Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थis it safe to consume flax seeds in summer know when to avoid eating

Flax Seeds: क्या गर्मियों में अलसी के बीज खाना है सही? जानें कब होता है नुकसान

Side Effects Of Flax Seeds: अलसी के बीज न्यूट्रिशन से भरपूर होते हैं लेकिन जानना जरूरी है कि कब इन्हें खाना शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

Aparajita लाइव हिन्दुस्तानSat, 15 June 2024 09:23 PM
हमें फॉलो करें

अलसी के बीज को मैजिक सीड कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा। इन छोटे-छोटे बीजों में काफी सारे न्यूट्रिएंट्स होते हैं। जो वेजिटेरियन लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होते। ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ ही अलसी के बीज में अल्फा लिनोलेनिक एसिड होता है। जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन अलसी के बीजों को खाने के साथ ही कुछ बातों का जानना भी जरूरी है। आखिर कब अलसी के बीज शरीर को फायदे की जगह नुकसान कर सकते हैं।

क्या गर्मियों में खा सकते हैं अलसी के बीज

आयुर्वेद के अनुसार अलसी के बीज की प्रकृति गर्म होती है। जिसकी वजह से शरीर में पित्त और कफ के बीच असंतुलन होने का डर रहता है। इसलिए जब भी गर्मियों में अलसी के बीज खा रहे हो तो सावधानी के साथ मात्रा का खास ध्यान रखें। अलसी के बीजों को किसी दवा की तरह ही थोड़ी मात्रा में खाएं।

अलसी खाना कब हो सकता है नुकसानदेह

अलसी के बीज हर मौसम में खाए जा सकते हैं लेकिन खाने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है नहीं तो ये फायदे की जगह पर नुकसान कर सकते हैं।

अलसी के बीज कब्ज को दूर करते हैं और बाउल मूवमेंट को बढ़ाते हैं ऐसे में अगर आप इन बीजों की ज्यादा मात्रा खा लेते हैं तो इससे पेट दर्द, गैस, ब्लॉटिंग, उल्टी जैसी शिकायत हो सकती है।

अलसी के बीज में लिगनन नामका एक्स्ट्रैक्ट पाया जाता है जो एस्ट्रोजन हार्मोन की तरह काम करता है। अगर आप लगातार छह महीने से अलसी के बीज खा रहे हैं तो इससे ज्यादा ना खाएं। छह महीने से ज्यादा लगातार अलसी के बीज खाने पर इस लिगनन एक्स्ट्रैक्ट के साइड इफेक्ट शरीर पर हो सकते हैं।

इसके अलावा अलसी के बीज को कच्चा खाने के मामले में लापरवाही ना करें। कच्चे अलसी के बीज या अधपके अलसी के बीज जहरीले हो सकते हैं और सेहत के लिए हार्मफुल भी।

प्रेग्नेंसी के दौरान अलसी के बीजों को खाना हार्मफुल इफेक्ट पैदा कर सकता है। जिसका कारण वहीं लिगनन एक्स्ट्रैक्ट होता है।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement