फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशलू से हाहाकार, 50 डिग्री तक पहुंचा पारा; IMD ने बताया आगे कैसा रहेगा हाल

लू से हाहाकार, 50 डिग्री तक पहुंचा पारा; IMD ने बताया आगे कैसा रहेगा हाल

IMD के निदेशक राधे श्याम शर्मा ने कहा कि राजस्थान में इस गर्मी के दौरान पहली बार मौसम 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। फलोदी में पिछले 24 घंटे में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। 

लू से हाहाकार, 50 डिग्री तक पहुंचा पारा; IMD ने बताया आगे कैसा रहेगा हाल
Nishant Nandanएएनआई,जयपुरSun, 26 May 2024 06:52 PM
ऐप पर पढ़ें

तपती गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। नॉर्थ भारत के बड़े हिस्से में लू के थपेड़ों से लोग परेशान हैं। राजस्थान में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। फलोदी में पिछले 24 घंटों के दौरान तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विभाग ने रविवार को अनुमान जताया है कि अगले 2-3 तीनों तक राज्य में घातक गर्म हवाएं चलेंगी। शनिवार को भारतीय मौसम विभाग ने बताया था कि जैसलमेर में यह तापमान 48.0 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 47.2 डिग्री सेल्सियस, चुरू में 47.0 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 46.9 डिग्री सेल्सियस, गंगाशहर में तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 46.3 डिग्री सेल्सियस और जयपुर में तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस रहा। 

जयपुर में रहने वाले होशियार सिंह ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि पिछले कुछ दिनों में गर्मी बढ़ी है। हम खुद को गर्मी से बचाने के लिए जरूरी उपाय कर रहे हैं और हाइड्रेट रख रहे हैं। हम घर से बाहर निकलते वक्त खुद को कपड़े से ढक रहे हैं। हम नींबू और नारियल पानी पीकर खुद को हाइड्रेट रख रहे हैं। एक अन्य रहवासी राय सिंह ने कहा, 'मैं एक डिलीवरी ब्वॉय हूं। इस गर्म मौसम में भी मैं अपना काम कर रहा हूं। मुझे ज्यादातर वक्त घर से बाहर रहना पड़ता है इसलिए मैं कोशिश करता हूं कि मैं ज्यादा से ज्यादा पानी पीकर खुद की सुरक्षा करूं।'

श्यामलाल चौधरी ने कहा कि खुद को गर्मी से बचाने के लिए मैं लोगों को सलाह दूंगा कि वो दोपहर के वक्त घर से बाहर ना निकलें। अगर किसी परिस्थिति में उन्हें बाहर जाना पड़े तो उन्हें काफी मात्रा में पानी पीना चाहिए और अपने सिर तथा शरीर को कपड़े से ढकना चाहिए। जयपुर में मौसम विभाग के निदेशक राधे श्याम शर्मा ने कहा कि राजस्थान में इस गर्मी के दौरान पहली बार मौसम 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। फलोदी में पिछले 24 घंटे में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। 

गर्मी से कब से राहत, IMD ने बताया

राधे श्याम शर्मा ने कहा, 'गर्म हवा और घातक गर्म हवाएं अगले दो से तीन दिनों तक चलेंगी। 28 और 29 मई से तापमान में 2-3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है। 29 और 30 मई से गर्म हवाओं से थोड़ी राहत मिलेगी। IMD ने एक्स पर कहा, 'वेस्ट राजस्थान, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, ईस्ट राजस्थान और विदर्भ के मैदानी इलाकों में 30 मई को गर्म हवाएं चलने का अनुमान है।