फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशकूनो से बाहर निकली मादा चीता, MP के इस जिले में दहशत; कर चुकी है दो शिकार

कूनो से बाहर निकली मादा चीता, MP के इस जिले में दहशत; कर चुकी है दो शिकार

बीते दिनों कूनो से दो चीते बाहर निकल आए थे। एमपी के मुरैना जिले में दोनों की मौजदगी देख गई थी। नर चीता कूनो में वापस लौट गया है लेकिन मादा वीरा अभी भी बाहर घूम रही है। लोगों में दहशत का माहौल है।

कूनो से बाहर निकली मादा चीता, MP के इस जिले में दहशत; कर चुकी है दो शिकार
Mohammad Azamलाइव हिन्दुस्तान,मुरैनाFri, 05 Apr 2024 05:57 PM
ऐप पर पढ़ें

बीते दिनों मध्य प्रदेश के श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क से दो चीते बाहर निकल आए थे। श्योपुर के जंगलों से निकलकर ये दो चीते मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में पहुंच गए। यहां की जौरा तहसील इलाके में मादा चीता वीरा की मौजूदगी देखी गई है।  बताया जा रहा है कि वीरा ने चरवाहे के सामने एक बकरे का शिकार किया है। एक दिन पहले भी इसी चरवाहे की बकरी का शिकार चीता वीरा ने किया था। इलाके में चीता के मूवमेंट से ग्रामीण घबराए हुए हैं। 

मादा वीरा और नर चीता पवन 24 मार्च को कूनो नेशनल पार्क से बाहर निकल गए थे।तब इन्हें मुरैना के पहाड़गढ़ के ईश्वरा महादेव के जंगलों में देखा गया था। नर चीता पवन लौटकर कूनो में पहुंच गया, लेकिन वीरा पहाड़गढ़ से आगे निकलकर धानाकुंआ, चांचुल होते हुए जौरा के पगारा के जंगल तक आ गई है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में चीता घुस आया है इसीलिए लोग अंधेरा होने के बाद घरों से नहीं निकल रहे हैं। उन्होंने बताया जंगल गांव से लगा हुआ है। चीता मंगलवार शाम को एक बकरी को पकड़कर ले गया। डर की वजह से कोई भी बकरियां चराने नहीं गया। गुरुवार को गया तो चीता फिर आ गया और बकरियों के झुंड में से एक बकरे को अपना शिकार बना ली।

बता दें इसी साल जनवरी में भी मादा चीता कूनो नेशनल पार्क से निकलकर भाग गई थी। इस दौरान वीरा रहवासी इलाके में पहुंच गई थी। लगभग 20 घंटे बाद वह वीरपुर क्षेत्र के सामान्य वनमंडल क्षेत्र में लौट आई थी। वीरा दक्षिण अफ्रीका से लाई गई चीतों की दूसरी खेप में भारत आई थी। दूसरी खेप में 12 चीतों को भारत लाया गया था। 20 दिसंबर 2023 को स्वास्थ्य परीक्षण के बाद मादा चीता वीरा को बाड़े से निकालकर खुले जंगल में छोड़ा गया था। इस बारे में जानकारी देते हुए वन मंडलाधिकारी स्वरूप दीक्षित ने कहा कि खबर मिली है चीते ने एक बकरी और बकरे का शिकार किया है। यह भी हो सकता है कि किसी दूसरे जानवर ने शिकार किया हो। हम मामले की जांच कर रहे हैं।

पवन और वीरा चीता ही पिछले कुछ महीनों से कूनो के खुले जंगल में रह रहे थे। बाकी 25 चीते और शावक कूनो के बाड़े में हैं। पवन चीता शुरू से ही कूनो से बाहर जाता आता रहा है। इस बार भी पवन कूनो से बाहर निकला है, उसके पीछे-पीछे वीरा चीता कूनो से बाहर निकल आई है, लेकिन पवन चीता तो वापस लौट आया , लेकिन वीरा वापस नहीं लौटी है।

 

इनपुट: अमित गौर