किस तारीख को बारिश? IMD ने बताया
Krishna Singhहिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 16 Jun 2024 08:02 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है। लू के थपेड़े लोगों को बेहाल कर रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली वालों को लू के थपेड़े अभी तीन दिन और झुलसाएंगे। इस दौरान दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में लू की स्थिति बनी रहेगी। हालांकि, बुधवार के बाद मौसम में हल्का बदलाव होने की संभावना है। बड़ा सवाल यह कि भीषण जल संकट और तपिश की मार झेल रही दिल्ली को कब राहत मिलेगी। दिल्ली में मानसून कब दस्तक देगा। 

सोमवार का दिन भारी, ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार को दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में लू की स्थिति बनी रहेगी। अधिकतम तापमान 45 और न्यूनतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। इस दौरान हवा की गति भी 35 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रह सकती है। इसके चलते मौसम विभाग ने सोमवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि, मंगलवार और बुधवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

बुधवार के बाद मौसम में हल्का बदलाव
मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार के बाद पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली के मौसम में हल्का बदलाव होगा। दिल्ली के आसमान में हल्के बादलों की आवाजाही शुरू होगी और घन-गर्जन, धूल भरी आंधी के चलते तापमान में दो से तीन डिग्री तक की गिरावट होगी। इन बदलावों के चलते दिल्ली को लू की स्थिति से राहत मिलेगी और अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा।

कब दिल्ली में मानसून देगा दस्तक?
भीषण गर्मियों का सामना कर रहे दिल्ली वाले आजकल मानसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। दिल्ली में मानसून के पहुंचने की आधिकारिक तिथि 27 जून है। मौसम निगरानी संस्था स्काईमेट के विज्ञानी महेश पालावत के मुताबिक दिल्ली में मानसून के अपने सामान्य तारीख के आसपास ही पहुंचने की संभावना है। आधिकारिक तिथि के दो दिन पहले या दो दिन बाद मानसून दिल्ली में पहुंच सकता है।

छह डिग्री ज्यादा रहा तापमान
रविवार को दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग का अधिकतम और न्यूनतम दोनों ही तापमान सामान्य से छह-छह डिग्री ज्यादा रहा। दिल्ली के लोग इस समय सबसे भीषण गर्मियों का सामना कर रहे हैं। सुबह से ही निकलने वाली तेज धूप दस बजे के बाद इतनी ज्यादा कड़ी हो रही है कि लोगों के लिए घर से निकलना भी मुश्किल हो रहा है। दोपहर के समय गर्व हवा के थपेड़ों से लोग परेशान है। 

44.9 डिग्री सेल्सियस तापमान
तेज धूप के बाद शाम के सात बजे तक भी हवा खासी गर्म रह रही है। दिल्ली के सफदरजंग मौसम केन्द्र में रविवार को अधिकतम तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि, न्यूनतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस रहा। यह दोनों ही सामान्य से छह-छह डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। दिल्ली की हवा कितनी सूखी और गर्म है इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि रविवार को नमी का स्तर 45 से 34 फीसदी तक रही।

तेज हवा ने बढ़ाई परेशानी
भीषण गर्मी से परेशान दिल्ली वालों की समस्या तेज हवाओं के चलते और बढ़ रही है। रविवार दिन में 35 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार वाली हवाएं चलतीं रहीं। दिन के समय चलने तेज गर्म हवाओं के चलते खासतौर पर दोपहिया वाहन चालकों, खुले में काम करने वाले और खुली सड़क के इर्द-गिर्द रहने वालों को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ा।