ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश3000 का हवाई टिकट, 3350 की व्हीलचेयर सर्विस; लखनऊ एयरपोर्ट की सफाई- प्रणाम सेवा शुल्क था

3000 का हवाई टिकट, 3350 की व्हीलचेयर सर्विस; लखनऊ एयरपोर्ट की सफाई- प्रणाम सेवा शुल्क था

लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर कथित तौर पर व्हीलचेयर सर्विस के लिए 3350 रुपए वसूलने की खबर पर अमौसी एयरपोर्ट प्रबंधन ने यह कहकर सफाई दी है कि वो पैसेंजर की सहमति से लिया गया प्रणाम सेवा शुल्क था।

3000 का हवाई टिकट, 3350 की व्हीलचेयर सर्विस; लखनऊ एयरपोर्ट की सफाई- प्रणाम सेवा शुल्क था
Ritesh Vermaलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊMon, 17 Jun 2024 08:23 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अमौसी एयरपोर्ट पर कथित तौर पर व्हीलचेयर सर्विस के लिए 3350 रुपए की वसूली के आरोप पर प्रबंधन ने सफाई में कहा है कि ये पैसा यात्री ने सहमति से प्रणाम सेवा के लिए दिया था। एयरपोर्ट प्रबंधन ने साफ किया है कि व्हीलचेयर सुविधा एयरलाइन कंपनियां देती हैं। एयरपोर्ट प्रबंधन द्वारा प्रणाम सेवा के तहत प्रवेश द्वार से स्वागत करने के बाद सुरक्षा जांच जैसी प्रक्रिया पूरी करवाते हुए जहाज के गेट तक छोड़ने के लिए यात्री से एक निर्धारित शुल्क लिया जाता है। प्रणाम सेवा के तहत एक स्टाफ यात्री के साथ रहता है और सुविधाओं का ध्यान रखता है। अडानी ग्रुप की साइट अडानी वन पर प्रणाम सेवा की तीन कैटेगरी में बुकिंग ली जाती है। एलीट सेवा का शुल्क 3350 रुपए जबकि प्लैटिनम का 1700 और रैपिड का 1000 रुपए है।

अमौसी एयरपोर्ट पर व्हीलचेयर सेवा के लिए 3350 रुपए लेने का विवाद 9 जून को लखनऊ से दिल्ली गईं आशा परासर की यात्रा से शुरू हुआ है। आशा के रिश्तेदार विजय आचार्य ने आरोप लगाया है कि फ्लाइट बुकिंग के समय व्हीलचेयर मांगने का विकल्प नहीं मिला इसलिए उन्होंने एयरपोर्ट पहुंचने के बाद सर्विस की मांग की। आचार्य के अनुसार एयरपोर्ट पर स्टाफ ने व्हीलचेयर के लिए प्रणाम सेवा शुल्क देने को कहा जिसे उन लोगों ने मान लिया क्योंकि पैसेंजर सीनियर सिटिजन हैं और चलने में दिक्कत थी। आचार्य ने लखनऊ से दिल्ली के हवाई किराया और व्हीलचेयर सेवा के शुल्क की तुलना करते हुए कहा था कि जितने में लोग सफर कर ले रहे हैं, उतना पैसा सिर्फ 100-125 मीटर की दूरी तक व्हीलचेयर से पहुंचाने का लेना गलत है। दिल्ली और लखनऊ का हवाई टिकट आम तौर पर 3000 रुपए से मिलना शुरू होता है।

लखनऊ से दिल्ली फ्लाइट और व्हीलचेयर का किराया बराबर, यात्रियों से इतने रुपए वसूल रहा एयरपोर्ट

एयरपोर्ट ने दावा किया है कि यह पैसा प्रणाम सेवा के बदले यात्री की सहमति पर लिया गया था। प्रवक्ता ने कहा कि ‘प्रणाम’ प्रीमियम सेवा है जो यात्री की सहमति पर ही दी जाती है। आचार्य के आरोप पर एयरपोर्ट ने कहा है कि प्रणाम और एयरलाइन की सुविधा को लेकर गलतफहमी हुई है। प्रणाम सशुल्क प्रीमियम सेवा है जो वैकल्पिक है। इसमें गेस्ट रिलेशनशिप अफसर द्वारा ड्रॉप ऑफ पॉइंट से पिक-अप, पोर्टर, लाउंज सेवाएं, अलग-अलग टचपॉइंट पर सहायता शामिल है। आम तौर पर पैसेंजर को व्हीलचेयर की सुविधा एयरलाइन कंपनी देती है।

सोशल मीडिया पर ट्रोल हुआ लखनऊ एयरपोर्ट प्रबंधन

लखनऊ एयरपोर्ट ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर जब प्रणाम को प्रीमियम सेवा बताया तो इस पर विवेक शर्मा ने लखनऊ एयरपोर्ट के ही 2022 के एक पोस्ट का हवाला देते हुए सफाई पर सवाल उठाया। इस पोस्ट में एयरपोर्ट के एक्स हैंडल से व्हीलचेयर सुविधा का प्रचार किया गया था। फौजिया ने कमेंट किया कि उनकी 70 साल की मां के लिए व्हीलचेयर के 1700 रुपये वसूले गए थे। 2022 में एक्स पर जिस पोस्ट के जरिए इस सेवा का प्रचार किया गया था, उस पर एक यूजर ने कमेंट में सेवा शुल्क पूछा था। इसके जवाब में एयरपोर्ट ने तब भी कहा था कि व्हीलचेयर के लिए एयरलाइन से संपर्क करें। विकल्प के तौर पर प्रणाम सेवा ले सकते हैं जो एक पेड सर्विस है।

Advertisement